गोवा के ‘वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव’में मंदिर विश्वस्तों का निर्धार, अब मंदिर परिसर ‘मद्य-मांस मुक्त’ करने हेतु संग्राम !

गोवा :- 5 फरवरी 2023 को जलगांव में ‘महाराष्ट्र मंदिर न्यास परिषद’में ‘महाराष्ट्र मंदिर महासंघ’की स्थापना होने के पश्चात महासंघ का कार्य निरंतर बढता ही जा रहा है । मंदिर संस्कृति की रक्षा करने हेतु केवल 4 महीनों में महाराष्ट्र के 131 मंदिरों में वस्त्रसंहिता (ड्रेस कोड) लागू की गई है । मंदिरों में वस्त्रसंहिता लागू करने के साथ ही अब मंदिर परिसर स्वच्छ एवं सात्त्विक बनाने हेतु उसे ‘मद्य-मांस मुक्त’ करने के लिए कानूनी लडाई छेडेंगे, ऐसा निर्धार महाराष्ट्र मंदिर महासंघ की कोर कमिटी की बैठक में किया गया । यह जानकारी ‘महाराष्ट्र मंदिर महासंघ’के समन्वयक सुनील घनवट ने दी । यह बैठक ‘श्री रामनाथ देवस्थान’, फोंडा, गोवा के ‘वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव’के स्थान पर ली गई । इसके साथ ही ‘मंदिर सुप्रबंधन’, ‘मंदिर संरक्षण’ एवं ‘मंदिर सरकारीकरण एवं अतिक्रमणों से मुक्ति’ आदि विविध विषयों पर चर्चा एवं विचार मंथन किया गया ।

इस संदर्भ में अधिक जानकारी देते हुए घनवट आगे बोले, ‘‘विविध फिल्मों का चित्रीकरण (शूटिंग) देशभर के पौराणिक एवं ऐतिहासिक मंदिरों के परिसर में होता है । इस चित्रीकरण के समय मंदिरों की पवित्रता, मंदिरों की वस्त्रसंहिता तथा मंदिर परिसर के नियमों का भी पालन नहीं होता । इन नियमों का पालन होने के लिए विविध मंदिरों को निवेदन देकर उसके लिए प्रयत्न किए जानेवाले हैं । इसके साथ ही जिला स्तर से लेकर गांव-गांव तक पुजारी संपर्क अभियान चलाएंगे । इससे मंदिर-पुजारियों का संगठन करने का निर्णय इस बैठक में लिया गया ।

वर्ष 1995 में वक्फ बोर्ड की स्थापना हुई । उनके कर्मचारियों को ‘पब्लिक सर्वंट’का दर्जा दिया गया है । उसी के आधार पर सरकार को हिन्दू मंदिर एवं तीर्थक्षेत्रों का भी ‘हिन्दू बोर्ड’ स्थापित करने और उन्हें भी विशेष सुविधा दी जाएं । इसके साथ ही मंदिरों का धन मंदिरों के लिए अथवा हिन्दू धर्म के लिए ही उपयोग में लाया जाए । भारत की ‘सेक्युलर’ सरकार केवल हिंदुओं के मंदिरों को हथिया कर, उसका धन हडपने अथवा मंदिरों की प्राचीन परंपराएं बदलने का प्रयत्न करती है; परंतु वे मस्जिद अथवा चर्च सरकार के नियंत्रण में नहीं ला सकतीं । इसलिए सरकार देश के सभी मंदिर सरकारीकरण से मुक्त करे’’, ऐसी मांग भी घनवट ने इस अवसर पर की ।

इस बैठक के लिए गोवा के गोमंतक मंदिर महासंघ के सचिव जयेश थळी, महाराष्ट्र के ज्योतिर्लिंग श्री भीमाशंकर देवस्थान के अध्यक्ष अधिवक्ता सुरेश कौदरे, विदर्भ देवस्थान समिति के सचिव अनूप जयस्वाल, महाराष्ट्र एवं गोवा बार काउंसिल के भूतपूर्व अध्यक्ष अधिवक्ता भरत देशमुख, मंगलग्रह सेवा संस्थान के शरद कुलकर्णी, नगर की श्री भवानी माता मंदिर के अधिवक्ता अभिषेक भगत, नागपुर के बृहस्पति मंदिर के विश्वस्त रामनारायण मिश्र एवं संकटमोचन पंचमुखी हनुमान मंदिर के दिलीप कुकडे सहित 40 मान्यवर उपस्थित थे ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कामठी पंचायत समिती कार्यालयात जागतिक योग दिन साजरा

Wed Jun 21 , 2023
संदीप कांबळे, विशेष प्रतिनिधी  कामठी :- योगाभ्यासाच्या माध्यमातून शिक्षित, सुसंस्कृत व स्वस्थ नागरिक , युवक घडविण्यास तसेच योगाचा प्रचार व प्रसार होण्यास मदत व्हावी या मुख्य उद्देशाने 21 जून या आंतरराष्ट्रीय योग दिनानिमित्त कामठीच्या पंचायत समिती सभागृहात सहाय्यक गटविकास अधिकारी प्रदीप गायगोले यांच्या मुख्य उपस्थितीत सामूहिक योग साधना घेण्यात आली.याप्रसंगी आरोग्य विस्तार अधिकारी मनीष दीघाडे यांनी योग केल्याने शारीरिक व […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com