वेकोलि के वाहन माफिया की करतूतों से श्रमिकों का भविष्य तबाह ?

– टेकचंद सनोडिया शास्त्री,
विशेष औधोगिक प्रतिनिधि
– श्रमिकों के हक मे डांका और वेकोलि मे कोयला तस्करी शूरु
 
नागपूर – वेकोलि के कार्यरत वाहन माफिया की करतूतों से श्रमिकवर्ग न्याय से वंचित परेशान एवं हैरान नजर आ रहे हैl वही वेकोलि मे रात्री के समय ट्रकों कोयला तस्करी बरकरार है ?
वेकोलि के सूत्रों की माने तो वाहन सप्लायर की मेसर्सः बालाजी ट्रवल्स एवं वेंकटेश ट्रवल्स एजेंसी  को वेकोलि के वनी-नार्थ येरिया खदानों तथा बल्लारपुर एरिया की खदानों के लिए आवश्यक कलपुर्जे और सामान्य निर्धारित स्थान पर पंहुचाने के लिए करीबन 25 से 30 ट्रक आपूर्ती का ठेका दिया गया है ?
यह ठेका वेकोलि की निविदा कमेटी के सदस्यों की मिलिभगत और सांठगांठ के चलते उक्त  फर्म को जरुरत से अधिक मुनाफा भुगतान किया जाता है ?
  बताते है कि वेकोलि मे ट्रक आपूर्ती मामले मे बडा ही गोलमाल नजर आ रहा है ? मेसर्सः बालाजी ट्रवल्स और वेंकटेश ट्रवल्स के अधिकांश श्रमिकों का E.S.I.C. से वंचित रखा  जा रहा है ?
40 प्रतिशत श्रमिकों की भविष्य निर्वाह निधी की चोरी,E.P.F. चोरी,बोनस,चोरी जी एस टी चोरी व अन्य भत्ता चोरी की राशि से वेकोलि के अधिकारियों की जेब गर्म की जा रही हैl भ्रष्टाचार की बदौलत वेकोलि मे उक्त ठेकेदार का एकछत्र राज चल रहा हैl
विगत दिसंबर 2021 मे न्यूनतम वेतन और ESIC भुगतान की मांगों के लेकर श्रमिकों ने काम बन्द आंदोलन करने की चेतावनियां दी थी ? परंतु उक्त ठेकेदार ने श्रमिकों को मांगोनुरुप वेतन भुगतान का प्रलोभन और अश्वासन देकर शांत करवा दिया ? परंतु अभी तक उन अन्यायग्रस्त श्रमिकों का भुगतान नही किया जा सका है ?
विशेष उल्लेखनीय है कि अभी तक ESIC अधिकारियों तथा भविष्य निर्वाह निधी आयुक्त कार्यालय तथा श्रम आयुक्त कार्यालय के अधिकारियों से समझौता कर लिया हैं ?
गुप्ता की फर्म कोयला तस्करी मे लिप्त है
वेकोलि मे कार्यरत गुप्ता के करीबी सूत्रों की माने तो मेसर्सः बालाजी ट्रवल्स और मेसर्सः वेंकटेश ट्रवल्स मालिक गुप्ता अपने ट्रकों के माध्यम से रात्री के समय उच्च गुणवत्ता के कोयला की तस्करी और स्मगलिंग करवाता है ? और दिन मे वेकोलि मे आवश्यक सामान,कलपुर्जे और मशीनरियों की ढुलाई व्यस्त पाया जा सकता है ? गुप्ता के ट्रकों से कोयला की तस्करी और स्मगलिंग वेकोलि की वनी एरिया, वनी-नार्थ येरिया तथा बल्लारपुर एरिया की खदानों की यार्डों से की जा रही है ? इस संबंध मे वेकोलि के सुरक्षा अधिकारियों,सब एरिया मैनेजरों तथा जिम्मेदार कर्मियों को भलिभांति ज्ञातव्य है ? बताते है कि उक्त सभी को सांठगांठ के चलते भागीदारी फलस्वरुप मोठी रकम निर्धारित समय पर उपलब्ध हो जाता है ? परिणामतः दोषी वाहन माफिया पर कार्यवाई नही हो पाती हैl

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

कोविड नियमांचा उल्लंघन : शोध पथकाची कारवाई

Tue Jan 18 , 2022
नागपूर, ता. १८ :   नागपूर महानगरपालिके तर्फे मंगळवारी (१८ जानेवारी) रोजी ८ प्रतिष्ठान विरुद्ध कारवाई करून ८० हजाराचा दंड वसूल करण्यात आला.  उपद्रव शोध पथकाने धरमपेठ झोन अंतर्गत अचिर्व्हस एकॅडमी झाशी राणी चौक, सिताबर्डी तसेच जायका मोटर्स सिव्हील लाईन्स यांच्या विरुद्ध कोविड नियमांच्या उल्लंघन करण्याबद्दल कारवाई करून रु २०,००० च्या दंड वसूल केला. नेहरुनगर झोन अंतर्गत जी.आर.के.कॉन्व्हेंट आराधणा नगर येथे कारवाई करुन […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com