निविदा नियम-शर्तों मे हेराफेरी करने वाले अधिकारियों पर हो कार्रवाई 

 – ESIC चोरी के जुर्म में दोषी फर्मों के खिलाफ आर्थिक अपराध,वाहन सरगना गुप्ता की तीनों फर्मों पर  ब्लैकलिस्ट का खतरा

नागपूर-  कोल इंडिया लिमिटेड की सभी अनुसांगिक सहायक कंपनी जिसमे वेस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड( W.C.L.) के भ्रष्ट अधिकारियों पर कठोर कारवाई हो सकती है.इनमें उपक्षेत्रीय प्रबंधकों,क्षेत्रीय प्रबंधकों,महाप्रबंधकों,श्रम कल्याण अधिकारियों आदि का समावेश हैं. जिसमे वेकोलि के वित्त अधिकारियों और अंकेक्षण अधिकारियों पर भी गंभीर आरोप लागता जा रहा है कि इन जिम्मेदार अधिकारियों की करतूतों की वजह से ने श्रमिकों की E.S.I.C.चोरी, E.P.F.चोरी,न्यूनतम वेतन चोरी अन्य भत्ते चोरी तथा G.S.T. चोरी के मामले मे सेकडों ठेका फर्मों पर ब्लैकलिष्ट की कार्यवाई की गाज गिर सकती है.

साथ ही आर्थिक अपराध के जुर्म मे कंपनी नियोक्ताओं, फर्म पार्टनरों तथा पेटी ठेकेदारों पर भी आर्थिक अपराध के जुर्म मे  जैल की सजाएं हो सकती है.आल इंडिया सोसल आर्गनाईजेशन के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री टेकचंद सनोडिया शास्त्री के अनुसार जल्द ही केंद्रीय सतर्कता आयोग,आयकर विभाग के चीफ कमिशनर,E.S.I.C. के चीफ डायरेक्टर,केंद्रीय श्रम आयुक्त  तथा के नेतृत्व मे जांच दस्ता कभी भी छापेमार कार्यवाई कर सकता है.आर्गनाईजेशन के मुताबिक नियम के अनुसार जिस समय से श्रमिकों की भविष्य निर्वाह निधी जमा शुरु होती है उसी दिन से E. S.I.C. शुरु हो जाती है. परंतु कोल इंडिया लिमिटेड की सभी अनुसांगिक सहायक कंपनी सहित वेस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) मे कार्यरत अनेक ठेका फर्मो मे कार्यरत अधिकांश श्रमिकों को E.S.I.C. के लाभ से वंचित रखा जा रहा है.
बताते है कि कंपनी मालक अपने ही श्रमिकों के साथ धोखाधडी  बेईमानी जैसे आर्थिक अपराध करना बहुत बडा जुर्म माना गया है. निविदा नियम और शर्तों मे ESIC पंजियन और भुगतान की सार्टिफिकेट संलग्न करने का उल्लेख नही है. नतीजतन ठेका श्रमिकों को  ESIC से मिलने वाले लाभ से वंचित रखा जाता है. परिणामतः श्रमिकों को स्वास्थ्य उपचार स्वयं के रुपये से करना पड रहा है.

प्राप्त सबूतों के अधार पर वेकोलि मे यह शिलशिला पिछले 20–25 सालों से शुरु है. ठेका जिन श्रमिकों के भरोसे पर कंपनी फर्म नियोक्ताओं की आन-वान और शान है. श्रमिकों की मेहनत पशीने की कमाई के भरोसे पर कंपनी फर्म मालकों की खानदान और परिजन मौज उडाते है. मजदूरों के भरोसे पर अनेक कंपनी मालकों की औलादें विदेशों मे शिक्षा ग्रहण करती और देश विदेशों मे हवाई यात्राएं करते फिरते हैं.

उल्लेखनीय है कि कंपनी फर्म नियोक्ताओं के पालक श्रमिकों  को आज सुख सविधाओं से वंचित रहना पडता है. इसलीये श्रमिक वर्ग अपने भविष्य के लिए फडफडा रहा है ?

भ्रष्टाचार मे डूबी है वेकोलि की निविदा कमेटी  

बताते है कि वेकोलि के लापरवाह अधिकारियों की खुदगर्ज नीतियों का नतीजा  प्रत्येक ई-निविदा नियम और शर्तों मे E.S.I.C. के कागजपत्र संलग्न करने का उल्लेख दर्ज नही किया जाता हैl जबकि प्रत्येक टेंडर ओपन करते समय निविदा कमेटी एवं आडिट आफिसर को आपत्ती दर्ज करना चाहिये ?

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

अमेज़न पर अवैध सामानों की बिक्री अब भी जारी:- विशाखापत्तनम पुलिस ने नए ऑपरेशन में 48 किलो गांजा किया बरामद

Mon Nov 22 , 2021
सरकार और जनता दोनों द्वारा इनके खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई करने का समय मध्य प्रदेश राज्य में भिंड पुलिस द्वारा 20 किलोग्राम से अधिक गाँजा बेचने और पुलवामा आतंकी हमले के लिए बम बनाने में इस्तेमाल किए गए प्रतिबंधित रसायनों की बिक्री के बाद भी, अमेज़ॅन पर अवैध बिक्री जारी है इसी कड़ी में मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा प्राप्त सूचना […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com