विश्व टीबी दिवस – हम टीबी को कैसे समाप्त कर सकते हैं?

टीबी रोगियों के लिए निक्षय पोषण योजना का समर्थन करें

मुंबई :-हर साल 24 मार्च विश्व टीबी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह 1882 में उसी दिन को याद करता है जब Robert Kochs ने जीवाणु का आविष्कार किया था जो तपेदिक का कारण बनता है।

विश्व टीबी दिवस क्यों मनाया जाता है?

विश्व टीबी दिवस तपेदिक की समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने और विश्व स्तर पर इसे खत्म करने के प्रयासों की वकालत करने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य प्रारंभिक निदान और उपचार द्वारा END TB’ कार्यक्रम को सुगम बनाना है, कार्यक्रम की बाधाओं की पहचान करना और उनसे निपटने के लिए समाधान प्रदान करना है। इसका उद्देश्य टीबी नियंत्रण और रोकथाम कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए सभी हितधारकों, भागीदारों और मीडिया के साथ संचार स्थापित करना है।

इस वर्ष की थीम (विषय) क्या है और इसका महत्व क्या है?

इस वर्ष की थीम END TB’ यानि TB ख़त्म करो है। विश्व स्तर पर टीबी महामारी को समाप्त करना है। विश्व स्तर पर टीबी से होने वाली एक चौथाई मौतों के लिए भारत में टीबी का सबसे अधिक बोझ है। सरकार ने 2025 तक टीबी को समाप्त करने के लक्ष्य के साथ रणनीतिक राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन (National Tuberculosis Elimination and Prevention Program- NTEP) कार्यक्रम शुरू किया है; वैश्विक लक्ष्य से पांच साल आगे इसे समाप्त करना है ।

भारत में ज्यादा टीबी बोझ के कारण क्या हैं?

भारत में ज्यादा टीबी बोझ के कारण गरीबी, भीड़भाड़, स्वच्छता के मुद्दे, सांस्कृतिक विश्वास, कुपोषण और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की कमी है। HIV के साथ रहने वाले लोगों में, झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों में और आर्थिक तंगी, जागरूकता की कमी और भेदभाव वाले प्रवासी श्रमिकों में टीबी ज्यादा होता है। कोविड-19 महामारी ने नैदानिक और उपचार सेवाओं को बाधित करके टीबी को और बढ़ा दिया है।

कुपोषण और क्षय रोग का क्या संबंध है?

कुपोषण और क्षय रोग साथ-साथ चलते हैं क्योंकि कुपोषण से तपेदिक का खतरा बढ़ जाता है, उपचार की प्रतिक्रिया कम हो जाती है और प्रतिकूल परिणाम बढ़ जाते हैं। टीबी संक्रमण को रोकने और उपचार के प्रतिक्रिया में सुधार करने के लिए कुपोषण को दूर करना महत्वपूर्ण है।

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं क्या हैं ?

NTEP की मुख्य विशेषताएं हैं-

1. सभी मामलों के लिए 90% अधिसूचना दर प्राप्त करना

2. सभी नए मामलों के लिए 90% सफलता दर और पुन: उपचार के मामलों के लिए 85% सफलता दर प्राप्त करना

3. ड्रग रेसिस्टेंट-टीबी (DRTB) मामलों के परिणाम और उपचार में उल्लेखनीय सुधार करना

4. HIV से जुड़े टीबी मामलों की रुग्ण और मृत्यु दर में कमी लाना

5. निजी क्षेत्र में टीबी देखभाल के परिणामों में सुधार करना

संक्षेप में टीबी के सभी मामलों का पता लगाया जाना चाहिए, सभी रोगियों का गुणवत्तापूर्ण दवाओं और आहार के साथ इलाज किया जाना चाहिए और सभी नए संक्रमणों को रोका जाना चाहिए।

सरकार की निक्षय पोषण योजना क्या है?

यह टीबी मुक्त भारत का एक उप-अभियान है, जिसका उद्देश्य देश में टीबी रोगियों को पोषण संबंधी सहायता प्रदान करना है। व्यक्ति या समूह राष्ट्रीय Portal पर पंजीकरण कर सकते हैं और 1 टीबी रोगी को पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए 6 महीने के लिए प्रति माह 500 रुपये का योगदान कर सकते हैं और दवा प्रतिरोधी (DRTB) टीबी रोगी को 12-18 महीने के लिए। सरकार अलग-अलग रोगियों को उनके उपचार के दौरान अनाज, उच्च प्रोटीन और उच्च कैलोरी वाला राशन प्रदान करती है। कार्यक्रम निक्षय टीबी अधिसूचना प्रणाली के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है जो पूरे भारत में टीबी रोगियों को ट्रैक और मॉनिटर करने में मदद करता है।

हम निक्षय पोषण योजना के लिए सभी व्यक्तियों और गैर-सरकारी संगठनों से समर्थन की मांग करते हैं। हम उनसे अनुरोध करते हैं कि वे पोषण संबंधी सहायता के लिए हमारे पास पंजीकृत टीबी रोगियों को केवल 500 रुपये प्रति माह पर ६ महीने के लिए गोद लें।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

रंगीत कारंजांसह आधुनिक शिल्पाकृतीचे केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी – उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस यांच्या हस्ते लोकार्पण

Tue Mar 21 , 2023
– जयप्रकाश नगर चौकात नागरिकांची गर्दी – ४८ फूट उंच स्कल्पचर डिझाईन मुख्य आकर्षणाचे केंद्र नागपूर :- स्वच्छ, सुंदर आणि स्वस्थ नागपूर कडे वाटचाल करणाऱ्या नागपूर शहराच्या सौंदर्यीकरणावर अधिक भर घालण्यासाठी नागपूर महानगरपालिकेच्या वतीने जयप्रकाश नगर चौकात आकर्षक असे रंगीत कारंजे आणि भव्य आधुनिक शिल्पाकृती उभारण्यात आली आहे, जी वाटसरूंचे लक्ष वेधून घेत आहे, अशा सुंदर रंगीत कारंजे आणि भव्य […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com