कम्प्यूटर ऑपरेटर हड़ताल पर, आपले सेवा केंद्र ठप 

– ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनाने भटकते रहे नागरिक

नागपुर :- अपनी विविध प्रलंबित मांगों को लेकर जिले की ग्राम पंचायतों में कार्यरत सभी कम्प्यूटर ऑपरेटरों ने शुक्रवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है.

इसके चलते जिले की सभी 764 ग्राम पंचायतों में ऑनलाइन कामकाज ठप हो गया है. नागरिक आरोग्य कार्ड यानी आयुष्मान योजना के कार्ड सहित विविध प्रमाणपत्रों का आवेदन देने के लिए भटकते देखे गए.

महाराष्ट्र राज्य संगणक परिचालक संगठन की ओर से राज्यभर में कम्प्यूटर ऑपरेटरों ने अपनी प्रलंबित मांगों को लेकर काम बंद आंदोलन शुरू कर दिया है. जिले की ग्राम पंचायतों में आपले सरकार सेवा केन्द्र प्रकल्प के तहत लगभग 627 ऑपरेटर कार्यरत हैं. अनेक ऑपरेटर पर 2-2 ग्राम पंचायतों का कारभार सौंपा गया है. ये ऑपरेटर 12 वर्षों से कार्यरत हैं और ग्रामीण नागरिकों को विविध प्रमाणपत्र देने का कार्य करते हैं.

मात्र 6,930 रुपये मानधन

कम्प्यूटर ऑपरेटर के माध्यम से ई-ग्राम स्वराज, महावन, 1 से 33 प्रमाणपत्र, सीएससी ट्रान्जेक्शन टारगेट के कार्य, ऑनलाइन कार्य, आयुष्यमान कार्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, ई-श्रम कार्ड आदि के ऑनलाइन व ऑफलाइन कार्य करवाये जाते हैं लेकिन मात्र 6,930 रुपये मासिक मानधन दिया जाता है. ऑपरेटरों को ग्रापं कर्मचारी का दर्जा और न्यूनतम वेतन, सुधारित आकृतिबंद में पद निर्मिति की सिफारिश यावलकर समिति ने की है. ग्रापं स्तर पर सरकारी योजनाओं के ऑनलाइन कार्य, डेटा एंट्री आदि बढ़ गए हैं.

संगठन के अध्यक्ष सिद्धेश्वर मुंडे ने बताया कि सरकार ने न्यूनतम वेतन की मांग मान्य की थी लेकिन वित्त विभाग ने प्रस्ताव पर त्रुटि निकाली जिसे आज तक सुधारा नहीं गया. संगठन की ओर से ग्राम विकास मंत्री को ज्ञापन सौंपा गया है. संगठन के जिलाध्यक्ष गणेश रहांगडाले ने दावा किया कि जिले में हड़ताल 100 फीसदी सफल रही है. सरकार अगर मांगों को पूरा नहीं करती तो हड़ताल जारी रहेगी.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

एन.वी.सी.सी. में Unpaid सदस्यों की सदस्यता स्वंय रद्द: प्रशासक, यु.सी. नाहटा

Mon Nov 20 , 2023
नागपूर :- नाग विदर्भ चेंबर आॅफ काॅमर्स के प्रशासक महोदय ने कहा कि चेंबर के बहुत सारे सदस्यों द्वारा कई वर्षो से चेंबर में अपनी सदस्यता रिन्यु नहीं करायी गयी थी। तद्हेतु उन्होंने अप्रैल से अॅक्टूबर 2023 तक कई बार पत्र/प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से ऐसे सदस्यों को अपनी सदस्यता रिन्यु कराने का आव्हान किया तथा रिन्यु करने की समय […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com