बुजुर्ग और दिव्यांग घर में ही बैठकर कर सकेंगे वोटिंग

नागपुर :- जिले की 2 लोकसभा सीटों नागपुर व रामटेक के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है. वोटिंग कराने के लिए जिला प्रशासन व चुनाव विभाग पूरी तरह सज्ज हो गया है. इस बार 85 प्लस के बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाताओं में से ऐसे लोगों को घर में ही वोटिंग करने की सुविधा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है जो शारीरिक रूप से कमजोर या बीमार होने के चलते मतदान केन्द्र तक जाने में असमर्थ रह सकते हैं. जिला चुनाव अधिकारी व जिलाधिकारी इटनकर ने प्रेस परिषद में बताया कि अब तक नागपुर में ऐसे 1500 और रामटेक में 1170 मतदाताओं को चिन्हित किया गया है. विभाग की टीम ऐसे लोगों के घर जाकर उनसे बात कर रही है. यह अभियान जारी है और इनकी संख्या और बढ़ सकती है. उन्होंने कहा कि इस बार जिले में 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग का लक्ष्य रखा गया है. जिले में 85 प्लस के 59,098 वोटर्स और 20,037 दिव्यांग वोटर्स हैं. इनमें से अधिकतर मतदान केन्द्रों में जाकर ही मतदान करते हैं लेकिन जो नहीं जा सकते उनके लिए उनके घर पर वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इन अपसेंटी वोटर्स की मतदान प्रक्रिया 18 अप्रैल को कम्पलीट की जायेगी।

इटनकर ने बताया कि अनेक ऐसे मतदान केन्द्र जहां वोटिंग के दौरान भारी भीड़ एक ही समय पर उमड़ती है, ऐसे केन्द्र में मतदाताओं को काफी देर तक कतार में खड़े होकर परेशान होना पड़ता है. उन्हें इस परेशानी से बचाने के लिए पंडाल आदि डालकर बैठने की व्यवस्था की जाएगी. जरूरत पड़ी तो टोकन वितरित किये जाएंगे और वे अपने नंबर पर वोट कर सकेंगे. इससे उन्हें घंटों कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. जिले में ऐसे करीब 50-60 सेंटर हो सकते हैं.

टीम उनके घर जाकर पूरी पारदर्शिता के साथ मतदान की प्रक्रिया पूरी करेगी. वहीं मतदान केन्द्रों में जाकर वोट करने वाले जरूरतमंदों के लिए केन्द्र में व्हीलचेयर्स की व्यवस्था भी रहेगी. ‘व्हीलचेयर ऑन व्हील’ यानी कुछ वाहन तैयार रहेंगे जिसमें व्हीलचेयर रहेगी. फोन पर जरूरतमंद वोटर्स को इसे उपलब्ध कराया जाएगा. 82 सेंटर हैं क्रिटिकल जिले में 82 मतदान केन्द्र क्रिटिकल चिन्हित किये गए हैं. इस केन्द्रों में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल का तगड़ा बंदोबस्त रहेगा ताकि किसी तरह की गड़बड़ी वोटिंग के दौरान न हो सके.

उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान जिले में 72 क्रिटिकल मतदान केन्द्र थे. जिले की नागपुर सीट के लिए 2105 और रामटेक के लिए 2405 ऐसे कुल 4510 मतदान केन्द्र तैयार किये गए हैं जिनमें 11,424 ईवीएम, 6512 कंट्रोल यूनिट और 6678 वीवीपैट ऐसे कुल 24,614 यूनिट्स की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि जिले में तीनों तरह की मशीनें कुल 42,671 हैं लेकिन इनमें से 17,862 मशीनें हाई कोर्ट में मामला होने के चलते सील की गई हैं. इनका उपयोग इस चुनाव में नहीं किया जाएगा. 195 मशीनें अंडर ट्रायल रखी गई हैं.

3500 के करीब कर्मचारी बैलेट से करेंगे मतदान

जिले में चुनाव ड्यूटी में 21,648 अधिकारी-कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे.इनमें से 3 से साढ़े तीन हजार के लगभग ही बैलेट से मतदान करेंगे।शेष के लिए जहां उनकी ड्यूटी ड्यूटी रहेगी वहीं पर मतदान की व्यवस्था होगी.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

मुस्लिम समाजाला काँग्रेसने उपेक्षित ठेवले - केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी यांची टीका

Mon Apr 15 , 2024
– मोमीनपुरा येथे जाहीर सभेचे आयोजन नागपूर :- मुस्लीम समाजाला काँग्रेसच्या कार्यकाळात काय मिळाले? चहाची टपरी, पानठेला, ड्रायव्हर तयार करण्याचे काम त्यांनी केले. काँग्रेसने मुस्लिम समाजाला उपेक्षित ठेवले, अशी टीका केंद्रीय रस्ते वाहतूक व महामार्ग मंत्री ना. नितीन गडकरी यांनी आज (रविवार) केली. मोमीनपुरा येथे ना. नितीन गडकरी यांची जाहीर सभा आयोजित करण्यात आली. मुस्लिम समाजाला प्रगती करायची असेल तर […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com