भारत की नारी – अब बनेगी सक्षम व्यापारी – कैट का संकल्प

नागपूर :- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राजनीति में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण का नारी वंदन बिल संसद में पारित करवाने के ऐतिहासिक कदम के बाद अब इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) ने जयपुर के रामलीला मैदान में धर्म रक्षा समिति द्वारा आयोजित राजस्थान की महिलाओं के एक विराट मातृशक्ति समागम में भारत की नारी -अब बनेगी सक्षम व्यापारी का बड़ा उद्घोष करते हुए घोषणा की की कैट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महिला सशक्तिकरण को मूल आधार बनाते हुए राजस्थान सहित देश की अधिकतम महिलाओं को उद्यमी तथा व्यापारी बनाने का संकल्प लिया है । इस महासम्मेलन में जयपुर एवं राजस्थान की 10 हज़ार से ज़्यादा महिलाओं ने भाग लिया ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की कैट के इस राष्ट्रीय अभियान में महिलाओं को डिजिटल टेक्नोलॉजी से जोड़ना तथा उनके वित्तीय समावेश पर फ़ोकस रहेगा । कैट का यह राष्ट्रीय अभियान महात्मा गांधी के जन्म दिन 2 अक्तूबर को मुंबई से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया की कैट ने 31 दिसंबर तक देश भर में 5 लाख महिलाओं को व्यापारी एवं उद्यमी बनाने का लक्ष्य रखा गया है । आगामी 31 दिसंबर तक पूरे देश में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन के माध्यम से एक हज़ार से ज़्यादा वर्कशॉप ट्रेनिंग आयोजित की जायेंगी वहीं स्थानीय व्यापारी संगठनों के साथ मिलकर देश के बाज़ारों एवं रिहायशी कॉलोनियों में भी इस तरह की ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित होंगी । कैट ने अब तक 500 से अधिक व्यापारियों को ट्रेनर बनाया है तथा इसके अलावा ट्रेनिंग संस्थानों की फैकल्टी के ज़रिए भी यह ट्रेनिंग अभियान पूरे देश में चलाया जाएगा ।

जयपुर में आज हुए मातृशक्ति समागम में कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश पाटोदिया ने राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा “ भारत की नारी -अब बनेगी सक्षम व्यापारी “ के अपने संकल्प के बैनर को रिलीज़ करवाया । इस मौक़े पर कैट की राजस्थान की महिला संयोजिका तथा इस संकल्प की रचयिता निशिता सुरोलिया भी मौजूद रही । कैट के इस संकल्प को सम्मेलन में मौजूद 18 से अधिक संत महात्माओं का आशीर्वाद भी प्राप्त हुआ ।

खंडेलवाल एवं सुरेश पाटोदिया ने भारत की नारियों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की ज़ोरदार वकालत करते हुए कहा की कैट अपने इस राष्ट्रीय अभियान में महिलाओं को डिजिटल तकनीक से जोड़ेगा और वो किस प्रकार आसानी से अपना ख़ुद का व्यापार कर सकती हैं, व्यापार हेतु सोशल मीडिया व्हाट्सप, फ़ेसबुक एवं इंस्टाग्राम का किस तरह बेहतर उपयोग कर सकती हैं तथा किस प्रकार से महिलाओं की मार्केटिंग स्किल को डिजिटल टेक्नोलॉजी से और अधिक मज़बूत बनाया जा सकता है , पर व्हाट्सप, फ़ेसबुक एवं इंस्टाग्राम की स्वामित्व कंपनी मेटा के सहयोग से राजस्थान सहित पूरे देश में बड़े पैमाने पर ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित की जायेंगी वही मास्टरकार्ड के सहयोग से डिजिटल पेमेंट को अपनाने पर भी प्रशिक्षित किया जाएगा ।इसके साथ ही एचडीएफ़सी एवं अन्य बैंकों के सहयोग से महिलाओं की व्यापार करने हेतु वित्तीय आवश्यकताओं को उनके द्वार पर ही उपलब्ध कराई जायेंगी। महिलाओं को स्वच्छ एकाउंटिंग सिस्टम रखने के लिए टैली के सहयोग से भी प्रशिक्षित किया जाएगा । सही अर्थों में कैट ने एक कंप्रहंसिव मोड्यूल तैयार किया है ।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने अफ़सोस जताते हुए कहा की नारियाँ हमारे मानव संसाधन का 50 प्रतिशत हैं जिनको काबिल होते हुए भी उनका उपयोग व्यापार को मज़बूत करने के लिए नहीं किया जाता है और उनको केवल घर की चार दिवारी तक क़ैद किया जाता है ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

रेल्वेत चोरी करणारी टोळी गजाआड

Tue Sep 26 , 2023
– लाखो रुपये किमतीचे दागिने चोरी नागपुर :- चेन्नई-जोधपूर, काजीपेठ- दादर एक्सप्रेस लक्ष्य रेल्वेत चोरी करणार्‍या टोळीला लोहमार्ग पोलिसांनी पकडले. सतीश चाबुकस्वार (32) रा. औरंगाबाद, विक्रम सुकनगे (31) रा. नांदेड, कैलास एरने (37) रा. अहमदनगर आणि अरुण दरेकर रा. नाशिक अशी अटकेतील आरोपींची नावे आहेत. त्यांच्या ताब्यातून सात लाख रुपये किमतीचे दागिने, 2 लाख 24 हजारांचे 13 मोबाईल, ट्रॉली बॅग, […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com