बीकेसीपी स्कूल से समीप प्रस्तावित श्मशान घाट का निर्माण न करें

कन्हान :- नागपुर जिले की जीवनदायिनी कन्हान नदी तट पर बीकेसीपी स्कूल से समीप नगर परिषद कन्हान- पिपरी द्वारा श्मशान घाट बनाने का प्रस्ताव लिया गया है। किंतु स्कूल से लगकर श्मशान घाट बनने से यहां पर शव का अंतिम संस्कार करते समय उठने वाले धुएं तथा दुर्गंध से शालेय विद्यार्थियों की स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर दुष्परिणाम पड़ेगा, इसलिए यहां प्रस्तावित श्मशाट घाट को किसी दूसरी जगह पर स्थानांतरित करने की मांग जोर पकड़ रही है। कन्हान नगर परिषद द्वारा कन्हान नदी तट पर स्थित बीकेसीपी स्कूल के बाजू में श्मशान घाट बनाने का प्रस्ताव लिया गया है। यदि यहां पर श्मशान घाट बनाया गया तो घाट पर शव के अंतिम संस्कार करते समय निकलने वाले धूएं तथा दुर्गंध शालेय परिसर में फैलेगा। जिससे शालेय विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा।

शाला में नर्सरी से कक्षा 10वीं तक कुल 1500 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं। शालेय विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए नागरिकों द्वारा इस श्मशान घाट को दूसरी जगह बनाने की मांग की जा रही है। इस संदर्भ में नगराध्यक्ष को निवेदन भी सौंपा गया है। कन्हान शहर व क्षेत्र के शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए श्मशान घाट कन्हान नगर परिषद अंतर्गत नदी के उस पार कामठी क्षेत्र में कन्हान नदी में अंतिम संस्कार किया जाता है। भीषण गर्मी तथा बारिश में अंतिम संस्कार करने के लिए नागरिकों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अब कन्हान नदी पर नया पुल बनने से पुराने पुल को भी बंद कर दिया गया है। जिससे अब नए श्मशान घाट की आवश्यकता है। इसके लिए नगरपरिषद द्वारा नए श्मशान घाट को बीकेसीपी शाला के बाजू कन्हान नदी तट पर बनाने का प्रस्ताव लिया गया है। नगर में बीकेसीपी स्कूल ही एक मात्र नागपुर जिले की स्टेट बोर्ड इंग्रजी माध्यम की स्कूल है। शालेय विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए नगरपरिषद द्वारा इस ओर ध्यान देकर प्रस्तावित श्मशान घाट को दूसरी जगह स्थानांतरित करने की मांग बीकेसीपी स्कूल प्रशासन की ओर से मुख्याध्यापिका कविता नाथ द्वारा कन्हान-पिपरी की नगराध्यक्ष को निवेदन देकर की है। साथ ही अभिभावकों ने भी इसका विरोध दर्शाया है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

तनस व कपास के कचरे से बायो सीएनजी, इथेनॉल, बायो मास्क प्रकल्प की पहल

Fri Apr 28 , 2023
नॉर्वे के वाणिज्य राजदूत से की गई चर्चा : सत्येकार  कन्हान :- नागपुर के साथ-साथ पूर्वी विदर्भ में धान और कपास की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। फसल कटने के बाद धान और कपास से बड़ी मात्रा में तनस और कचरा निकलता है। यह कचरा किसानों के किसी काम का नहीं होने के कारण किसान इसे खेतों में […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com