कोरोना के बाद ‘स्क्रब’ की एंट्री, स्वाइन फ्लू !

 

नागपुर – जहां कोरोना नियंत्रण में आ रहा है वहीं जिले में ‘स्वाइन फ्लू’ का प्रकोप बढ़ गया है. स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों की मौत बढ़ती जा रही है। लेकिन ‘डेथ एनालिसिस कमेटी’ की वजह से मौत जल्दी दर्ज नहीं हो पाती है। अकेले मेडिकल में स्वाइन फ्लू के 15 संदिग्धों की मौत हो चुकी है। लेकिन यह अभी तक कमेटी के सामने नहीं आया है। कोरोना और स्वाइन फ्लू के बाद अब ‘स्क्रब टाइफस’ ने जिले में नहीं बल्कि पूर्वी विदर्भ में प्रवेश कर लिया है। ‘स्क्रब टाइफस’ के 2 मामले नागपुर जिले में और 2 गोंदिया जिले में पाए गए। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।

गोंदिया जिले में ‘स्क्रब टाइफस’ की मौजूदगी की जानकारी मिली है और अधिकारियों ने नागपुर स्वास्थ्य विभाग को बिना कोई जानकारी दिए सीधे पुणे के स्वास्थ्य विभाग को सूचना सौंप दी है. इससे ‘स्क्रब टायफस’ के मरीजों की मौजूदगी की जानकारी सामने आई। जिले के कलमेश्वर और काटोल क्षेत्र के दो ‘स्क्रब टाइफस’ मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है। एक मरीज गोंदिया जिले का और दूसरा बालाघाट का है। इस बीच, कोरोना वायरस के प्रवेश के बाद से जहां जिले में ‘स्क्रब टाइफस’ का कोई मामला सामने नहीं आया है, वहीं इन मरीजों के अचानक सामने आने से चिंता और बढ़ गई है. उधर, बुधवार को 24 घंटे के भीतर जिले में ‘स्वाइन फ्लू’ के 20 नए मामले सामने आने की खबर मिली है.

1410 परीक्षण; 40 प्रभावितों का जोड़

नागपुर जिले में कोरोना का प्रकोप कम होता जा रहा है. संक्रमितों की संख्या हर दिन कम हो रही है और जिले में बुधवार (24 तारीख) को 1410 टेस्ट किए गए। इनमें से 40 संक्रमित पाए गए। इस बीच बुधवार को शहर के 33 और ग्रामीण क्षेत्र के 5 सहित 38 लोग घर लौटे।

जैसे-जैसे संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है और कोरोना मुक्त मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे सक्रिय मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। लेकिन दो दिन पहले अचानक मरीजों की संख्या बढ़ने से एक्टिव मरीजों की संख्या थोड़ी बढ़ गई। बुधवार तक जिले में 414 एक्टिव केस हैं, जिनमें शहरी क्षेत्र में 289 और ग्रामीण क्षेत्र में 125 शामिल हैं। इनमें से 36 लोगों का मेयो मेडिकल में इलाज चल रहा है। तो 378 लोग हाउस क्लासिफिकेशन में हैं।

उल्लेखनीय यह है कि पिछले 24 घंटों में ‘स्वाइन फ्लू’ के कुल 20 नए मामले सामने आए, जिनमें 11 उप-राजधानी में और 9 शहर के बाहर थे। इसलिए शहर में ‘स्वाइन फ्लू’ के मरीजों की संख्या बढ़कर 184 हो गई है। शहर के बाहर 143 सहित कुल 327 ‘स्वाइन फ्लू’ के मरीजों का पता चला है। कुल मरीजों में से 116 शहर से और 75 ग्रामीण क्षेत्रों से, कुल 191 स्वास्थ्य होकर घर लौट चुके हैं। इस समय इस बीमारी के 116 मरीज शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है. शहर के 4 और ग्रामीण इलाकों के 7 लोगों सहित कुल 11 प्रभावित लोग वेंटिलेटर पर हैं।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

Next Post

स्कूली विद्यार्थियों पर पुनः स्कूल बैग का बोझ बढ़ा - न्यायालय के आदेश की अवहेलना

Sat Aug 27 , 2022
नागपुर – कोरोना महामारी के चलते दो साल से स्कूल बंद थे. इस साल नियमित स्कूल शुरू हो गए हैं। हालांकि इससे एक बार फिर छात्रों की पीठ पर किताब-कॉपी से लबरेज बैग का बोझ बढ़ गया है। दूसरी ओर, यह भी बताया गया है कि इस संबंध में अदालत के आदेश की सीबीएसई और राज्य शिक्षा विभाग के स्कूलों […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com