अनेक प्रकार के असाध्य रोग नियंत्रण के लिए बेहद गुणकारी है अलसी और नींबू पानी

अलसी के बीज और नींबू पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि अलसी और नींबू दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। अलसी के बीज और नींबू पानी के मिश्रण का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है, साथ ही इस मिश्रण के सेवन से कई बीमारियों से भी बचाव होता है। क्योंकि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ एंटी फंगल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी हाइपरटेन्सिव, एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, तो वहीं नींबू विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस जैसे गुणों से भरपूर होता है, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं अलसी के बीज और नींबू पानी के क्या-क्या फायदे होते हैं।वजन कम करने में सहायक है अलसी-नींबू पानी

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अलसी के बीज और नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम करने में फायदा मिलता है।

अलसी-नींबू सेवन से ब्लड प्रेशर भी होता है कंट्रोल

आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हर चौथा व्यक्ति परेशान हैं, ऐसे में अगर आप अलसी के बीज और नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी पॉवर होता है मजबूत

नींबू पानी विटामिन सी से भरपूर होता है, तो वहीं अलसी के बीज विटामिंस से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप अलसी के बीज में नींबू पानी मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपके शरीर को इम्यून पॉवर मजबूत होता है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रह सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर अगर आप अलसी के बीज और नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

डायबिटीज में है फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज और नींबू पानी के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। जी हां इस मिश्रण में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

अलसी के बीज और नींबू पानी का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी (Eye Sight) में सुधार करता है और आंखों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अलसी के बीज और नींबू पानी का सेवन स्किन (Skin) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, तो वहीं अलसी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं

इस तरीके से कर सकते हैं अलसी के बीज और नींबू पानी का सेवन

सबसे पहले अलसी के बीज को रोस्ट कर के पीसकर पाउडर बना लेना चाहिए। इसके बाद अलसी पाउडर को पानी में उबाल लेना चाहिए, फिर पानी को छानकर उसमें नींबू का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए।

– भूमिका गौतम मेश्राम

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

भारत वर्ष में अभी भी क्यों जारी है बंधुआ मज़दूरी ?

Mon May 1 , 2023
– विश्व मजदूर दिवस विशेष  हम 21वीं सदी में प्रवेश कर चुके हैं मगर भारत में बंधुआ मज़दूरी अभी भी एक हक़ीक़त है। अनेक श्रमिक संगठन बंधुआ मज़दूरी रोकने के लिए भारत में क़ानूनों का विश्लेषण कर रहे हैं और इस ख़तरे को रोकने के लिए राज्य की पहल की अपर्याप्तता पर टिप्पणी कर रहे हैं। पिछले महीने पालघर के […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com