पोला त्यौहार को मेट्रो ने कलाकृतियों में संजोया

–कॉटन मार्केट में पिलर बने आकर्षण का केंद्र

नागपुर: महामेट्रो की नागपुर मेट्रो रेल परियोजना जहां नागरिकों को विश्वस्तरीय परिवहन सेवा उपलब्ध करा रही है, वही इसके साथ ही भारतीय संस्कृति की परंपरा को जतन करने की दिशा में भी कार्य कर रही है । मेट्रो के विविध स्थानों पर कलाकृतियों को अनोखे अंदाज में प्रस्तुत किया गया है,जो मनोहारी छटा बिखेर रहे है ।इसी तर्ज पर मार्केट परिसर में पिलर पर कृषिप्रधान भारत देश के महत्वपूर्ण पोला त्यौहार के उत्सव को कलाकृतियों के माध्यम से साकार किया है।

मेट्रो स्टेशन में कई तरह की कलाकृतियां हैं, खंभों में भी अनोखे और मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं । छत्रपति नगर मेट्रो स्टेशन के पास बने खंभे पर ‘चले बड़े साथ साथ’ और सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन के पास बने खंभे पर फ्लेमिंगो पक्षियों का समूह बनाया गया है । इसी तारतम्य में महा मेट्रो ने कॉटन मार्केट मेट्रो स्टेशन के पास एक पिलर पर पोले का दृश्य बनाया है ।

पोला त्यौहार वैसे तो यह हर जगह और खासकर ग्रामीण इलाकों में बड़े उत्साह से मनाया जाता है । इसे किसानों के अनोखे त्यौहार के रूप में जाना जाता है। कॉटन मार्केट क्षेत्र में छोटा और बड़ा पोला मानाने का इतिहास रहा है । हालांकि समय के साथ इस तरह के त्योहारों की संख्या में कमी आई है, लेकिन इस क्षेत्र की पहचान आज भी कायम है । महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित ने कॉटन मार्केट क्षेत्र में एक खंभे पर पोला उत्सव को साकार करने का निर्णय लिया ।

योजना के अनुसार, शहर में ललित कला के क्षेत्र में विशेषज्ञ श्री विनोद इंडोरकर ने लोहे और इसी तरह की अन्य सामग्रियों के माध्यम से तीन महीने की कड़ी मेहनत के बाद इस दृश्य को साकार किया । एक ही विषय पर स्तंभ के चारों ओर चार अलग-अलग दृश्य हैं । इसके एक तरफ एक बच्चों के पोले का सीन है । इसकी कुल लंबाई 24 फीट 9 फीट है । यह कुछ सामग्रियों के माध्यम से बनाया गया है, कला का यह कार्य कई वर्षों तक मौसम से प्रभावित नहीं होगा ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

कॉटन मार्केट परिसरातील मेट्रो पिलर वर साकारला पोळ्याचा देखावा

Mon Jan 17 , 2022
-अनोखी कलाकृती ठरते आहे सर्वांच्या आकर्षणाचे केंद्र नागपुर  – नागपुरात मेट्रो प्रकल्प राबवताना, महा मेट्रोने विविध अनोखे प्रयोग केले आहे. मेट्रो स्टेशनचे आधुनिक डिझाईन पासून तर व्हर्टिकल गार्डनची संकल्पना राबवली आहे. मेट्रो स्टेशनवर वैविध्यपूर्ण कलाकृती तर साकारली आहेच पण पिलरवर देखील विशिष्ट आणि मनमोहक दृश्ये रेखाटली आहेत. छत्रपती नगर मेट्रो स्टेशन जवळील पिलर वर `चलो बढे साथ साथ’ आणि सुभाष […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com