नागपूर रेल्वे मेट्रो स्टेशन के यात्रियों मे ५० प्रतिशत बढोतरी

*महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड*

(नागपुर मेट्रो रेल परियोजना)

• नागपुर रेलवे मेट्रो स्टेशन यात्रियों के लिए उपयोगी

• ट्रेन से उतरते ही मेट्रो सेवा उपलब्ध

नागपुर :- ट्रेन के सफर पर जाने और सफर कर नागपुर आने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो रेल सेवा बेहतर और किफायती होने से पसंदीदा परिवहन सेवा बनती जा रही है । नागपुर रेलवे स्टेशन मेट्रो स्टेशन से उपलब्ध मेट्रो सेवा का लाभ शहर के चारों दिशाओं के यात्रियों को मिल रहा है। सीताबर्डी इंटरचेंज,लोकमान्य नगर स्टेशन के साथ नागपुर रेलवे मेट्रो स्टेशन की मेट्रो सेवा नागरिकों के लिए उपयोगी साबित हो रही है। मेट्रो सेवा नौकरीपेशा , व्यापारीवर्ग , कामकाजी लोग तथा विद्यार्थियों के लिए बेहतर परिवहन सेवा मानी जा रही है। पिछले साल कि तुलना मे इस साल इसमे ५० प्रतिशत बढोतरी हुई है. उदा. पिछले साल नागपुर रेल्वे मेट्रो स्टेशन से प्रवासी संख्या यह २५०० प्रतिदिन थी जो कि अब ३५०० प्रतिदिन हो रही है.

नागरिक शहर से बाहर जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं, शहर के अन्य हिस्सों से यात्री रेलवे स्टेशन पर आते हैं और इस वर्ष, नागरिकों ने निजी और अन्य साधनों के बजाय मेट्रो से रेलवे स्टेशन तक यात्रा करना पसंद किया है । महा मेट्रो की ओर से नागरिकों को मेट्रो के अंदर ऑडियो के जरिए रेलवे स्टेशन तक यात्रा करने के तरीके और मेट्रो स्टेशनों की जानकारी प्रसारित की जाती है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्री नागपुर रेलवे स्टेशन पर उतरते ही आसानी से मेट्रो ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। महा मेट्रो ने मेट्रो स्टेशन को नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 8 संतरा मार्केट की तरफ से जोड़ा है । मुख्य रूप से नागपुर रेलवे स्टेशन से देशभर की ट्रेनें स्टेशन से होकर गुजरती हैं। नागपुर स्टेशन को डायमंड क्रॉसिंग के नाम से भी जाना जाता है। देश के दूसरे हिस्सों में जाने के लिए बड़ी संख्या में यात्री यहां से यात्रा कर रहे हैं, इसलिए रेल यात्रियों को मेट्रो सेवा का निश्चित तौर पर फायदा हो रहा है । इसके अलावा संतरा मार्केट, मॉल, स्कूल, रेलवे रनिंग रूम, रेलवे कॉलोनी और मेट्रो स्टेशन के पास कई पुरानी बस्तियों के नागरिकों के लिए मेट्रो सेवा उपयोगी हैं। स्टेशन के आसपास प्रतिष्ठित सरकारी एवं अर्ध-सरकारी कार्यालय, मंदिर, हॉल हैं, इस क्षेत्र में हमेशा यातायात रहता है। नागपुर रेलवे मेट्रो स्टेशन निश्चित रूप से यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों को भी लाभान्वित कर रहा है । इससे पहले महा मेट्रो ने ऑरेंज लाइन मार्ग पर अजनी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म को कांग्रेस नगर मेट्रो स्टेशन से जोड़ा है। जिससे यात्रियों को मेट्रो स्टेशन तक आसानी से पहुंचने में मदद मिल रही है और इससे नागरिकों को काफी हद तक फायदा भी हो रहा है ।

मेट्रो स्टेशन के दोनों (उत्तर और दक्षिण) तरफ आगमन/प्रस्थान की व्यवस्था है। ग्राउंड लेवल, कॉनकोर्स लेवल और दूसरे कॉनकोर्स लेवल पर टिकट काउंटर की व्यवस्था है। दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

घरफोडी करणाऱ्या आरोपीस अटक, एकूण चार गुन्हे उघडकीस

Mon Apr 1 , 2024
नागपूर :- पोलीस ठाणे सिताबर्डी हद्दीत, आनंद नगर, डॉ. बाबासाहेव पुतळया जवळ, नागपूर येथे राहणाऱ्या फिर्यादी  कांचन अर्जुन वराडे, वय ४५ वर्षे, हया आपले राहते घराला कुलूप लावुन त्यांचे भावाकडे मनिष नगर येथे गेल्या असता अज्ञात चोरट्याने घराचे दाराचे कुलूप तोडुन घरात प्रवेश करून सोन्याचे दागिने व रोख १०,०००/- रू असा एकूण ४०,०००/- या मुद्देमाल चोरून नेला. याप्रकरणी फिर्यादी यांनी […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Verified by MonsterInsights