आदर्श गौशाला, ग्वालियर में गोबर आधारित सीबीजी संयंत्र का भूमिपूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोर प्रारंभ से ही वेस्ट टू वैल्थ पर-केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

नई दिल्ली :-इंडियन आयल कार्पोरेशन के अंतर्गत आदर्श गौशाला, ग्वालियर में गोबर आधारित सीबीजी संयंत्र का भूमिपूजन आज हुआ। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रारंभ से वेस्ट टू वैल्थ पर जोर रहा है। इस दिशा में यह सीबीजी संयंत्र काफी कारगर सिद्ध होगा।

मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी का लगातार आग्रह रहा है कि हम वेस्ट टू वैल्थ को लेकर काम करें। तोमर ने कहा कि प्रकृति का जो सिद्धांत है, उसके अनुरूप काम करने से समाज-जीवन संतुलित रहता है और प्रकृति भी संतुलित रहती है, इसीलिए भारत सरकार द्वारा गोबरधन योजना भी लाई गई है। तोमर ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि ग्वालियर में ऋषि महाराज के मार्गदर्शन में लगभग 10 हजार गायों की सेवा इस गौशाला में की जा रही है और उनकी पहल पर ही यह सीबीजी संयंत्र लगाया जा रहा है, जिससे वेस्ट टू वैल्थ की थीम भी यहां सार्थक होगी। तोमर ने केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी व धर्मेंद्र प्रधान तथा इंडियन आयल कार्पोरेशन की टीम को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने 31 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना को ग्वालियर में प्रारंभ करने का निर्णय लिया है।

मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वर्ष 2024 में यह संयंत्र चालू होने के पश्चात स्वच्छ भारत की दृष्टि से भी परियोजना सार्थक होगी। यह परियोजना गोबरधन योजना की पहल के रूप में है, साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा देगी, प्रदूषण समाप्त करने की दिशा में कारगर होगी, इससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे एवं गौशाला भी आत्मनिर्भर हो सकेगी। नगर निगम अपने वाहनों में इससे उत्पन्न ईंधन का उपयोग कर सकेगा। समाज व पर्यावरण को निश्चित रूप से इससे बहुत लाभ होगा। तोमर ने कहा कि हम जैविक व प्राकृतिक खेती की बात कर रहे हैं, उस दिशा में जाने में भी इससे मदद मिलेगी।

कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह, गौशाला के संचालक ऋषि महाराज, इंडियन आयल के कार्यकारी निदेशक शांतनु गुप्ता, तेल उद्योग राज्य स्तरीय समन्वयक दीपक कुमार बसु सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्यजन भी शामिल हुए।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने 'जल शक्ति अभियान: कैच द रेन 2023' कैंपेन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता की

Thu May 11 , 2023
राष्ट्रीय जल मिशन ने पानी की कमी से जूझ रहे देशभर के 150 जिलों का दौरा करने वाले केंद्रीय नोडल अधिकारियों और तकनीकी अधिकारियों के लिए कार्यशाला आयोजित की केंद्रीय मंत्री शेखावत ने अधिकारियों से जेएसए: सीटीआर अभियान में पूरी सक्रियता से भाग लेने और उत्प्रेरक के तौर पर काम करने का आग्रह किया। साथ ही अभियान के सफल क्रियान्वयन […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com