प्रस्ताव 856.32 करोड़, मिले 7.52 करोड़

नागपुर :- 22 सितंबर को उपराजधानी में भारी बारिश के कारण नाग नदी में बाढ़ आ गई और हजारों घर जलमग्न हो गए। इससे शहरवासियों को काफी नुकसान हुआ, नगर निगम ने शहरी आपदा न्यूनीकरण योजना के तहत 856.32 करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेजा था. लेकिन, ऐसा लगता है कि सरकार ने सिर्फ 7.52 करोड़ भेजकर बाढ़ पीड़ितों के चेहरे पर पर्दा डालने की कोशिश की है.

नाग, त्सुली और पोहरा नदियों को जोड़ने वाली नहरें शहर से होकर बहती हैं। अम्बाझारी झील का अतिप्रवाहित पानी नाग नदी से होकर बहता है। 22सितंबर में भारी बारिश के कारण अंबाझरी उफान पर आ गई और नाग नदी में बाढ़ आ गई। हजारों घरों में बाढ़ का पानी घुस गया. कई गाड़ियाँ पानी पर तैरने लगीं। इलेक्ट्रॉनिक सामान सहित वाहन क्षतिग्रस्त हो गये. इससे करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ. इसलिए, नगर निगम ने आपदा न्यूनीकरण योजना के तहत आवश्यक स्थानों पर नदियों और नालों पर सुरक्षात्मक दीवारें, पुल, गहरीकरण आदि जैसे संरचनात्मक और गैर- संरचनात्मक उपाय करने के लिए 856.32 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव कलेक्टर को भेजा गया है। कलेक्टर ने यह प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपा था.

नदियों की सुरक्षा दीवार और गहरीकरण की लागत 14198.31 लाख अनुमानित है। नालों पर सुरक्षा दीवार के निर्माण के लिए 3163.08 लाख, 2 पुलों के निर्माण के लिए 833.44 लाख का बजट अपेक्षित है। पीली नदी पर सुरक्षा दीवार एवं गहरीकरण के लिए 36915.49 लाख, पुल निर्माण के लिए 407 लाख, पोहरा नदी पर सुरक्षा दीवार एवं गहरीकरण के लिए 22314.43 लाख, नालों पर सुरक्षा दीवार निर्माण के लिए 2933.20 लाख, पुल निर्माण के लिए 982.40 लाख, पुल निर्माण के लिए 2738 उत्तरी नहर पर सुरक्षा दीवार हेतु .44 लाख व्यय प्रस्तावित है। हालांकि, राज्य सरकार ने 7.52 करोड़ रुपये का फंड भेजा है.

NewsToday24x7

Next Post

किडनी स्टोन आजारावर मात करण्यासाठी ‘क्रश कॅप्सुल’ लाँच, कार्यक्रमाचे भव्य उद्घाटन 6 फेब्राुवारीला

Sun Feb 4 , 2024
– संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ, अॅप्रोप्रिएट डायट आयुर्वेदा, आणि राजीव गांधी विज्ञान व तंत्रज्ञान आयोग यांचा संयुक्त उपक्रम अमरावती :- संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ, मे. अॅप्रोप्रिएट डायट आयुर्वेदा, नागपूर आणि राजीव गांधी विज्ञान व तंत्रज्ञान आयोग, महाराष्ट्र शासन, मुंबई यांचे संयुक्त विद्यमाने किडनी स्टोन (मुतखडा/ मुत्राश्मरी) आजारावर मात करण्यासाठी ‘क्रश कॅप्सुल’ लाँच करण्याचा भव्य उद्घाटन कार्यक्रम दि. 6 […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com