सरकार ने आरबीएसके योजना के लिए एसएमएचआरसी को मंजूरी दी,18 वर्ष तक के बच्चों के लिए निःशुल्क सर्जरी

मुंबई :-राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) की शुरुआत की, जो एक अभिनव और महत्वाकांक्षी पहल है, जिसमें बाल स्वास्थ्य जांच और प्रारंभिक हस्तक्षेप सेवाओं की परिकल्पना की गई है, शीघ्र निदान के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण और देखभाल, सहायता और उपचार के बीच एक संबंध है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) बच्चों के जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए अपने तरह का एक कार्यक्रम है, जो सभी बच्चों को उनकी पूरी क्षमता प्राप्त करने में सक्षम बनाता है; और समुदाय के सभी बच्चों को व्यापक देखभाल भी प्रदान करता हैं। इस कार्यक्रम में जन्म से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों में 4 डीएस – जन्म के समय दोष, रोग, कमियाँ और विकास में देरी, प्रारंभिक पहचान और तृतीयक स्तर पर सर्जरी सहित मुफ्त उपचार और प्रबंधन के लिए 32 सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों की स्क्रीनिंग शामिल है। पहचान की गई चयनित स्वास्थ्य स्थितियों वाले बच्चों को जिला स्तर पर प्रारंभिक हस्तक्षेप सेवाएं और अनुवर्ती देखभाल प्रदान की जाती है। ये सेवाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं, जिससे उनके परिवारों को इलाज की लागत कम करने में मदद मिलती है।

सुलभ स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम में, एसएमएचआरसी को आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) योजना के तहत मंजूरी दी गई है, जिसका लक्ष्य हमारे समुदाय में बच्चों के जीवन को बदलना है। अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं और उच्च योग्य स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए प्रसिद्ध एसएमएचआरसी हॉस्पिटल को इस जीवन-परिवर्तनकारी कार्यक्रम के लिए प्राथमिक प्रदाता के रूप में चुना गया है।

एसएमएचआरसी में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) योजना के तहत, 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए कई सर्जरी मुफ्त प्रदान की जाती हैं, जैसे जन्मजात हृदय सर्जरी, जिसमें जन्म से मौजूद विभिन्न हृदय स्थितियों जैसे वेंट्रिकुलर सेप्टल डिफेक्ट, आट्रियल सेप्टल डिफेक्ट, टेट्रालॉजी ऑफ़ फैलोट और अन्य आर्थोपेडिक सुधार, जैसे क्लबफुट, अंग विकृति, स्कोलियोसिस आदि के लिए सुधारात्मक सर्जरी शामिल हैं। कटे होंठ और तालु की सर्जरी, हर्निया की मरम्मत, हाइड्रोसिफ़लस सर्जरी, थायराइड सर्जरी, मोतियाबिंद हटाना, भेंगापन सुधार। जेनिटोरिनरी सर्जरी, अनडिसेंडेड टेस्टेस, हाइपोस्पेडिया और अन्य असामान्यताएं जैसी स्थितियां, एपिलेप्सी सर्जरी, जन्मजात विसंगतियों आदि जैसी स्थितियां के लिए सर्जरी, न्यूरोसर्जरी की जाती है ।

डॉ.सुधीर सिंह-एसएमएचआरसी एएमएस ने कहा कि आरबीएसके के माध्यम से मुफ्त और रियायती सर्जरी की पेशकश करके; एसएमएचआरसी स्वास्थ्य देखभाल पहुंच में अंतर को कम करना चाहता है, खासकर उन परिवारों के लिए जो सर्जिकल प्रक्रियाओं से जुड़ी उच्च लागत वहन करने के लिए संघर्ष करते हैं। यह पहल सुनिश्चित करती है कि बच्चों को वित्तीय बाधाओं के बिना आवश्यक उपचार मिले, जिससे वे स्वस्थ जीवन जी सकें और अपनी पूरी क्षमता तक पहुँच सकें।

डॉ. वसंत गावंडे, एसएमएचआरसी सीएमएस ने कार्यक्रम के प्रति उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “आरबीएसके योजना बाल कल्याण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें इस नेक काम के लिए हॉस्पिटल पार्टनर के रूप में चुने जाने पर गर्व है। विशेषज्ञों की हमारी समर्पित टीम और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, हम जरूरतमंद युवा रोगियों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।”

डॉ. चंद्रकांत बोकाडे, प्रोफेसर और प्रमुख-बाल रोग-डीएमएमसी ने कहा कि आरबीएसके योजना का लाभ उठाने के लिए, परिवार हॉस्पिटल का दौरा कर सकते हैं। एसएमएचआरसी में उच्च योग्य चिकित्सा पेशेवर बच्चे की स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और परिवार की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए उचित सर्जिकल हस्तक्षेप की सिफारिश करेंगे।

डॉ.अनूप मरार, एसएमएचआरसी डायरेक्टर, के नेतृत्व में अश्विन राडके-कम्युनिटी मैनेजर और रितेश गुजरकर-कैशलेस सेल एक्सिक्यूटिव और डॉ.रवींद्र इंगोले-क्लिनिकल मैनेजर ने इस उपक्रम की सफलता के लिए कड़ी मेहनत की। प्रभावित बच्चों के चिकित्सा उपचार की आवश्यकता वाले शिक्षा अधिकारी, स्कूल और माता-पिता अधिक जानकारी और मार्गदर्शन के लिए एसएमएचआरसी में दैनिक निःशुल्क बाल चिकित्सा ओपीडी में उपस्थित हो सकते हैं।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

नवनवीन प्रयोगासाठी कृषी प्रदर्शन उपयुक्त ठरेल - मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

Fri Jun 30 , 2023
– कृषी पंढरी प्रदर्शन व तृणधान्य महोत्सवाला मुख्यमंत्र्यांची भेट पंढरपूर :- पारंपरिक शेतीबरोबर अत्याधुनिक पद्धतीने शेतीतून उत्पादन घेतल्यास बळीराजा समृद्ध होईल. शेतकऱ्यांनी त्याच मेहनतीत दुप्पट उत्पादन देणाऱ्या प्रजातीची लागवड करावी. अशा नवनवीन प्रयोगांची माहिती शेतकऱ्यांपर्यंत पोहोचविण्यासाठी हे प्रदर्शन उपयुक्त ठरेल, असा विश्वास मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे यांनी व्यक्त केला. कृषी विभागाच्यावतीने आयोजित ‘कृषी पंढरी प्रदर्शन व तृणधान्य महोत्सव २०२३’ कार्यक्रमात ते […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com