श्री शनिदेव की जयंती केक काटकर मनाने की पश्चिमी कुप्रथा बंद !

‘महाराष्ट्र मंदिर महासंघ’की विनती ‘श्री शनैश्चर देवस्थान’ने की मान्य !

शनिशिंगणापुर :-श्रीक्षेत्र शनिशिंगणापुर में श्री शनैश्चर जैसे जागृत देवस्थान में गत 3-4 वर्षाें से कुछ श्रद्धालु श्री शनिदेवता की जयंती पश्चिमी पद्धति से केक काटकर मना रहे थे । वैशाख अमावस्या अर्थात 19 मई को श्री शनैश्चर जयंती थी । तब इस अशास्त्रीय प्रकार की पुनरावृत्ति न हो, इसलिए ‘महाराष्ट्र मंदिर महासंघ’के शिष्टमंडल द्वारा श्री शनैश्चर देवस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितीन शेटे से मिलकर यह गैरप्रकार रोकने का आवाहन किया । उसे सकारात्मक प्रतिसाद देते हुए श्री शनैश्चर देवस्थान ने यह पश्चिमी कुप्रथा बंद कर दी । महासंघ के आवाहन पर देवस्थान ने तत्परता से कदम उठाने के लिए महाराष्ट्र मंदिर महासंघ के समन्वयक सुनील घनवट ने श्री शनैश्चर देवस्थान का आभार माना । इसके साथ ही सुनील घनवट ने आवाहन किया कि भविष्य में देवस्थान की पवित्रता को कोई भी बाधा निर्माण न हो, इस दृष्टि से भी यथोचित सावधानी रखी जाए ।

देवी-देवता के जन्मदिन पर केक काटना, यह धर्मशास्त्र के अनुरूप नहीं । श्री शनैश्चर देवस्थान के इतिहास में ऐसी प्रथा का उल्लेख नहीं है । यह उसके नीति-नियमों में नहीं बैठता । देवस्थान के परिसर में जयंती के उपलक्ष्य में केक काटनेवाले भविष्य में पश्चिमी लोगों की भांति नाच-गाने के कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे । देवस्थान कोई मनोरंजन अथवा सैर-सपाटे के लिए नहीं हैं, अपितु देवी-देवता की धर्मशास्त्रानुसार उपासना कर आध्यात्मिक लाभ प्राप्त करने के लिए होते हैं । मंदिर, धर्म की आधारशिला हैं । इसलिए उनकी पवित्रता अबाधित रखना, प्रत्येक हिन्दू श्रद्धालु का धर्मकर्तव्य है । ‘महाराष्ट्र मंदिर महासंघ’की ओर से आवाहन किया जा रहा है कि राज्य के सभी देवस्थान के विश्वस्त मंडलों को मंदिर परिसर में इसप्रकार धर्महानि नहीं होने देनी है । इसकी वे सावधानी रखें ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

लिहिगाव येथील 9 वर्षीय बालकाचे अपहरण अजूनही गुलदस्त्यात

Sun May 21 , 2023
संदीप कांबळे, विशेष प्रतिनिधी  -स्मार्ट पोलिसांना लागेना 9 वर्षीय सुजल वासनिक चा सुगावा कामठी :- कामठी तालुक्यांतर्गत येणाऱ्या लिहिगाव येथील मोलमजुरी करणाऱ्या एका गरीब कुटुंबातील चौथ्या वर्गात शिकणारा 9 वर्षीय बालक सुजल नेपाल वासनिक घरासमोर लहान भावासोबत खेळता खेळता हरविल्याची घटना भरदिवसा 16 सप्टेंबर ला दुपारी चार दरम्यान घडली होती आज या घटनेला पाच वर्षेपेक्षा जास्त काळ लोटला मात्र नागपूरच्या […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com