विद्यार्थियों ने बिखेरी संस्कृति की छटा,११ राज्यों के २५० छात्रों ने किया मेट्रो सफर

महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड

(नागपुर मेट्रो रेल परियोजना)

नागपुर: देश के ११ राज्यों के एनएसएस संगठन के करीब २५० विद्यार्थी प्राध्यापक तथा सहयोगी सदस्यों ने मेट्रो रेल में सफर का आनंद लिया । मेट्रो स्टेशन की इमारत , व्यवस्था , साफसफाई और ट्रेन सफर के दौरान शहर के नज़ारे को देख विद्यार्थी अभिभूत हुए । राष्ट्रिय सेवा योजना नागपुर विद्यापीठ के संचालक डॉ. सोपानदेव पिसे , क्षेत्रीय संचालक डॉ. डी.कार्तिकेन , डॉ. विनोद खेड़कर , डॉ. प्रशांत कडू के नेतृत्व में विभिन्न ११ राज्यों से राष्ट्रिय एकात्मता शिविर में शामिल होने के लिए आए विद्यार्थियों की टीम सुबह ९.३० बजे मेट्रो सवारी के लिए जीरो माइल मेट्रो स्टेशन पर पहुंची । मेट्रो स्टेशन की सुंदरता और भव्यता को देख विद्यार्थी आश्चर्य चकित हो गए । विद्यार्थियों ने जीरो माइल से खापरी और खापरी से जीरो माइल स्टेशन तक मेट्रो में सफर किया । सफर के पूर्व विद्यार्थियों को मेट्रो रेल की कार्यप्रणाली से अवगत कराया गया । 

पारंपरिक वेशभूषा में थिरके

सफर के दौरान विभिन्न राज्यों से आए अनेक छात्र-छात्राएं अपने राज्य की पारंपरिक वेशभूषा में सजे सवरे थे । छोटे वाद्य यंत्रों की ताल पर युवा कलाकार अपने अपने राज्य की संस्कृति की छटा गीत और नृत्यों के माध्यम से बिखेर रहे थे । राजस्थान , आसाम , केरल , कर्नाटक , मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ , तामिलनाडु उत्तरप्रदेश , हिमाचल आदि राज्यों की संस्कृति को विद्यार्थियों सफर के दौरान साकार किया । सफर का वक्त कब पूरा हो गया पता ही नहीं चला । राष्ट्रिय एकात्मता की अलख माझी मेट्रो में जगती रही विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक नृत्य और गीत प्रस्तुत किए । अधिकांश विद्यार्थी पहली बार मेट्रो में सवार हुए थे ।

आनंद दुगना हुआ : डॉ. पिसे

चर्चा के दौरान डॉ. सोपानदेव पिसे ने कहा कि की मेट्रो में सफर से आज राष्ट्रिय सेवा योजना शिविर का आनंद द्विगुणीय हो गया है । ग्रीन मेट्रो के साथ – साथ कूल मेट्रो में सफर करने का सौभाग्य मुझे देश के विभिन्न राज्यों से आए बच्चों के साथ मिला है । नागपुर मेट्रो सही मायने में विश्वस्तरीय है । चाक – चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ हर विभाग चुस्त और मुस्तैद होने का नजारा देख कर हम अपने शहर में स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे है । 

मेट्रो ने मोह लिया : डॉ. कार्तिकेन

राष्ट्रिय सेवा योजना के क्षेत्रीय संचालक डॉ. डी. कार्तिकेन ने मेट्रो सवारी के बाद चर्चा के दौरान कहा कि आज नागपुर मेट्रो ने हम सबका दिल जीत लिया है । जितना हमने सुना था आज प्रत्यक्ष में सफर के दौरान जो अनुभव हुआ वह कई गुना अधिक अच्छी , सुंदर और व्यवस्थित है । नागपुर मेट्रो विश्व के किसी भी देश की तुलना में कम नहीं है । विभिन्न राज्यों की विद्यार्थी मेट्रो सफर से बेहद खुश है । मेट्रो सफर की याद वे अपने साथ गांव – गांव लेकर पहुंचेंगे । चर्चा के दौरान राष्ट्रिय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विनोद खेड़कर , डॉ. राजीव बुरीले , अजय शिंदे डॉ. अविनाश अवचट , ईपीआई सेन्टर अहमदनगर के डॉ. बोरुडे , डॉ. प्रशांत कडू ने मेट्रो रेल सेवा की सराहना की जीरो माइल स्टेशन पर यात्रा समापन के पश्चात विद्यार्थियों ने फ्रीडमपार्क का अवलोकन कर सफर का समापन किया ।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

विश्व मानव रुहानी केंद्राचा मेळाव्याकरता विशेष मेट्रो सेवा

Sat Mar 4 , 2023
महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (नागपूर मेट्रो रेल प्रकल्प) नागपूर: उद्या आणि परवा (५ आणि ६ मार्च रोजी – रविवार आणि सोमवार) खापरी जवळ विश्व मानव रुहानी केंद्राचा मेळावा आयोजित केला आहे. या मेळाव्यात मोठ्या प्रमाणात भाविक सहभागी होणार आहे. खापरी येथे आयोजित या मेळाव्यात सहभागी होत नागपूरला परत येणाऱ्या भाविकांच्या सोई करता नियमित सेवे नंतर नागपूर मेट्रो ची प्रवासी […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com