असम के गांव मायोंग के घर घर मे है इंद्रजाल काला जादू की पाठशालाएं 

जहां पर बच्चा-बच्चा जनता है मंत्र तंत्र बलि जादू टोना टोटके 

गोवाहाटी :- मायोंग भारत के असम के मोरीगांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर बसा एक छोटा सा गांव है। आपको बता दें मायोंग गांव को ‘भारत की काला जादू राजधानी’ के नाम से जाना जाता है। इस ग्रामीण जगह का इतिहास काफी काला और भूतिया है।असम का ये गांव के घर घर मे है काला जादू मंत्र तांत्रोक्त और जादू टोना और टोटका करने के लिए मशहूर है।यहां पर बच्चा-बच्चा इंद्रजाल, सचित्र करामात और असम बंगाल का कालाजादू के लिए प्रसिद्ध है।

वैसे यहां की रोंगटे खड़े कर देने वाली चीजें रोमांच और भूत-प्रेत में विश्वास में रखने वाले लोगों को बेहद पसंद आती हैं। अगर आप किसी डरावनी या आसामन्य जगह पर जाने की सोच रहे हैं, तो असम की मायोंग जगह बेस्ट है। चलिए आपको इस गांव के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं, जहां न केवल बड़े बल्कि बच्चे यहां की टोटके वाली चीजों को बहुत अच्छे से जानते हैं।

मायोंग नाम की उत्पत्ति कई कहानियों और स्रोतों में देखने को मिल सकती है, हालांकि इसमें कितनी सच्चाई है, इस बारे में कोई ठोस सबूत नहीं है। कुछ लोगों का कहना है कि ये संस्कृत शब्द माया से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘भ्रम’, जबकि कुछ लोगों का मानना है कि यह मियोंग शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ दीमासा भाषा में हाथी होता है।

मायोंग का जिक्र आप पौराणिक महाकाव्य महाभारत में भी देख सकते हैं। कहा जाता है कि घटोत्कच मायांग से कई जादुई शक्तियां प्राप्त करने के बाद महाभारत की लड़ाई में शामिल हुए थे। ग्रामीणों का मानना है कि काले जादू का अभ्यास करने वाले कई पुराने संत और चुड़ैल अभी भी मायोंग के जंगलों में आते हैं।

मायोंग के घर घर मे काला जादू की पाठशालाएं

गांव की आधे से ज्यादा आबादी काले जादू के बारे में न केवल जानती ही है, बल्कि साथ में अभ्यास भी करती है। स्थानीय लोग हाथ की रेखाएं पढ़ने की कला जानते हैं। यहां के कुछ लोग भविष्य बताने का भी काम करते हैं और सीपियों और टूटे कांच के टुकड़ों का उपयोग करके किसी व्यक्ति के भविष्य की भविष्यवाणी करने का दावा करते हैं। यहां तक कि वे बिना दवा के, काले जादू से लोगों को ठीक भी कर देते हैं। ग्रामीणों का मानना है कि यह शक्ति पीढ़ियों से चली आ रही है। किसी भी दर्द को दूर करने के लिए यहां के लिए यहां के लोग ताम्बे की प्लेट को उस जगह पर प्रेस करते हैं और दर्द को दूर करते हैं। उनका कहना है कि ऐसा करने में भूत-प्रेत उनकी सहायता करते हैं। मायोंग में एक म्यूजियम, मायोंग सेंट्रल संग्रहालय और एक एम्पोरियम भी है, जिसमें टेप, हथियार और कई चीजों की प्रदर्शनी लगी हुई है।

मायोंग में विख्यात पर्यटन स्थल है

अपने काले जादू के कारण मायोंग धीरे-धीरे टूरिस्ट प्लेस में तब्दील होता जा रहा है। अगर आप एडवेंचर प्रेमी हैं और इतिहास के शौक़ीन है या केवल जादू देखने के शौकीन हैं, तो आपको मायोंग जैसी जगह पर घूमने में बड़ी दिलचस्पी आएगी। गांव में प्राचीन आयुर्वेद और काले जादू पर कुछ पुस्तकों के साथ-साथ कई कलाकृतियां और पुरातात्विक अवशेष हैं, जो मायोंग केंद्रीय संग्रहालय और एम्पोरियम में पाए जा सकते हैं। मायोंग के पास पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य है, जिसमें दुनिया में सबसे ज्यादा एक सींग वाले गैंडे हैं। इसके अलावा मायोंग पोबितोरा महोत्सव यहां हर नवंबर में मनाया जाता है। यहां आप स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी कर सकते हैं, कुछ कहानियों और टोटकों के बारे में जान सकते हैं।

सहर्ष सूचनार्थ नोट्सः-

हालकि आयुर्विज्ञान (मेडीकल साईंस) और भारतीय दण्ड संहिता के मुताब‍िक मंत्र, तंत्र,काला-जादू, टोना- टोटका अंधश्रद्धा की श्रेणी मे आता है। परंतु मनोविज्ञान की माने तो इसे मानसिक भ्रम और वहां असम की जनजातियों के जहन में मंत्र तंत्र और जादू टोना के प्रति निष्ठा और विश्वास घर कर लेने की वजह से वहां मरीजों को दवाखाना जाने के पहले झाडफूक पर विश्वास करते हैं।

संकलन एवं प्रस्तुति:-

टेकराम/टेकचंद्र शास्त्री, संपर्क:9822550220, वाटएशपः9130558008

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

एकनाथ शिंदें सरकार असताना नागपुरात विधान सभा असुन सुद्धा सामान्य शेतकऱ्यांना आपल्या हक्कांच्या मागणीसाठी जेल 

Mon Dec 26 , 2022
कन्हान :- दि.25/12/22 शनिवारी रात्री कोल वसारी समोर आंदोलन करणाऱ्या शेतकऱ्यांना पोलिसांनी ताब्यात घेतल्याने संतप्त ग्रामस्थांनी रविवारी सकाळपासून पोलिस ठाण्यात ठिय्या मांडला. वराडा परिसरात कोल वसारी यांचा प्लांट आहे. जेथे कोळसा पाण्याद्वारे स्वच्छ केला जातो. वासरी बंद करण्याची मागणी शेतकऱ्यांकडून होत असून याठिकाणी मोठ्या प्रमाणात जल व वायू प्रदूषण होत असून वराडा एसंभा घाटरोहणा बखारी सह अनेक गावाच्या शेतकऱ्यांची 600 […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com