पर्याप्त पानी, लेकिन कोई योजना नहीं!

– बाल्टी भर भी जागरूकता नहीं, आरबीआई कॉलोनी में कमी

नागपूर :- राज्य के अन्य महानगरों की तुलना में नागपुर शहर में पानी की पर्याप्त उपलब्धता है। गर्मी में भी नहीं होगी कमी, इतना है पानी! हालाँकि, शून्य योजना और मुफ़्त उपयोगकर्ताओं के कारण शहर की जल योजना बिगड़ गई है। काटोल रोड पर जागृतिनगर, आरबीआई कॉलोनी के लोगों की शिकायत है कि उन्हें एक बाल्टी पानी भी नहीं मिल रहा है।

यह शहर पानी के मामले में समृद्ध माना जाता है। गर्मी में भी शहर में पानी की कमी नहीं है. राज्य के कई नगर निगम क्षेत्रों में गर्मियों के दौरान पानी की कटौती करनी पड़ती है। नागपुर शहर को कभी ऐसे संकट का सामना नहीं करना पड़ा. मुंबई, ठाणे के अलावा पुणे नगर पालिका का अपना बांध है। नागपुर नगर पालिका का हक्का बांध नहीं होने के बावजूद पेंच बांध और शहर के बाहर कन्हान नदी से शहर के 40 लाख नागरिकों की प्यास बुझाना संभव है।

निर्बाध जल आपूर्ति यानि 24 घंटे जल योजना सबसे पहले नागपुर शहर में लागू की गई थी। शहर में यह योजना जुलाई 2012 से शुरू हुई थी. नगर पालिका ने इस योजना की शुरुआत ‘ऑरेंज सिटी वॉटर’ (OCW) कंपनी के साथ की थी. इसके लिए नगर निगम ने 25 साल का अनुबंध किया है. तदनुसार, यह अनुबंध शहर में पुराने जल चैनलों को बदलने, नल प्रदान करने, सरकारी जल आपूर्ति योजनाओं को लागू करने, जल निकायों का निर्माण करने, पानी की आपूर्ति करने और शुल्क वसूलने और पेंच, कन्हान से पानी लाने की जिम्मेदारी के साथ पानी से संबंधित सभी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए है। नागपुर शहर में जल निकायों के लिए परियोजनाएँ। लेकिन, 24 घंटे जलापूर्ति योजना अब भी पूरी तरह से लागू नहीं हो पायी है. शहर में जल वितरण व्यवस्था में परिवर्तन कर सुचारू एवं संतोषप्रद बनाना जल आपूर्ति की जिम्मेदारी कंपनी की है. इस कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट भी 2017 में ख़त्म हो गया. अब फिर से नगर निगम के समक्ष पांच वर्ष विस्तारित अनुबंध का आशाजनक प्रस्ताव विचाराधीन है। इस प्रकार, कंपनी शहर की जल आपूर्ति के लिए जिम्मेदार रहेगी।

यह तस्वीर बताती है कि अगले 15 सालों तक शहर को पानी की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन, शहर के कई हिस्सों में नलों में पर्याप्त पानी नहीं है. काटोल रोड पर जागृति नगर, आरबीआई कॉलोनी के निवासियों को पीने के लिए भी पर्याप्त पानी नहीं मिलता है। निवासियों का दावा है कि उन्हें बाल्टी भर पानी मिल रहा है. इसके अलावा नलों में पानी आने का समय भी अनिश्चित है. इसलिए इस क्षेत्र के निवासियों को अपना काम- काज छोड़कर नल आने का इंतजार करना पड़ता है। यहां के निवासियों ने नगर निगम जल आपूर्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता को बयान दिया है. लेकिन, संबंधितों को बयान पर ध्यान देने की फुर्सत नहीं है.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

३० जून पूर्वी ऑनलाईनरित्या मालमत्ता कर भरल्यास १५ टक्के सूट

Fri Jun 28 , 2024
– शनिवार व रविवार झोन कार्यालय राहणार सुरू नागपूर :- नागपूर महानगरपालिका क्षेत्रातील मालमत्ता धारकांसाठी मनपाद्वारे महत्वपूर्ण निर्णय घेण्यात आलेला आहे. आर्थिक वर्ष २०२४-२५ मध्ये मालमत्ता कराची चालू वर्षाची पूर्ण रक्कम एकमुस्त ऑनलाईन माध्यमातून पूर्ण कर रक्कम नागपुर महानगरपालिकेत निधीत जमा केल्यास १५ टक्के सूट दिली जात आहे. याशिवाय ऑफलाईन माध्यमातून कर भरणाऱ्या मालमत्ता धारकास १० टक्के सूट देण्यात येत […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com