जामसांवली में हनुमान जन्मोत्सव की तैयारी पूर्ण

सौंसर :- जामसांवली मंदिर में दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव शुरू हो गया हैं । मंदिर ट्रस्ट कमेटी से जारी सूचना के अनुसार 23 अप्रैल को मध्यरात्रि में 2 बजे से श्री मूर्ति का महारुद्राभिषेक होगा। प्रातः 5 बजे महाआरती एवं दोपहर में दहीलाही का कीर्तन होगा। कीर्तन के बाद महाप्रसाद वितरित होगा। तीन से पांच लाख श्रद्धालु आने के संभावना के तहत मंदिर में श्री मूर्ति के दर्शन के अलावा वाहनों की पार्किंग, श्रद्धालुओं के विश्राम व अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति की व्यवस्था बनाई जा रही है। मंदिर ट्रस्ट कमेटी के सचिव टीकाराम कारोकार ने बताया कि हनुमान जयंती के आयोजन की तैयारी पूर्ण हो गई हैं ,मंदिर परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर अजय देव शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार त्रिपाठी ने मंदिर पहुंचकर यहां बनाई जा रही व्यवस्था का जायजा लिया। मंदिर कार्यालय में हुई बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था, वाहन पार्किंग, मंदिर परिसर क्षेत्र की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी करने, खोया-पाया केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए। एडिशनल एसपी नीरज सोनी, एसडीएम सिद्धार्थ पटेल, डीएसपी डीवीएस नागर, मंदिर कमेटी के पदाधिकारी सहित प्रशासनिक अमला एवं मंदिर कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

विश्राम अवस्था में पीपल के पेड़ के नीचे विराजमान हैं श्रीमूर्ति

भारतीय जीवन में श्रीराम के सुपात्र पवन पुत्र हनुमान जी का अत्यंत विशिष्ट स्थान है। पवन सुत के प्रति इस अगाध श्रद्धा का केंद्र है जामसांवली का हनुमान मंदिर, जहां पीपल के पेड़ के नीचे लेटी हुई अवस्था में हनुमानजी की प्रतिमा विराजमान है। प्रतिमा की नाभी से पवित्र जल आता है। पांढुर्णा जिले के सौंसर तहसील मुख्यालय से 7 किमी और नागपुर-छिंदवाड़ा नेशनल हाईवे पर बजाज चौक से पांढुर्ना मार्ग पर एक किमी दूर जामसांवली का हनुमान मंदिर श्रद्धा व आस्था का केंद्र है। किवदंतियों के अनुसार हनुमान जी की श्रीमूर्ति पीपल के पेड़ के नीचे स्वयंभू प्रगट हुई है। पीपल के पेड़ के नीचे विराजमान हनुमानजी की श्रीमूर्ति उर्ध्वमुखी है। संपूर्ण भारत वर्ष में इस तरह की उर्ध्वमुखी श्रीमूर्ति कहीं और नहीं है। मान्यता है कि यहां श्रीमूर्ति के नाभी से निकले जल से असाध्य बीमारियां ठीक होती है।

हनुमान लोक का हो रहा हैं निर्माण

जामसांवली हनुमान मंदिर में हनुमान लोक का निर्माण किया जा रहा है। मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड 30 एकड़ में हनुमान लोक का निर्माण कर रहा है, जिसकी लगात 314 करोड़ रुपये आएगी।उज्जैन के महाकाल लोक की तर्ज पर छह चरणों में हनुमान लोक कॉरिडोर का काम होगा। पहले चरण में एंट्रेंस प्लाजा से हनुमान लोक तक का काम किया जा रहा हैं, जिसकी लागत 35 करोड़ रुपये हैं । पहले फेज में दो बड़े कारिडोर का निर्माण किया जा रहा हैं , जिसमें हनुमान जी के बाल स्वरूप का चित्रण होगा। इसके साथ ही किष्किंधा से लेकर सूर्यदेव से जुड़ी कहानियों को भी हाईटेक टेक्नोलॉजी से दर्शाया जाएगा। हनुमान लोक कॉरिडोर में फाइबर की नौ मूर्तियां लगाई जाएंगी। वहीं, भक्तों की संख्या को देखते हुए पार्किंग स्थल का भी विस्तार होगा। करीब डेढ़ लाख स्क्वायर फीट में पार्किंग की व्यवस्था होगी।

महाराष्ट्र समेत पड़ोसी राज्यों से आते हैं श्रद्धालु

जामसांवली हनुमान मंदिर में प्रदेश ही नहीं, महाराष्ट्र समेत पड़ोसी राज्यों के श्रद्धालु भी दर्शन करने के लिए आते हैं। हनुमान लोक बनने के बाद मंदिर में भक्तों की संख्या में इजाफा होगा, जिससे इस क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन हब के रूप में पहचान मिलेगी। ऐसे में यहां रेस्टोरेंट समेत अन्य कई प्रकार की सुविधाओं में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

– विजय ढवले (9823224640) 

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

देश में एक बार फिर बेमौसम बारिश की मार,अस्त-व्यस्त हुआ  

Tue Apr 23 , 2024
नागपुर :- ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसमी चक्र बदल गया है और पूरे गर्मियों में मानसून का एहसास होता है। पिछले हफ्ते अच्छी बारिश हुई थी. हालांकि बेमौसम बारिश फिलहाल थमती दिख रही है, लेकिन राज्य में बारिश फिर से शुरू हो गई है। तीन दिन पहले राज्य के कई जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com