न्यूट्रिशन सोसाइटी ऑफ इंडिया का 19वां राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन संपन्न 

– थीम “पोषण एक निवेश है”,”आप वही हैं जो आप खाते हैं इसलिए आप जो खाते हैं उसके पोषण मूल्य पर ध्यान दें” डॉ. ए.एन. राधा

नागपुर :- “ग्रामीण और शहरी भारतीयों की बदलती खान-पान की आदतों के कारण भारत में गैर-संचारी रोगों का बोझ बढ़ रहा है। पूर्व वैज्ञानिक जी (निदेशक ग्रेड) डॉ. दिनेश कुमार ने कहा कि पोषण संबंधी सतर्कता हर किसी को सिखाई जानी चाहिए, भले ही भोजन घर, रेस्तरां में बनाया गया हो या किसी कारखाने में पैक किया गया हो, अगर उसमें वसा, चीनी और नमक की मात्रा अधिक है तो वह अस्वास्थ्यकर है। ) – आईसीएमआर-राष्ट्रीय पोषण संस्थान, हैदराबाद। वह हाल ही में (शनिवार 2 सितंबर 2023 को) नागपुर में आयोजित 19वें राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

न्यूट्रिशन सोसाइटी ऑफ इंडिया, नागपुर चैप्टर, सदाबाई रायसोनी महिला कॉलेज, नागपुर के सहयोग से; फार्मास्युटिकल साइंसेज विभाग, राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय और कम्युनिटी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, खड़गांव ने संयुक्त रूप से डॉ. ए. शनिवार। इसमें पोषण और आहार विज्ञान के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों ने भाग लिया।

इसकी शुरुआत एक शोध पोस्टर प्रदर्शन प्रतियोगिता से हुई। माननीय के साथ औपचारिक उद्घाटन किया गया। मुख्य अतिथि, डॉ. आर. हेमलता, निदेशक, राष्ट्रीय पोषण संस्थान-आईसीएमआर, और अध्यक्ष, एनएसआई और विशिष्ट अतिथि डॉ. पी. शिवस्वरूप, वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नागपुर थे। इस अवसर की शोभा प्रो. ए.एन. राधा‌, उपाध्यक्ष, एनएसआई, संस्थापक और पूर्व प्रिंसिपल, महिला तकनीकी आरपी संस्थान, नागपुर; डॉ. सबीहा वली, पूर्व प्रोफेसर और प्रमुख, गृह विज्ञान के स्नातकोत्तर शिक्षण विभाग, राष्ट्रसंत तुकाडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय, नागपुर और प्रोफेसर अमीना वली, प्रिंसिपल, सदाबाई रायसोनी महिला कॉलेज, नागपुर भी थे। पीठासीन अधिकारी डॉ. प्रमोद खेडेकर, विभागाध्यक्ष, फार्मेसी विभाग, आरटीएमएनयू, नागपुर थे। स्वागत भाषण एनएसआई नागपुर चैप्टर के संयोजक डॉ. शक्ति शर्मा ने दिया।

प्रो. ए.एन. राधा ने पोषण के महत्व को रेखांकित किया और छात्रों से समाज में “आप जो खाते हैं वही हैं” नारे को लोकप्रिय बनाने का आग्रह किया ताकि उन्हें यह पता चल सके कि उनके पेट में क्या जाता है और स्वास्थ्य और बीमारी में इसकी भूमिका क्या है। समाज में एक शोधौ औनंनंएनीमिया की व्यापक उपस्थिति, कुपोषण और अधिक वजन वाले लोगों को पोषण विशेषज्ञों की मदद की आवश्यकता है। भोजन चाहे कच्चा हो या पका हुआ, संरक्षित किया हुआ हो या थैली में पैक किया हुआ हो, उसका सेवन सावधानी, उम्र और दिन भर के काम के लिए शरीर की कैलोरी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए। यह संतुलित और विविध होना चाहिए ताकि आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें। खाद्य पिरामिड को लोकप्रिय बनाया जाना चाहिए।

धन्यवाद ज्ञापन विनीता मेहता, सचिव एनएसआई, एनसी द्वारा प्रस्तावित किया गया।

पूर्ण सत्र में, न्युट्रिशन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एनआईएन-आईसीएमआर) के निदेशक और न्युट्रिशन सोसायटी ऑफ इंडिया (एनएसआई ) के अध्यक्ष डॉ. आर. हेमलता ने भारतीयों के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकताएं- अनुशंसित दैनिक अनुमति (आरडीए) और अनुमानित औसत आवश्यकता (ईएआर) विषय पर एक विशेष भाषण दिया। अनुशंसित आहार अनुमति (आरडीए) का अर्थ है लगभग सभी (97-98%) स्वस्थ व्यक्तियों की पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त औसत दैनिक स्तर; इसका उपयोग अक्सर व्यक्तियों के लिए पोषण संबंधी पर्याप्त आहार की योजना बनाने के लिए किया जाता है। ईएआर एक पोषक तत्व सेवन मूल्य है जो एक समूह में आधे स्वस्थ व्यक्तियों की आवश्यकता को पूरा करने का अनुमान है।

अगले वक्ता डॉ. दिनेश कुमार, पूर्व वैज्ञानिक जी (निदेशक ग्रेड) – आईसीएमआर-एनआईएन,हैदराबाद थे। उन्होंने पोषक तत्व सतर्कता विषय पर बात की। पोषक सतर्कता को “भोजन, आहार अनुपूरक, या चिकित्सा भोजन के उपयोग से संबंधित प्रतिकूल प्रभावों का पता लगाने, मूल्यांकन, समझने और रोकथाम से संबंधित विज्ञान और गतिविधियों” के रूप में परिभाषित किया गया है। बाजार कई प्रकार के खाद्य और पेय पदार्थों से भरा पड़ा है और सामग्री की भी बात करें। दावों को ऐसी एजेंसी द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए जो वर्तमान में भारत में अनुपस्थित या आदिम है। उन्होंने कहा कि सरकारों के पास उत्पादन के बाद और उपभोग के बाद के सत्यापन के लिए नीति और सिस्टम होना चाहिए

