ऊंची इमारतों का शहर नागपुर ?

– वाठोडा में 42 माला का भवन बनाया जाएगा

नागपुर :- सामने आँगन और खूबसूरत घर फिर एक या दो मंजिला बंगलों से शुरू हुआ सफर तोलेजांग इमारतों तक पहुँच गया है। शहर में गगनचुंबी इमारतें खड़ी हो रही हैं। वर्तमान में 40 से अधिक 10 से 15 मंजिला इमारतें निर्माणाधीन हैं। इसमें अब एविएशन अथॉरिटी ने 42 मंजिल की बिल्डिंग को मंजूरी दे दी है। यह सबसे ऊंची इमारत वाठोडा में बनाई जाएगी। इसलिए आने वाले वर्षों में नागपुर को ऊंची इमारतों वाले शहर के रूप में नई पहचान मिलेगी।

उपराजधानी में इमारतों की संख्या बढ़ रही है। जमीन की कमी और व्यक्तिगत मकानों की अपेक्षा सुरक्षा और सुविधा के कारण बहुत से लोग बहुमंजिला इमारतों की ओर आकर्षित होते हैं। बच्चों के लिए खेल का मैदान, जिम, पार्टियों के लिए सुविधाएं, सुरक्षा और सीसीटीवी सहित अन्य बुनियादी ढांचा इमारतों की यात्रा करें।

# 1971 से 1980 तक दो से चार मंजिला कंक्रीट की इमारतें

# 1980 शहर में पहली ग्यारह मंजिला इमारत

# 1980 से 2020: ‘स्वामित्व फ्लैट’ संस्कृति

# 2020 से 2024 तक: बहुमंजिला इमारतों की संस्कृति शुरू

सुविधाओं के कारण फ्लैटों की कीमतें बढ़ीं हैं शहर की पहली छह मंजिला इमारत मेयो अस्पताल के सामने थी। इस इमारत का निर्माण 1975 के दौरान किया गया था। फिलहाल, अगर आप शहर और आसपास के इलाकों में 12 से 20 मंजिला इमारतों में ‘टू और थ्री बीएचके’ खरीदना चाहते हैं, तो न्यूनतम राशि 60 लाख से 2 करोड़ रुपये तक है।

इसे खर्च करना होगा. रामदासपेठ, बैरमजी टाउन, धरमपेठ, धंतोली, रविनगर, कड़बी चौक, लक्ष्मीनगर, सिविल लाइंस, फ्रेंड्स कॉलोनी, खामला, शिवाजीनगर इलाकों में फ्लैट के आकार के आधार पर कीमतें हैं। इसके अलावा ‘थ्री’ बीएचके और ‘फोर’ बीएचके फ्लैट चार करोड़ तक के हैं। इसका आकार चार से पांच हजार वर्ग फुट तक होता है।

शहर किसी देश की प्रगति के सूचक होते हैं। बुनियादी सुविधाओं, शिक्षा की सुविधाओं, रोजगार के अवसरों, स्वास्थ्य प्रणाली और कई अन्य मामलों में शहर ग्रामीण क्षेत्रों से आगे हैं। बढ़ती आबादी को समायोजित करने के लिए शहरों में इमारतों की संख्या बढ़ जाती है और इसलिए मौजूदा हाउसिंग सोसायटी, अपार्टमेंट और बहुउद्देश्यीय परिसरों का जन्म इसी बुनियादी जरूरत से होता है।

उल्लेखनीय यह है कि अधिकांश विशालकाय ऊंची इमारत के निर्माता अग्निशमन और नगर रचना के नियमों दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर खड़ी कर रहे, प्रशासन चुप्पी साध आने वाली दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहा है।

@ फाईल फोटो

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

गडकरी ने नागपुर में जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की नई शाखा का उद्घाटन किया

Sat Sep 14 , 2024
– नागपुर शाखा का उद्घाटन बैंक की 776वीं शाखा है और सुलभ बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के प्रति इसके समर्पण को दर्शाती है नागपुर :- भारत के सबसे बड़े स्मॉल फाइनेंस बैंकों में से एक, जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने नागपुर, महाराष्ट्र में नई शाखा शुरू करने की घोषणा की है। इस शाखा का खुलना जना स्मॉल फाइनेंस बैंक के […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com