करोड़ का बजट हुआ पेश, वित्त सभापति राजकुमार कुसुबे पेश किया बजट 

नागपुर: नागपुर जिला परिषद् का बजट शुक्रवार को पेश हो गया। वित्तसभापति राजकुमार कुसुबे (Rajkumar Kusbe) ने जेडपी का 40,66 करोड़ का बजट पेश किया। बजट में ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान रखते हुए सामूहिक विकास कार्यक्रम के लिए सबसे ज्यादा फंड दिया गया है। इस के साथ शिक्षा, निर्माण और समाज कल्याण को भी अच्छा बजट दिया गया है।

वित्त सभापति कुसुबे ने कृषि क्षेत्र को लेकर बड़ा एलान किया है। जिसके तहत सत्र, मोसंबी पर लगने वाले डिंक्या, कोलशी, फलगल रोगों से निदान के लिए औषधि पर 75 प्रतिशत सब्सिडी देगी। कृषि विभाग के नवीकरण के लिए 20 लाख का आवंटन किया गया है। इसी के साथ जिला परिषद पीक विधिकरण के अंतर्गत भरड़ाधान्य, कडधान्य के बीजों पर भी सब्सिडी दी जाएगी। पुरानी कुओं के दुसरुस्ती के लिए 72,71,200 का प्रावधान किया गया है।

जिला परिषद् ने समाज कल्याण विभाग के जिला परिषद् ने समाज कल्याण विभाग के लिए भी कई प्रावधान किया गया है। जिसके तहत पिछड़े को ई-रिक्शा के लिए 108 करोड़, बेरोजगार युवाओं के स्वरोजगार के लिए 30 लाख, किसानों को सिंचाई के लिए 25 लाख का प्रावधान किया गया है। इसी के साथ पिछड़े छात्रों के हॉस्टल निर्माण और उसके सञ्चालन के लिए 16 लाख से ज्यादा का प्रावधान रखा गया है।

सामान्य विद्याथियों को स्कूली गणवेश

जिला परिषद् ने शिक्षा के लिए 3,72 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके तहत नॉन पीपीएल और ओपन सहित ओबीसी छात्रों को मुफ्त में गणवेश बांटे जाएंगे। पांचवी और आठवीं के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए पांच लाख का प्रावधान किया है। इसी के साथ जिला परिषद् के कक्षा पांच से 12वीं के छात्र और छात्राओं को साईकिल बांटने के लिए 30 लाख का प्रावधान किया है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

"अंत्योदय साधण्यासाठी प्रशासनाचा चेहरा मानवी असणे गरजेचे" : राज्यपाल रमेश बैस 

Sat Mar 4 , 2023
काम मागणाऱ्यांपेक्षा काम देणारे हात तयार करा : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मुंबई :-रोजगार हमी योजना आता केवळ रोजगार देणारी योजना नसून ग्रामीण भागातील लोकांना समृद्ध करणारी योजना आहे असे सांगताना योजनेच्या माध्यमातून अंत्योदय साधण्यासाठी प्रशासनाचा चेहरा मानवी असणे गरजेचे आहे असे प्रतिपादन राज्यपाल रमेश बैस यांनी येथे केले.  राज्यपाल रमेश बैस यांच्या प्रमुख उपस्थितीत महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार ग्रामीण रोजगार […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com