उजास और स्टेफ्री महाराष्ट्र में सैनिटरी पैड्स का वितरण करेंगे

– उजास महाराष्‍ट्र के स्‍कूलों में सैनिटरी नैपकिन्‍स के वितरण के साथ-साथ मेंस्‍ट्रुअल हाइजीन पर जागरूकता पैदा करने के लिये कार्यशालाएं भी चलाएगा

– इस पहल ने महाराष्‍ट्र के 9 जिलों की 1.5 लाख सुविधा से वंचित स्‍कूली लड़कियों को लाभ पहुंचाने की योजना बनाई है 

मुंबई :- भारत में सुविधाओं से वंचित लड़कियों के बीच मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ प्रोडक्‍ट्स की भारी कमी है, जिसके कारण उन्हें अपनी पीरियड को संभालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए, उजास और स्‍टेफ्री ने सैनिटरी पैड्स देने के लिये एक साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। इस सहयोग से महाराष्‍ट्र के 9 जिलों में उजास के वितरण कार्यों को मजबूती मिलेगी। पैड के वितरण की पहल के साथ-साथ उजास पूरे राज्‍य के स्‍कूलों में मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ और हाइजीन मैनेजमेंट पर व्‍यापक कार्यशालाएं चलाएगा। आदित्‍य बिरला एजुकेशन ट्रस्‍ट की एक पहल उजास 12 से 15 साल तक की स्‍कूली लड़कियों के बीच मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ और हाइजीन पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिये समर्पित है। महाराष्‍ट्र के 9 जिलों में आयोजित होने वाले वितरण शिविर में स्‍कूली लड़कियों को स्‍टेफ्री दिया जाएगा जो कि, भारत के अग्रणी मेंस्‍ट्रुअल हाइजीन ब्राण्‍ड्स में से एक है, ताकि ये लड़कियाँ अपने पीरियड्स को आत्‍मनिर्भर तरीके से मैनेज कर सकें।

इस भागीदारी के तहत 500,000 से ज्‍यादा स्‍टेफ्री सिक्‍योर एक्‍सएल पैक्‍स का वितरण मुंबई, पालघर, पुणे, सतारा, यवतमाल, औरंगाबाद, नंदुरबार, अमरावती और वाशिम में सुविधाओं से वंचित लड़कियों के बीच‍ किया जाएगा। वितरण के इस व्‍यापक प्रयास के साथ-साथ उजास जागरूकता सत्रों की मेजबानी भी करेगा, ताकि लड़कियों को मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ और हाइजीन की आदतों पर शिक्षित किया जा सके और उसके साथ लंबे समय से चली आ रही गलत धारणाओं को दूर किया जा सके।

उजास ग्रासरूट प्रयासों, जैसे कि लड़कियों और लड़कों के लिये मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ एज्‍युकेशन पर जागरूकता सत्रों के माध्‍यम से सामाजिक नजरिये में बदलाव को प्रेरित करने के लिये समर्पित है। वह उत्‍पाद तक पहुँच सुनिश्चित करता है और प्रगतिशील बदलाव के समर्थन के लिये एज्‍युकेटर्स को सशक्‍त करता है।

Kenvue(केनव्यु) में मार्केटिंग के वाइस प्रेसिडेंट और एसेंशियल हेल्‍थ बिजनेस यूनिट के हेड, मनोज गाडगिल ने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों में मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ पर जागरूकता और बढ़िया क्वालिटी के सैनिटरी नैपकिन की उपलब्धता अक्सर कम होती है। इस कारण से ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों को अपने मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ के मामले में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। स्‍टेफ्री का मानना है कि, हर लड़की को पीरियड्स के डर, शर्म और असुविधा के बिना अपने सपनों को साकार करने का मौका मिलना चाहिये। हम सैनिटरी नैपकिन्‍स को ज्‍यादा सुलभ बनाने, जागरूकता पैदा करने और गलत धारणाओं को दूर करने के लिये मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ पर एक संपूर्ण पहल को लॉन्‍च करने के लिये उजास के साथ भागीदारी करते हुए खुश हैं। इससे यंग लड़कियों को अपने सपने साकार करने में मदद मिलेगी।”

इस सहयोग पर अपनी बात रखते हुए उजास की संस्‍थापक, अद्वैतेषा बिरला ने कहा, “ऐसी भागीदारियाँ के माध्यम से मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ प्रोडक्‍ट्स तक पहुँच बढ़ती है। जागरूकता, सुलभता और किफायत की चुनौतियाँ खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों पर असर डाल रही हैं और हम मिलकर उनका सामना कर रहे हैं। उजास मेंस्‍ट्रुअल प्रोडक्‍ट्स पर एकदम सही जानकारी और सुविधाजनक पहुँच देने और मासिक धर्म के दिनों में स्‍कूल में अनुपस्थितियाँ कम करने के लिये वचनबद्ध है। इसके अलावा, हम महिलाओं के बीच मेंस्‍ट्रुअल हाइजीन को बढ़ावा देने के लिये समर्पित हैं। स्‍टेफ्री का सहयोग उजास की पहल के माध्‍यम से पैड की उपलब्‍धता की गारंटी देता है और मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ के मामले में बराबरी के लिये हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।”

