ग्लोबल साउथ का वन हेल्थ पर पहला राष्ट्रीय संस्थान नागपुर में होगा शुरू, प्रवासी पक्षियों पर होगा शोध 

नागपुर :- किसानों से जूनोटिक बीमारियों को दूर रखने के लिए भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। इसी साल के अंत में नागपुर में ग्लोबल साउथ का पहला वन हेल्थ पर राष्ट्रीय संस्थान शुरू होगा, जो न सिर्फ इंसान बल्कि पक्षी, पेड़-पौधे और जलवायु परिवर्तन पर काम करेगा।

अधीन संचालित हो रहा था, लेकिन जी-20 राष्ट्राध्यक्षों के आगे भारत ने वन हेल्थ विषय पर प्रस्ताव रखा तो सभी ने इस पर सहमति दी है।

वन हेल्थ पर भारत का यह राष्ट्रीय संस्थान आगामी दिनों में प्रवासी पक्षी, चिड़ियाघर और पक्षी विहार से सैंपल लेकर समय-समय पर जांच करेगा ताकि यह पता चल सके कि किस तरह का विषाणु इन जीवों में प्रसारित हो रहा है। इससे न सिर्फ भारत बल्कि दूसरे देशों को भी क्या जोखिम हो सकता है? यह सभी अध्ययन और उसके परिणाम जी-20 देशों के साथ भी साझा किए जाएंगे। दरअसल, जूनोज शब्द का इस्तेमाल जूनोटिक रोग के लिए किया जाता है, जो आमतौर पर एक संक्रमण है जो जानवरों से मनुष्यों में फैलता है।

राष्ट्रीय संस्थान को मिलेगी पूरी ताकत

राष्ट्रीय संस्थान के लिए आईसीएमआर, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), जैव प्रौद्योगिकी विभाग, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के अलावा पशु और वन्य जीवों व जलवायु परिवर्तन पर शोध करने वाले संस्थानों के वैज्ञानिक शामिल होंगे। फार्मा कंपनियों के साथ भी इनका संपर्क रहेगा ताकि जांच, दवा या फिर टीका इत्यादि के उत्पादन में व्यावसायिक समझौते किए जा सकें। सेंटर की मदद से विदेशों से भारत आने वाली बीमारियों खासतौर पर श्वसन तंत्र से जुड़े संक्रमण और विषाणुओं को पहचानने में भी मदद मिलेगी। इसमें जैव सुरक्षा स्तर बीएसएल-चार प्रयोगशालाएं होगीं।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कमला नेहरू महाविद्यालयात जैव कीटकनाशके आणि जैव खत यांच्या संश्लेषणावर प्रशिक्षण आणि कार्यशाळेचे आयोजन

Wed Sep 20 , 2023
नागपूर :- स्थानिक कमला नेहरू महाविद्यालय, सक्करदरा चौक, नागपूर येथे विद्याथ्र्यांसाठी कीटकनाशके आणि जैव खत यांच्या संश्लेषणावर प्रशिक्षण आणि कार्यशाळेचे आयोजन करण्यात आले. महाविद्यालयातील रसायनशास्त्र विभाग, मायक्रोबायोलॉजी विभाग, वनस्पतीशास्त्र विभाग तसेच महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट फॉर रूरल इंडस्ट्रियलायझेशन, वर्धा यांच्या संयुक्त विद्यमाने या कार्यक्रमाचे आयोजन करण्यात आले. जैव कीटकनाशके आणि जैव खते यांच्या निर्मिती अंतर्गत घटकांचे ज्ञान व अनुभव विद्यार्थ्यांना मिळाला. […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com