सौरउर्जा से बिजली निर्माण करने में नागपुर सबसे आगे 

नागपुर :- घर की छत पर सौरउर्जा निर्मिती पैनल लगाकर निर्माण हुई बिजली खुद इस्तेमाल करने और ज्यादा निर्मिती होने पर महावितरण को देने की रुफ टॉप सोलर योजना में नागपुर के बिजली ग्राहक सबसे आगे है.

राज्य में महावितरण के 1 लाख 40 हजार 808 ग्राहकों द्वारा सोलर रुफ टॉप लगाया गया. इसमें नागपुर जिले के 24 हजार 357 तथा वर्धा जिले के 2 हजार 653 बिजली ग्राहकों का समावेश है. वर्तमान में राज्यभर में रुफ टॉप सोलर द्वारा 2 हजार 53 मेगावैट क्षमता से बिजली निर्मिती की जा रही है. इसमें नागपुर में 251 मेगावैट की निर्मिती हो रही है. राज्य के कुल सोलर रुफ टॉप की तुलना में 17.29 प्रतिशत सोलर रुफ टॉप अकेले नागपुर जिले में है. तथा नागपुर परिमंडल के बारे में सोचा जाए तो वर्धा जिले के 2 हजार 653 और नागपुर के 24 हजार 357 ऐसे कुल 27 हजार 10 ग्राहकों ने उनके घर की छत पर सौरउर्जा निर्मिती शुरु की है. राज्य के कुल उत्पादन में नागपुर परिमंडल का हिस्सा 19.18 प्रतिशत है.

इस प्रकार मिलता है अनुदान

छत पर सौरउर्जा निर्मिती का रुफ टॉप सोलर प्रकल्प लगाने वाले बिजली ग्राहकों को प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 78 हजार रुपये तक अनुदान दिया जाता है. एक किलोवाट क्षमता वाली परियोजना को 60 हजार और तीन किलो वैट अथवा उससे अधिक क्षमता की परियोजना को 78 हजार रुपए अनुदान मिलता है. इस योजना इस योजना में पंजीयन करने के लिए पीएम – सूर्यघर, एक अत्याधुनिक मोबाइल ऐप ग्राहकों को उपलब्ध कराया गया है. रूफटॉप सौर ऊर्जा मॉड्यूल परियोजना लगाने के बाद सब्सिडी सीधे ग्राहक के खाते में जमा की जाती है.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

छब्बीसवी पर देश में अमन, भाईचारे के लिए दुआ

Tue May 7 , 2024
नागपुर :- हजरत बाबा ताजुद्दीन रहमतुल्लाह अलैह की छब्बीसवीं शरीफ सोमवार को ताजाबाद दरगाह परिसर में अकीदत से मनाई गई. छब्बीसवीं के अवसर पर हजरत बाबा ताजुद्दीन ट्रस्ट ले चेयरमैन प्यारे जिया खान के नेतृत्व में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. सुबह 9 बजे ट्रस्ट ऑफिस से ट्रस्ट के पदाधिकारियों व खादिमों द्वारा परचम उठाया गया. इसके बाद दरगाह […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com