विद्यार्थियों के लिये मार्गदर्शक बनी नागपुर मेट्रो

महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

(नागपूर मेट्रो रेल्वे प्रकल्प)

• विद्युत अभियांत्रिकी छात्रो ने हासिल की बेसिक जानकारी 

• ६२२ स्कुली छात्रों ने की सवारी

नागपुर :- महा मेट्रो की नागपुर मेट्रो रेल परियोजना की मेट्रो ट्रेनों का संचालन, टेक्निकल तथा प्रबंधन जानकारी प्रायमरी मिडिल स्कुल तथा इंजिनियरिंग कॉलेज के विद्यायार्थ्यीयों को दी गई । त्रिमूर्तीनगर स्थित यशोदा स्कुल के विद्यायार्थ्यीयों को मेट्रो संवाद के माध्यम से स्कुल के सभागृह मे मेट्रो संबंधी जानकारी दी । मेट्रो की ऑरेंज लाईन के एयरपोर्ट साऊथ मेट्रो स्टेशन पर पहूंचे विहीरगांव स्थित सूर्योदय इंजिनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थीयो को मेट्रो अधिकरीयों ने टेव्क्निकल जानकारी दी ।

• आकर्षण का केंद्र बनी मेट्रो

उल्लेखनीय है, कि नागपुर मेट्रो रेल परियोजना इलेक्ट्रिकल और सिव्हिल इंजिनियरिंग के विद्यार्थीयो के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है । महा मेट्रो द्वारा निर्मित किए गए मेट्रो स्टेशनों की डिजाईन, गिनीज बुक रेकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रेकॉर्ड मे नामांकित डबल डेकर की संरचना तथा कामठी मार्ग गुरुद्वारे के समीप निर्मित बहुस्तरीय परिवहन प्रणाली ब्रिज को देखने के लिए विद्यार्थी विदर्भ और अन्य राज्य से नागपूर पहूंचते है । हाल ही में टेव्कनीकल जानकारी हासिल करने के लिये छत्तीसगड राज्य के बिलासपूर स्थित इंजिनियरिंग कॉलेज के छात्र की टीम नागपुर आई थी । अत्याधुनिक तकनिकी के माध्यम से किए गए निर्माण कार्य के दौरान विश्वस्तरीय गुणवत्तापूर्ण कार्य कर महा मेट्रो के समय, धन और श्रम की बचत की है। विशेषकर विद्यार्थीयों के लिए महा मेट्रो की नागपुर परियोजना आकर्षण का केंद्र बनी हुई है ।

शिक्षकों के साथ की यात्रा

यशोदा स्कूल की तीन शाखाओं के विद्यार्थियों ने मेट्रो की सवारी का आनंद लिया ६२२ विद्यार्थी ५२ शिक्षक शिक्षिकाएं तथा स्टाफ के साथ वासुदेवनगर मेट्रो स्टेशन पहुंचे। स्टेशन पर तैनात मेट्रो अधिकारियों ने स्टेशन में प्रवेश से लेकर ट्रेन तक पहुंचने तक की विस्तृत जानकारी दी। स्टेशन पर उपलब्ध लिफ्ट , एस्केलेटर , सीढी , टिकट काउंटर , ऑटोमोटिव गेट तथा स्टेशन की विविध कार्यप्रणाली से बच्चों को अवगत कराया गया। वासुदेव नगर से सीताबर्डी इंटरचेंज तथा वहां से वासुदेवनगर तक की मेट्रो यात्रा बच्चों ने की। ट्रेन में मेट्रो अधिकारियों ने ट्रेन मार्ग के किनारे अंबाझिरी तालाब , विवेकानंद स्मारक , कालेज , स्कूल , चौराहे , मार्केट की जानकारी दी। बच्चों द्वारा किए गए प्रश्नों के उत्तर दिए गए। यात्रा के दौरान शहर के दिखाई दिए दृश्यों को बच्चों ने चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत करने का उल्लेख किया। अधिकांश बच्चों ने आवागमन के लिए मेट्रो सेवा का ही उपयोग करने का निर्णय लिया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

शुक्रवारी बाजारच्या सार्वजनिक शौचालय व स्वच्छतागृहाची दैनावस्था

Mon Apr 24 , 2023
संदीप कांबळे, विशेष प्रतिनिधी  कामठी :- शासनाच्या विविध निधीतून बांधण्यात आलेले कामठी शहरातील बहुतांश सार्वजनिक शौचालय तसेच स्वछतागृहांची दैनास्थिती तसेच स्वच्छतेचा अभाव असून शुक्रवारी बाजार चौकात असलेल्या सुलभ शौचालयाची दुरावस्था असून येथे कोणतीही व्यवस्था नसल्याने येथील नागरिकांची कुचंबणा होत असून दुर्गंधीचा त्रास सहन करावा लागत आहे तर काहींना नासीलाजास्तव उघड्यावरच शौचविधी करावी लागत आहे. शुक्रवारी बाजार चौकात असलेल्या या सार्वजनिक […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com