विधि एवं न्याय मंत्रालय, भारतीय विधि संस्थान के सहयोग से, कल संविधान दिवस मनाएगा

– उपराष्ट्रपति इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे

मुंबई :- विधि एवं न्याय मंत्रालय, भारतीय विधि संस्थान के सहयोग से, कल (26 नवंबर 2023) को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में संविधान दिवस मनाएगा। 1949 में इसी दिन भारत के लोगों ने संविधान को अपनाया था।

इस वर्ष समारोह के अंग के रूप में, पांच तकनीकी सत्रों वाली एक राष्ट्रीय स्तर की परिवर्तनकारी संगोष्ठी दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। इससे कानूनी विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और शिक्षा जगत सहित अन्य लोगों को, 2047 के विजन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, देश के कानूनों की सुधारात्मक जरूरतों पर विचार-विमर्श करने का अवसर मिलेगा।

इस संगोष्ठी का उद्देश्य विश्व और उसमें रहने वालों की भलाई के साथ, संवैधानिक मूल्यों और वैश्विक आकांक्षाओं के बीच महत्वपूर्ण संबंध का पता लगाना भी है।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्य अतिथि होंगे और पूर्ण सत्र में मुख्य भाषण देंगे। अर्जुन राम मेघवाल, कानून राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी, अध्यक्ष विधि आयोग, एल.डी. तुषार मेहता, भारत के सॉलिसिटर जनरल, न्यायमूर्ति अरुण कुमार मिश्रा, अध्यक्ष एनएचआरसी, न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी, पूर्व न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय और डॉ. नितेन चंद्रा, सचिव, कानूनी मामलों के विभाग भी इस अवसर पर बोलेंगे।

इस अवसर पर, ‘ए गाइड टू अल्टरनेटिव डिस्प्यूट रेजोल्यूशन’ और ‘पर्सपेक्टिव्स ऑन कॉन्स्टिट्यूशन एंड डेवलपमेंट’ नामक दो पुस्तकों का विमोचन भी होगा। इसके अलावा, मंत्रालय भारतीय विधि संस्थान के सहयोग से संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए ‘स्वतंत्रता की सीमा – मौलिक अधिकार बनाम मौलिक कर्तव्य’ विषय पर एक वाद-विवाद का आयोजन कर रहा है और इसमें प्रथम पुरस्कार के विजेता को 50,000 रुपये, दूसरे को 30,000 रुपये और तीसरे पुरस्कार विजेता को 20,000 रुपये पुरस्कार राशि के रूप में मिलेंगे।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

“फिल्मों में महिलाओं का समय आ रहा है”: लातवियाई फिल्म 'फ्रैजाइल ब्लड' की निर्देशक ऊना सेल्मा

Sat Nov 25 , 2023
गोवा :-“फिल्मों में महिलाओं का समय आ रहा है”, यह बात गोवा में आयोजित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में ‘विश्व सिनेमा श्रेणी’ के अंतर्गत प्रदर्शित लातवियाई फिल्म फ्रैजाइल ब्लड की निर्देशक ऊना सेल्मा ने कही। ऊना सेल्मा 22 नवंबर 2023 को 54वें इफ्फी में अपनी फिल्म के अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर के बाद प्रतिनिधियों और मीडिया से बातचीत कर रही […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com