मंदिरों में हो रही चोरियां रोकने के लिए मंदिर प्रबंधन प्रयास करें ! – ‘महाराष्ट्र मंदिर महासंघ’की मांग

– कानून-व्यवस्था पर प्रश्नचिन्ह लगानेवाली मंदिरों में होनेवाली चोरियां कब थमेंगी ?

नागपूर :- महाराष्ट्र के छोटे मंदिरों में ही नहीं, अनेक बडे मंदिरों में बार-बार चोरियां होने की घटनाएं निरंतर हो रही हैं । अब तो जहां ‘सीसीटीवी’ लगे हैं और अनेक सुरक्षा रक्षक हैं, उन मंदिरों में भी चोरियां होने की धक्कादायक घटनाएं सामने आ रही हैं । इस कारण पुलिस प्रशासन पर निर्भर न रहें । अब मंदिर प्रबंधन देवनिधि की रक्षा करने हेतु स्वयं सक्षम सुरक्षा व्यवस्था तैयार करे, ऐसा मत ‘महाराष्ट्र मंदिर महासंघ’के राज्य समन्वयक  सुनील घनवट ने व्यक्त किया ।

हाल ही में नगर जिले के (शेवगांव, अमरपुर) स्थित श्री रेणुकामाता मंदिर में देवी को पहनाए गए सोने-चांदी के अलंकारों जैसी बडी संपत्ति चोरी हुई है । यहां सीसीटीवी कैमरा तथा पांच सुरक्षा रक्षक तैनात थे । तब भी चोरी कैसे हुई ? यह प्रश्न ही है । कुल मिलाकर सुरक्षा व्यवस्था की त्रुटियों का लाभ उठाकर चोरी की जा रही है । श्री रेणुकामाता मंदिर ही नहीं, पिछले मास में डोंबिवली के श्रीराम मंदिर में भी सीसीटीवी होते हुए भी चोरी हुई । अतः मंदिर प्रबंधन इस भ्रम में न रहे कि सुरक्षा रक्षक अथवा सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, तो चोरी नहीं होगी । मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा अथवा अन्य पंथों के प्रार्थनास्थलों में चोरी होने के समाचार कभी नहीं आते; तो केवल हिन्दुओं के मंदिरों में ही चोरी क्यों होती है ? देवनिधि सुरक्षित रखना, मंदिर प्रबंधन तथा भक्तों का कर्तव्य है । हिन्दू समाज को मंदिरों में हो रही चोरियों के विषय में सतर्क रहने की आवश्यकता है । महाराष्ट्र शासन को भी मंदिरों में हो रही चोरियों के विषय में एक नीति निर्धारित कर चोरियां रोकनी चाहिए, ऐसा भी घनवट ने कहा ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

ताजबाग येथील सुरक्षेसाठी नागपूर स्मार्ट सिटीच्या ५०० कॅमेराची पोलिसांना मदत

Tue Aug 22 , 2023
– ताजबाग परिसरातील खाजगी ९५ कॅमेरे सिटी ऑपरेशन सेंटरला जोडले नागपूर :- शहरातील ताजबाग येथील हजरत बाबा ताजुद्दीन दर्गा सर्वदूर प्रसिद्ध आहे. सर्वधर्म समभावचे प्रतीक बाबा ताजुद्दीन यांचा वार्षिक उर्स नुकताच मोठ्या उत्साहात साजरा करण्यात आला. या उर्स दरम्यान श्रद्धाळुंची गैरसोय होऊ नये, तसेच त्यांच्या सुरक्षिततेच्या दृष्टीने संपूर्ण परिसरात नजर ठेवता यावी याकरिता पोलिसांना नागपूर स्मार्ट सिटीद्वारे लावण्यात आलेल्या कॅमेराची […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com