नागपूर मेट्रो राइडरशिप एक लाख के पार

महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

(नागपूर मेट्रो रेल परियोजना)

• कल (२ ऑगस्ट) को १,०३,०३४ यात्रियों ने किया सफर 

नागपुर :- चार दिन लगातार ९०,००० चा आकडा पार करने के बाद, कल यांनी २ अगस्त को नागपूर मेट्रोने १ लाख का सफर पूरा किया और १,०३,०३४ नागपुर के रहवासी ने मेट्रो से सफर किया. इस हफ्ते के पहिले ४ दिन नागपूर मेट्रो कि प्रवासी संख्या ९०,००० के पार थी. लगातार बढ़ रही नागपूर मेट्रो कि राइडरशिप इस बात की ओर संकेत करती है कि अब इस शहर के रहवासी का रुझान सार्वजनिक यातायात प्रणाली की तरफ बढ़ रहा है.

नागपूर मेट्रो ने पिछले कुछ दिनो मे प्रवासियों के हित को ध्यान में रखते हुए तथा उनकी मांगो को लेकर अहम फैसले किया. मेट्रो किराये का सुसूत्रीकरण और सुबह ८ ते रात्रौ ८ के दरम्यान मेट्रो गाड़ियों का संचालन हर १० मिनट पर होने के कारण नगर वासियों के मेट्रो सफर अधिक सुविधाजनक हो गया. इससे बेहतर नतीजे दिख रहे थे. इसीलिए, अगर यह कहा जाय कि इस पूरे सप्ताह बढ़ी हुई यातायात संख्या इसी बात कि ओर इशारा करती है तो शायद गलत नहीं होगा.

छात्रों के लिये प्रवासी दरों में दी जा रही ३० फीसदी छूट के कारण माता-पिता अपने बच्चों को मेट्रो से भेजना चाहते है. नागपूर मेट्रो की प्रतिदिन के प्रवासियों में ३० % छात्र है और यह छात्रों के माता-पिता का नागपूर मेट्रो के प्रति भरोसा है. इसके अलावा शनिवार-इतवार का `विकेंड डिस्काउंट’ अन्य प्रवासियों के लिये उपयुक्त है. शहर की कई इलाको में चल रहे कार्यो के कारण सड़क पर जाम कि स्थिति होती है और इसलिए मेट्रो से सफर करना सुविधामंद है. यह भी मेट्रो कि राइडरशिप बढ़ने का एक कारण है.

नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने के बाद नागपूर नगर निगम की फीडर बस सेवा को रॅशनलाईज किया गया. इसके अलावा व्हॉट्सऍप तिकीट कि उपलब्धता के कारण तिकीट काउंटर पर कतार में लगने की जरुरत नही होती. साथ हि में प्रवासियों के लिए ऐप या तिकीट व्हेंडिंग मशीन के जरिये भी टिकट निकालना संभव है; इसके चलते भी तिकटी खिड़की के सामने कतार में खड़े होने कि जरूरत नही होती और प्रवासियों के समय कि बचत होती है.

पिछले ५ दिनो कि प्रवासी संख्या:

• २९ जुलै (सोमवार) – प्रवासी संख्या ९३,९४०

• ३० जुलै (मंगलवार) – प्रवासी संख्या ९२,६८७

• ३१ जुलै (बुधवार) – प्रवासी संख्या ९०,०५६

• ०१ ऑगस्ट (गुरुवार) – प्रवासी संख्या ९३,७९०

• ०२ ऑगस्ट (शुक्रवार) – प्रवासी संख्या १,०३,०३४

महा मेट्रो ने हाल ही मे व्हॉट्सऍप टिकट सेवा शुरू कि है, जिसमें केवल यात्रा समय मे बचत होती है साथ हि, टिकट खरीद के लिए लाइन मे रुकना नहीं पड़ता ! महा मेट्रो ने यात्रियों को टिकट खरेदी करने के लिए अनेक पर्याय उपलब्ध कराए है जिनमे ;टिकट काउंटर,टिकट व्हेंडिंग मशीन,टिकट बुकिंग ऐप ,महा कार्ड (10 % डिस्काउंट),विद्यार्थी महा कार्ड (30 % डिस्काउंट) का समावेश है !

नागपुर मेट्रो के खापरी,ऑटोमोटिव्ह चौक, प्रजापति नगर और लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन इन चारो टर्मिनल स्टेशन से मेट्रो यात्री सेवा सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच हर 10 मिनट मे उपलब्ध कराई गयी है ! जिसका लाभ विद्यालय और महाविद्यालय के छात्र साथ हि कार्यालयीन कर्मचारी, व्यापारी और व्यावसायिक वर्ग को हो रहा है !

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

नागपुरात जागतिक दर्जाचे क्रीडा विद्यापीठ साकारू - उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

Sun Aug 4 , 2024
– ६८४ कोटी रुपयांच्या निधीतून नागपुरात साकारणार अत्याधुनिक स्पोर्ट्स हब – केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी यांच्या अध्यक्षतेखाली भूमीपूजन समारंभ संपन्न नागपूर :- नागपूरच्या क्रीडा क्षेत्राला चालना मिळावी, आंतरराष्ट्रीय पातळीवरचे खेळाडू विदर्भातून घडावेत यासाठी जागतिक दर्जाच्या क्रीडासुविधा खेळाडूंना मिळाल्या पाहिजेत. यासाठी 684 कोटी रुपये निधी आपण उपलब्ध करून दिला असून नागपुरात जागतिक दर्जाचे क्रीडा विद्यापीठ आपण लवकर साकारू, असे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com