स्‍टेफ्री® के विषय में: 

स्‍टेफ्री® जानता है कि पीरियड्स मुश्किल हो सकते हैं। इसलिये उसके पास लंबे समय से ऐसे उत्‍पाद बनाने की धरोहर है, जो महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सहजता का अनुभव देने में मदद करने के लिये आरामदायक सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह ब्राण्‍ड एक लड़की और उसके पीरियड्स के बीच स्‍वस्‍थ रिश्‍ता बनाने की कोशिश करता है, ताकि वह अपने सपने पूरे करना जारी रख सके।

Kenvue(केनव्यु) के विषय में:

राजस्‍व के आधार पर केनव्‍यु दुनिया की सबसे बड़ी प्‍योर-प्‍ले कंज्‍यूमर हेल्‍थ कंपनी है। एक शताब्‍दी से ज्‍यादा की धरोहर के साथ हमारे मशहूर ब्राण्‍ड्स एवीनो®, जॉन्‍सन्‍स®, लिस्‍टेरिन® और न्‍यूट्रोजीना® विज्ञान पर आधारित हैं और उनकी अनुशंसा दुनियाभर के स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा पेशेवर करते हैं। केनव्‍यु में हम रोजमर्रा की देखभाल की असाधारण शक्ति पर यकीन रखते हैं और हमारी टीमें उस ताकत को उपभोक्‍ताओं के हाथों में पहुँचाने के लिये रोजाना काम करती हैं और उनके दिलों तथा घरों में अपना मुकाम पाती हैं। ज्‍यादा जानकारी के लिये www.kenvue.com देखें।

उजास – आदित्‍य बिरला एजुकेशन ट्रस्‍ट की एक पहल के विषय में

उजास आदित्‍य बिरला एज्‍युकेशन ट्रस्‍ट के प्रबंधन में बदलाव लाने वाली एक पहल है और मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ एवं हाइजीन के मैनेजमेंट में सकारात्‍मक बदलाव तथा सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध है। मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ एवं हाइजीन के क्षेत्र में जागरूकता लाने, रूढि़यों और मिथकों को तोड़ने और सामाजिक विकास में योगदान देने पर लगातार केन्द्रित होकर उजास समाज में मायने रखने वाला योगदान देने की आदित्‍य बिरला एज्‍युकेशन ट्रस्‍ट की प्रकृति को साकार करता है।

उत्‍कृष्‍टता के लिये निरंतर लगन रखते हुए, उजास लंबे समय का प्रभाव निर्मित करने के लिये आदित्‍य बिरला एज्‍युकेशन ट्रस्‍ट के मूल्‍यों, संसाधनों और विशेषज्ञता को अपनाता है। मुफ्त पैड्स के वितरण और जागरूकता कार्यशालाओं की व्‍यवस्‍था करते हुए, उजास प्रगति एवं समावेशिता का मार्ग प्रशस्‍त करता है।

आदित्‍य बिरला एज्‍युकेशन ट्रस्‍ट के दूरदर्शी सिद्धांतों के मार्गदर्शन में उजास इस विश्‍वास का मूर्त रूप है कि स्‍थायित्‍वपूर्ण परिवर्तन जमीनी स्‍तर से शुरू होता है। सहकार्य के प्रयासों, रणनीतिक भागीदारियों और सामुदायिक उत्‍थान के लिये गहन प्रतिबद्धता के माध्‍यम से उजास सुविधाओं से वंचित लड़कियों के जीवन और बड़े पैमाने पर समाज में बदलाव लाने की आकांक्षा रखता है।

ज्‍यादा जानकारी के लिये कृपया https://www.ujaas.in/ देखें।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कोटक म्यूचुअल फंड ने सीबीएसई के साथ साझेदारी में किया निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल 'सीखो पैसे की भाषा' का नागपुर में आयोजन

Mon Nov 13 , 2023
नागपुर :- कोटक म्यूचुअल फंड ने नागपुर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ साझेदारी में अपनी निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल, ‘सीखो पैसे की भाषा’ का आयोजन किया. यह पहल शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रमों की एक व्यापक श्रृंखला आयोजित करके वित्तीय साक्षरता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों को उनकी वित्तीय समझ को […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com