“कृत्रिम पहाड़ी बनाने का ठेका भारत सरकार से WCL ने लिया क्या ?

– “WCL प्रबंधन सर्वोपरि है क्या ? – M.O.D.I. FOUNDATION 

नागपुर :- M.O.D.I. FOUNDATION ने कामठी कॉलरी ओपन से निकलने वाली मिट्टी का संग्रह किया जा रहा है जो आज विशालकाय पर्वत का रूप ले चुका है जिससे KANHAN परिक्षेत्र के पिपरी,धर्मनगर,अशोकनगर,सुरेशनगर,रायनगर,कान्द्री,टेकाडी,गोंडेगांव,घाटरोहना,जुनी कामठी एवं कन्हान नगर के रहवासी क्षेत्र के निवासियों के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है.

इस ऊंचे पहाड़ी पर्वत से उड़ने वाली धूल इस परिक्षेत्र के निवासियों को बीमारियां परोस रही है,जिससे दमा जैसे कई प्रकार के रोग का सामना स्थानीय नागरिक झेल रहे हैं. दूसरी ओर इस ओपन कास्ट का दूषित पानी कन्हान नदी में प्रवाहित किया जाता है जिससे कन्हान नदी के आजू-बाजू में रहने वाले सैकड़ो ग्रामों के लोगों सहित जीव जंतु प्राणी मात्राओं पर गंभीर असर पड़ रहा है,वहीं दूसरी और इस परिक्षेत्र के हजारों पक्के कच्चे मकान ब्लास्टिंग से क्षतिग्रस्त हो रहे हैं.कई नागरिक को की जान गई हुई है.इस ओपन कास्ट में की जाने वाली तीव्र ब्लास्टिंग से संपूर्ण परिक्षेत्र भूकंप जैसा दहल उठता है.इससे कन्हान नदी का जल प्रवाह धीरे-धीरे घटता जा रहा है.

M.O.D.I. FOUNDATION के अनुसार कामठी कॉलरी ओपन कास्ट के उपक्षेत्रीय प्रबंधक यह दावा करते हैं इस विशालकाय कृत्रिम पहाड़ी जंगल बनाने का आदेश WCL की केंद्रीय कमेटी द्वारा प्रस्ताव पारित हुआ है.

सवाल यह उठता है उस कमेटी में भूवैज्ञानिक सह केंद्र-राज्य के सम्बंधित अधिकारी,जिलाधिकारी,विभागीय आयुक्त जैसों को शामिल क्यों नहीं किए गए ?

क्या WCL की सेंट्रल कमेटी देश में सर्वोपरि है ?

मिट्टी के पर्वत के कारण संपूर्ण परिक्षेत्र में बाढ़ का परिदृश्य आंखों से देखा जाएगा क्योंकि इसका मुख्य कारण यह भी है कि इस पर्वत के आसपास किसी भी प्रकार की सुरक्षा दीवार का नहीं होना है पत्रक में दर्शाया गया है कि इस परिक्षेत्र को भूकंप जन्य क्षेत्र बनने से रोका जाना चाहिए इस परिक्षेत्र में जन्म ले रही जानलेवा बीमारियों के प्रकोप संक्रमण को रोका जाना चाहिए।इस क्षेत्र को बाढ़जन्य क्षेत्र बनने से रोका जाना चाहिए ऐसा नहीं होने पर जनहित में इस क्षेत्र के WCL प्रबंधन पर जगन्य अपराध करने के संदर्भ में भारतीय दंड संहिताओं के आधार पर प्रकरण दर्ज किए जाएंगे तथा न्याय मांगने माननीय उच्च न्यायालय की ओर अग्रसर होना पड़ेगा।ओपन कास्ट बंद करने जन आंदोलन का सहारा लेना पड़ेगा ऐसी प्रतिबद्धता दर्शायी गई है.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

अवकाळी पावसाने विस्कळीत वाहतूक मनपाने केले सुरळीत

Fri May 10 , 2024
नागपूर :- नागपूर शहरात गुरुवारी सकाळपासूनच ढगाळ वातावरण होते त्यानंतर मुसळधार पावसाला सुरुवात झाली आहे. अवकाळी आलेल्या पावसामुळे संपूर्ण शहरात विपरीत परिस्थिती निर्माण झाली. शहराच्या अनेक भागांमध्ये झाडे पडली, कुठे झाडांच्या फांद्या तुटून पडल्या त्यामुळे रस्त्यांवरील वाहतूक विस्कळीत झाली. अशा परिस्थितीतून मार्ग काढून नागरिकांना दिलासा मिळवून देण्यासाठी नागपूर महानगरपालिकेच्या विविध विभागाद्वारे मदतकार्य करण्यात आले व परिस्थितीत नियंत्रणात आणण्यासाठी शर्थीचे प्रयत्न […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com