40 नव निर्वाचित विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज : ADR

नागपुर/अहमदाबाद :- गुजरात विधानसभा के नव निर्वाचित 182 विधायकों में से करीब 40 के खिलाफ आपाराधिक मामले लंबित हैं। यह जानकारी ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (ADR) और ‘गुजरात इलेक्शन वॉच’ ने उनके हलफनामों के विश्लेषण के आधार पर दी है। ADR के मुताबिक इन 40 में से 29 (कुल 182 में से 16 फीसदी) के खिलाफ संगीन मामले दर्ज हैं जैसे हत्या की कोशिश, बलात्कार आदि। इन 29 में से 20 भारतीय जनता पार्टी (BJP), चार कांग्रेस व दो आम आदमी पार्टी (AAP) से हैं। इनके अलावा एक निर्दलीय है और एक समाजवादी पार्टी का विधायक है।

गुजरात विधानसभा के आठ दिसंबर को घोषित हुए चुनाव नतीजों में भाजपा ने लगातार सातवीं बार यहां सरकार बनाने के लिए जनादेश हासिल किया है। उसे 156 सीटें मिली जबकि कांग्रेस के 17 और आप के पांच उम्मीदवार जीते। ADR के मुताबिक भाजपा के 156 विधायकों में से 26 (17 फीसदी), कांग्रेस के 17 विधायकों में से नौ (53 फीसदी), आप के पांच में से दो विधायक (40 फीसदी), तीन निर्दलीय में दो (68 फीसदी) और समाजवादी पार्टी के एकमात्र विधायक ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले लंबित होने की घोषणा की है।

ADR चुनाव सुधारों के लिए काम करता है और सभी 182 नवनिर्वाचित विधायकों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद रिपोर्ट तैयार करता है। उसके विश्लेषण में कहा गया है कि 2017 की तुलना में आपराधिक मामलों का सामना करने वाले विधायकों की संख्या में कमी आई है। पिछली विधानसभा में 47 सदस्य आपराधिक मामलों का सामना कर रहे थे। कम से कम तीन नवनिर्वाचित विधायकों ने बताया है कि उनके खिलाफ हत्या की कोशिश के आरोप में मामला दर्ज है। इनमें वांसदा से कांग्रेस विधायक अनंत पटेल, पाटन से कांग्रेस विधायक कीर्ति पटेल और ऊना से भाजपा विधायक कालूभाई राठौर शामिल हैं।

विश्लेषण से यह भी पता चलता है कि चार विजयी उम्मीदवारों ने भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (यौन उत्पीड़न) या धारा 376 (बलात्कार) के तहत महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामलें दर्ज होने की जानकारी दी है। इन चार में से भाजपा के जेठा भरवाड़ के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज है जबकि कांग्रेस के जिग्नेश मेवाणी, भाजपा के जनक तलविया और आप के चैतर वसावा के खिलाफ धारा 354 के तहत मामला दर्ज है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

चर्चित उम्मीदवार कल्पना मेश्राम 'हैट्रिक' की ओर अग्रसर 

Tue Dec 13 , 2022
– कोदामेंढी ग्राम पंचायत चुनाव पर सब की नज़र  कोदामेंढी/नागपुर :- कोदामेंढी ग्राम पंचायत चुनाव में ‘एकता पैनल’ का अपना एक अलग राजनैतिक वजूद हैं. इसी पैनल से वार्ड क्रमांक 4 से खड़ी सबसे चर्चित उम्मीदवार कल्पना गौतम मेश्राम को चुनावी जीत का ‘हैट्रिक’ बनाने का सुनहरा अवसर मिला हैं. इनका चुनावी मोर्चा संभाल रही उनकी पुत्री भूमिका गौतम मेश्राम […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com