मुख्य भाषण राष्ट्रीय पोषण संस्थान, आईसीएमआर के पूर्व निदेशक डॉ. सेसिकरन बोइंदाला द्वारा दिया गया और वरिष्ठ वैज्ञानिक और एचओडी पोषण संचार, एनआईएन, आईसीएमआर डॉ. सुब्बा राव गवरवरपु द्वारा पढ़ा गया। उन्होंने प्रति बच्चा 10 डॉलर के निवेश के वित्तपोषण के नवोन्मेषी तरीकों पर बात की। शोध से पता चला है कि यह निवेश पर 4 से 5 गुना रिटर्न देता है और विकास में रुकावट को कम करता है। लंबे समय में सामाजिक तस्वीर बदल जाती है. इससे वैश्विक स्तर पर गरीबी में 10% की कमी लाने में मदद मिली है। एक अन्य बातचीत में, उन्होंने पोषण-विशिष्ट और संवेदनशीलता-विशिष्ट हस्तक्षेपों के बारे में विस्तार से बताया। शहरी और ग्रामीण खान-पान की आदतें बदल रही हैं और भागदौड़ भरी जिंदगी ने खाने में जो स्वास्थ्यवर्धक है उसे नजरअंदाज कर दिया है। जैसे-जैसे भारतीय पारंपरिक भोजन से रेडीमेड भोजन और संरक्षित डिब्बाबंद भोजन की ओर बढ़ रहे हैं, चुनौतियाँ बढ़ती जा रही हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशनल साइंसेज ट्रस्ट की संस्थापक अध्यक्ष और प्रबंध ट्रस्टी डॉ. वर्षा ने मेटाबोलिक विकारों के लिए पोषण देखभाल प्रक्रिया विषय पर ऑनलाइन बात की। उन्होंने प्रतिनिधियों से बीमारों के लिए बेहतर परिणामों के लिए उचित जानकारी और आत्मविश्वास के साथ नैदानिक पोषण की भूमिका बनाकर उपचार करने वाले चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ संचार के अंतर को पाटने का आग्रह किया।

अंत में डॉ. दिनेश कुमार ने “प्रोजेक्ट प्रस्ताव लेखन” पर एक कार्यशाला का आयोजन किया और छात्रों को सोचने और शोध करने के बारे में मार्गदर्शन किया। सम्मेलन का अंत समापन समारोह के साथ हुआ, जिसकी अध्यक्षता मुख्य अतिथि श्रीमती कंचनताई गडकरी ने की, जोखुद एम.एससी.न्युट्रिशन पोषण प्रपत्र नागपुर विश्वविद्यालय की योग्यता भी रखती हैं। उन्होंने पेपर प्रेजेंटेशन और पोस्टर प्रेजेंटेशन के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। और आयोजन टीम को भी सम्मानित किया जिसमें प्रोफेसर ए.एन. राधा, उपाध्यक्ष मुख्यालय, डॉ. शक्ति शर्मा संयोजक एनएसआई एनसी, विनीता मेहता, सचिव एनएसआई एनसी, कविता केशरवानी, कोषाध्यक्ष एनएसआई एनसी शामिल थे। कंचन ने एनएसआई नागपुर चैप्टर की गतिविधियों की सराहना की और कॉन्क्लेव के विषयों की अद्भुत प्रदर्शनी और सामग्री के लिए टीम को बधाई दी। उन्होंने सदस्यों से समाज के गरीब वर्ग की सेवा करने और उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए स्थानीय रूप से उपलब्ध सस्ते खाद्य पदार्थों पर मार्गदर्शन करने और गर्भवती महिलाओं पर भी ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। आरटीएमएनयू के विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय डीन डॉ. प्रशांत माहेश्वरी सम्मानित अतिथि थे। वह इस बात से सहमत थे कि सम्मेलन ने पोषण के बारे में उनके ज्ञान को समृद्ध किया है और नई शैक्षिक नीति के हिस्से के रूप में पोषण और आहार विज्ञान को एक वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव मांगा और विश्वविद्यालय में एक केंद्र चाहते थे जहां छात्र विशेष रूप से छात्रावासियों और बाहरी लोगों के लिए पोषण मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें। अपनी शिक्षा को जारी रखने के लिए अच्छा स्वास्थ्य और फिटनेस बनाए रखें। कविता केशरवानी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

विश्व शांती शिखर परिषदेसाठी डॉ. जीवने आमंत्रित

Wed Sep 13 , 2023
नागपूर :- सिव्हिल राईट्स प्रोटेक्शन सेलचे राष्ट्रीय अध्यक्ष व सीआयपीसी वुमन क्लब या अलाईड संघटनेचे पेट्रॉन डॉ. मिलिंद जीवने यांना दक्षिण कोरिया येथील विश्व शांती शिखर परिषदेसाठी आमंत्रित करण्यात आले आहे. १८ ते २१ सप्टेंबर दरम्यान सेऊल शहरात ही परिषद होईल. डॉ. जीवने १६ सप्टेंबर रोजी परिषदेकरिता रवाना होणार आहेत. सेलचे सूर्यभान शेंडे, शंकर ढेंगरे, अँड. एम.पराते, प्रा.नितीन तागडे, अँड. […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com