चंदन की खेती करने के लिए CAPF अधिकारी ने छोड़ी नौकरी

नयी दिल्ली – केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के एक अधिकारी ने अपनी नौकरी छोड़कर सफेद चंदन और काली हल्दी की खेती शुरू की है।

इस कवायद का एक मकसद उत्तर भारत में इन उत्पादों की खेती शुरू कर ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के मौके तैयार करना भी है।

उत्तर प्रदेश के उत्कृष्ट पांडेय ने 2016 में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में सहायक कमांडेंट की अपनी नौकरी छोड़ दी और लखनऊ से लगभग 200 किलोमीटर दूर प्रतापगढ़ के भदौना गांव में अपनी कंपनी मार्सेलोन एग्रोफार्म शुरू की।

पांडेय ने कहा कि मैं चाहता हूं कि युवा देश को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करें। उन्होंने 2016 में नौकरी छोड़ दी और कई विकल्पों पर विचार करने के बाद सफेद चंदन और काली हल्दी की खेती करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हर किसी का विचार था कि चंदन केवल दक्षिण भारत में ही हो सकता है, लेकिन मैंने अधिक विस्तार से अध्ययन किया और पाया कि हम उत्तर भारत में भी इसे उगा सकते हैं।’’ इसके बाद उन्होंने बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टिट्यूट ऑफ वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ (आईडब्ल्यूएसटी) में पढ़ाई की।

उन्होंने दावा किया कि एक किसान लगभग 250 पेड़ों के 14-15 साल में पूरी तरह विकसित होने पर दो करोड़ रुपये से अधिक कमा सकता है। इसी तरह, काली हल्दी की कीमत 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

 

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

एसईजेड में कर छूट का लाभ नहीं

Tue Dec 6 , 2022
– वित्त मंत्रालय ने देश योजना के तहत एसईजेड को प्रस्तावित कर लाभ से किया नई दिल्ली – विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) की इकाइयों को प्रस्तावित उद्यम विकास और सेवा केंद्र (देश) योजना के तहत कर छूट का लाभ संभवत: नहीं मिलेगा। समझा जाता है कि वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने देश योजना के तहत कुछ विकास केंद्रों के […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com