योजना में फंसा जिले की सड़क की निधि

– वित्तीय वर्ष समाप्त होने में दो महीने शेष हैं, अभी तक कोई योजना नहीं बनाई गई है
नागपुर – जिला योजना समिति के 30/54 मद में ग्रामीण सड़कों के लिए धनराशि उपलब्ध है.वित्तीय वर्ष समाप्त होने में दो महीने शेष हैं, अभी तक कोई योजना नहीं बनाई गई है। इसके चलते करोड़ों काम ठप होने की तस्वीर सामने आ रही है। ज्ञात हो कि ग्रामीण इलाकों में कई सड़कें खराब हैं। इन सड़कों की मरम्मत के साथ-साथ नई सड़कों के निर्माण के लिए जिला योजना समिति के माध्यम से राशि भी प्राप्त होती है.यह फंड जिला परिषद को 30/54 के मद में दिया जाता है। जिला योजना समिति को वर्ष 2021-22 के लिए 500 करोड़ रुपये का कोष प्राप्त हुआ।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक करोड़ रुपये का फंड दिया गया है. अतिरिक्त 50% फंडिंग मानकर योजनाएँ बनाई जा सकती हैं। लेकिन जिला परिषद ने 200 प्रतिशत के हिसाब से 40 करोड़ की योजना तैयार की। इस बीच सरकार ने 30 प्रतिशत राशि जिला योजना समिति को कोरोना के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिये. इससे जिला योजना समिति की फंडिंग प्रभावित हुई। तदनुसार,जिला परिषद योजनाएँ तैयार करना चाहती थी। लेकिन जिला परिषद ने तैयारी नहीं की।
बाद में कोरोना के लिए दिए गए 150 करोड़ रुपये में से केवल 90 करोड़ रुपये खर्च किए गए और 60 करोड़ रुपये दूसरे विभाग को दिए गए। इसलिए 30/54 के तहत नई योजनाएं बनानी पड़ीं। लेकिन यह काम भी अभी तक नहीं किया गया है। योजना के अभाव में ग्रामीण सड़कों के लिए धन अभी तक खर्च नहीं किया गया है। तो तस्वीर यह है कि नागरिकों को खराब सड़कों से गुजरना पड़ रहा है।कहा जा रहा है कि धन में वृद्धि होगी। निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता सुभाष गणोरकर ने कहा कि इसलिए प्रस्तावों को अभी तक मंजूरी नहीं मिली है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

ऊर्जा मंत्री राज्य सरकार की नीति से नाराज

Tue Jan 25 , 2022
– राज्य सरकार पर लगाया मदद नहीं करने का आरोप नागपुर- ऐसा लगता है कि बिजली के मुद्दे पर राज्य सरकार और ऊर्जा मंत्री नितिन राउत के बीच कोई अनबन चल रही है. उन्होंने महाराष्ट्र सरकार के प्रति नाराजगी जताई है। ऋण उपलब्ध नहीं हैं और वसूल नहीं किए जाते हैं। यह सीधा आरोप मंत्री ने लगाते हुए कहा कि […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com