वेकोलि में राजभाषा हिन्दी के प्रयोग का कोयला मंत्रालय द्वारा निरीक्षण

नागपूर :-दिनांक 30.04.2024 को भारत सरकार, कोयला मंत्रालय के राजभाषा विभाग से सहायक निदेशक (राजभाषा) विशाल तथा वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी मीनाक्षी कटारिया ने वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) में राजभाषा हिन्दी के प्रयोग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विशाल के साथ वेकोलि के निदेशक तकनीकी (संचालन / योजना एवं परियोजना) ए. के. सिंह तथा निदेशक (वित्त) बिक्रम घोष विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

इस अवसर पर वेकोलि मुख्यालय के महाप्रबंधक तथा विभागाध्यक्ष गण की बैठक को संबोधित करते हुए, निदेशक तकनीकी (संचालन / योजना एवं परियोजना) ए. के. सिंह ने कहा कि हिन्दी भाषा में अपनापन है तथा वह देश को एक सूत्र में बांधने का काम करती है। उन्होंने वेकोलि की हिन्दी त्रैमासिक पत्रिका ‘प्रगति’ तथा पाक्षिक वॉल पोस्टर ‘वेकोलि समाचार’ की प्रशंसा करते हुए वेकोलि में बढ़ते हुए हिन्दी के प्रयोगों की सराहना की। उन्होंने स्वरचित लेख, कविताएँ आदि को बढ़ावा देने एवं हिंदी भाषा के प्रसार के लिए अधिक प्रोत्साहन देने पर बल दिया। उन्होंने ने राजभाषा हिन्दी के उन्नयन के लिए प्रयासरत राजभाषा विभाग की टीम की सराहना की।

निदेशक (वित्त) बिक्रम घोष ने अपने संबोधन में कहा कि वेकोलि में हिन्दी को आगे बढ़ने के सार्थक प्रयास हो रहे है। उन्होंने कहा कि हमें दैनंदिन कार्यों में हिन्दी को पूर्णतः अपनाना चाहिए।

सहायक निदेशक (राजभाषा) विशाल ने बैठक को संबोधित करते हुए वेकोलि में हिन्दी के प्रयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि वेकोलि अपने संस्थान में हिन्दी को आगे बढ़ाने का पूर्ण प्रयास तो कर ही रहा है, साथ ही नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (का.-2), नागपुर की अध्यक्षता का दायित्व भी भली-भांति निभा रहा है। उन्होंने आगे भी यह सकारात्मक कार्य जारी रखने के लिए कहा।

बैठक में राजभाषा प्रमुख राकेश कुमार सिंह ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया। उप प्रबंधक (राजभाषा) डॉ. मनोज कुमार ने पॉवर पॉइंट के माध्यम से वेकोलि में चल रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में वेकोलि मुख्यालय के महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष, अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उप प्रबंधक (राजभाषा) डॉ. मनोज कुमार ने किया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

विदर्भस्तरीय वृत्तपत्र विक्रेत्यांची सभा संपन्न

Wed May 1 , 2024
यवतमाळ :- महाराष्ट्र राज्य वृत्तपत्र विक्रेता संघटना व यवतमाळ जिल्हा वृत्तपत्र विक्रेता कल्याणकारी संस्था यांच्या द्वारा विदर्भस्तरीय वृत्तपत्र विक्रेत्यांचे सभा २८ एप्रिल 2024 ला ट्युलिप गार्डन यवतमाळ येथे संपन्न झाली. यावेळी महाराष्ट्र राज्य वृत्तपत्र विक्रेता संघटनेचे अध्यक्ष सुनील पाटणकर सभेच्या अध्यक्षस्थानी होते. प्रमुख पाहुणे म्हणून कोषाध्यक्ष राजेंद्र टिकार, उपाध्यक्ष संतोष शिरभाते, दिनेश ओके, संघटन सचिव विनोद पन्नासे व सदस्य किशोर […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com