फ्री महा कार्ड योजना अब १४ अगस्त तक

महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

(नागपुर मेट्रो रेल परियोजना)

• नागपुर मेट्रो की अनोखी योजना

• करीब ५ हजार कार्ड की बिक्री

नागपुर :- महा मेट्रो का महाकार्ड केवल २०० का टॉपअप कर निशुल्क प्राप्त किया जा सकता है । नागपुर मेट्रो की ओर से यह अनूठी योजना १६ मई से १५ जून तक लागू की गई थी, जिसका नागरिको को भरपूर लाभ हुआ करीबन ५ हजार नागरिको ने इस कार्ड को प्राप्त किया । नागरिको के बढते उत्साह को देखते हुए इस योजना को २ माह के लिए बढाया गया अब यह योजना १४ अगस्त तक रहेगी । देश की आजादी के ७५ वर्ष पूर्ण होने तथा आजादी के अमृत महोत्सव निमित्त यह अनोखी योजना लागु की गयी है । महामेट्रो की ओर से मेट्रो टिकट खरीदी के लिए डिजिटल माध्यमों के उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है । यात्रियों सुविधा के लिए मोबाईल एप, महाकार्ड सहित कई विकल्प की सुविधा प्रदान की गई है । कार्ड खरीदार को २०० रुपये टॉप अप करने के बाद अलग से किसी भी राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है । इसके साथ ही यात्रा के दौरान टिकट खरीदने के लिए २०० रुपये का टॉप-अप भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।

महा कार्ड खरीदते समय १५० रुपये का भुगतान नहीं करना होगा । २०० रु. के महाकार्ड के टॉपअप का उपयोग एक माह तक किया जा सकता है । उल्लेखनीय है कि महा कार्ड पर मेट्रो यात्रा के दौरान टिकट पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाती है । यह कार्ड भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सहयोग से संचालित किया जाता है ।

यात्रियों की सुविधा के लिए, महा मेट्रो ने ईएमवी (यूरो मास्टर वीजा) स्मार्ट कार्ड आधारित एएफसी प्रणाली को अपनाया है और यह नागपुर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर लागू है । इस सिस्टम के जरिए यात्रियों को ट्रेन में चढ़ते और उतरते वक्त मेट्रो स्टेशन पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट पर अपने कार्ड को टैप करना होता है और इसके जरिए यात्री का किराया कार्ड से काट लिया जाता है । महत्वपूर्ण बात यह है कि यात्रियों को कार्ड के माध्यम से मेट्रो से यात्रा करने पर टिकट की कीमत पर १०% की छूट भी मिलती है। महा कार्ड को मेट्रो स्टेशनों पर खरीदा जा सकता है ।

महा कार्ड और अत्याधुनिक एएफसी सिस्टम पूरी तरह से सुरक्षित और पारदर्शी है और कार्ड से यात्रा के हिसाब से किराया काटा जाता है ।

महाकार्ड की विशेषताएं इस प्रकार हैं:

• महा कार्ड को मेट्रो स्टेशनों पर खरीदा और टॉप अप किया जा सकता है ।

• अत्यधिक सुरक्षित चिप आधारित दोहरा इंटरफ़ेस (संपर्क और संपर्क रहित) स्मार्ट कार्ड ।

• स्वाइपिंग पद्धति को अपनाना

• इंटरनेट और मोबाइल आधारित लेनदेन के लिए सुविधाजनक है ।

• व्यक्तिगत कार्ड (यूरोपे, मास्टर, वीजा,) प्लेटफॉर्म पर स्वीकार किए जाते हैं ।

महा कार्ड और एएफसी प्रणाली ने न केवल मेट्रो यात्रा को आसान और सस्ता बना दिया है, क्योंकि कार्ड का उपयोग करके टिकट खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है । नागपुर मेट्रो ने नागरिकों से इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील की है । २०० रु. के टॉपअप पर महा कार्ड मुफ्त उपलब्ध होगा ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

'गडचिरोली पोलीस दल पोलीस दादालोरा खिडकीच्या माध्यमातुन प्रोजेक्ट उडान अंतर्गत “रोजगार मेळाव्याचे" आयोजन

Thu Jun 22 , 2023
गडचिरोली :- गडचिरोली जिल्हयातील सुशिक्षीत बेरोजगार युवतींना रोजगाराची संधी उपलब्ध करून देण्याच्या उद्देशाने गडचिरोली जिल्हा पोलीस दल पोलीस दादालोर खिडकीच्या माध्यमातून प्रोजेक्ट उडान अंतर्गत पोलीस अधीक्षक गडचिरोली नीलोत्पल यांचे मार्गदर्शनाखाली गडचिरोली पोलीस दल व पार्कसन्स स्किल सेंटर, नागपुर आणि मेहदा शिक्षण बहुद्देशीय संस्था नागपुर व एसआयएस, चंद्रपुर यांच्या संयुक्त विद्यमाने दि. २२/०६/२०२३ रोजी “रोजगार मेळावा” पोलीस मुख्यालय परिसरातील एकलव्य हॉल […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com