रत्नागिरी के रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट को नागपुर में शिफ्ट करें सरकार: एन.वी.सी.सी.

नागपुर – विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर आॅफ काॅमर्स ने सरकार को पत्र लिखकर केन्द्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री माननीय श्री नितीनजी गडकरी द्वारा रत्नागिरी के रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट को विदर्भ में स्थानांतरित के प्रस्ताव का समर्थन किया करते हुये चेंबर पदाधिकारी सर्वश्री – अध्यक्ष – अश्विन प्रकाश मेहाड़िया, उपाध्यक्ष – अर्जुनदास आहुजा, फारूकभाई अकबानी, स्वप्निल अहिरकर, सचिव – रामअवतार तोतला, कोषाध्यक्ष – सचिन पुनियानी, सहसचिव – शब्बार शाकिर, राजवंतपाल सिंग तुली, जनसंपर्क अधिकारी – हेमंत सारडा ने इस प्रोजेक्ट को नागपुर में स्थानांतरित करने की मांग की।
चेंबर के अध्यक्ष श्री अश्विन प्रकाश मेहाड़िया ने कहा कि रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट हेतु आवश्यक प्रोडक्ट जैसे – स्टील, सिमेंट व पाॅलीस्टर आदि को ध्यान में रखते हुये नागपुर शहर इस प्रोजेक्ट हेतु सर्वोत्तम पर्याय है। इस प्रोजेक्ट के विदर्भ में स्थानांतरित होने से एक ओर तो विदर्भ क्षेत्र का बहुत अधिक आर्थिक विकास होगा। साथ ही छोटे व मझोले व्यापारियों तथा मध्यम उद्योगों को विकास के नए अवसर प्राप्त होेंगे तथा इनके द्वारा निर्मित विभिन्न उत्पादनों के लिये नागपुर एक बड़ा मार्केट बन सकता है। नागपुर शहर मध्य में स्थित होने के कारण यहां व्यापार व व्यवसाय के दृष्टिकोण से आवश्यक सुविधाएं जैसे- हाॅटेल, एअरपोर्ट, वेअर हाऊस, लाॅजीस्टिक एवं आयात-निर्यात की सुविधाएं एक साथ उपलब्ध होने से व्यापार व व्यवसाय करने में सरलता होती है।
चेंबर के उपाध्यक्ष श्री अर्जुनदास आहुजा ने कहा कि नाग विदर्भ चेंबर आॅफ काॅमर्स हमेशा व्यापारियों के हितार्थ सदैव प्रयत्नशील रहता है। कोेरोना महामारी के कारण आर्थिक नुकसान से विदर्भ का व्यापारी समुदाय अभी तक उबर नहीं पाया है। वर्तमान में विदर्भ का व्यापारी समुदाय अपने व्यापार के विकास हेतु नए अवसरों की तलाश में है। ऐसे में यह प्रोजेक्ट ऐसे व्यापारियों को अपना व्यापार बढ़ाने और आर्थिक संकट से बाहर निकालने बहुत मददगार साबित होगा।
चेंबर के उपाध्यक्ष श्री फारूकभाई अकबानी ने कहा कि यदि रिफाइनरी प्रोजेक्ट यहां स्थानांतरित हो जाता है तो विदर्भ का आर्थिक विकास में वृद्धि होकर यहां की अर्थव्यवस्था को और अधिक गति मिलेगी। एन.वी.सी.सी, इस प्रोजेक्ट को नागपुर में स्थानांतरित करने हेतु VED काउंसिल के प्रयासों की सराहना और समर्थन करता है। साथ ही चेंबर से जुड़े हजारों व्यापारी सदस्यों की ओर से हमारे माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री नितीनजी गड़करी का तहे दिल से धन्यवाद देता है जिन्होंने इस विषय पर माननीय केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रीजी को पत्र लिखा।
इस प्रोजेक्ट से नागपुर में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा जिसके कारण विदर्भ के छोटे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी जो कि माननीय प्रधानमंत्रीजी के हर किसान के आय का दोगुना करने के सपने को साकार करने में सहायक होगा।
चेंबर के सचिव श्री रामअवतार तोतला ने कहा कि यह प्रोजेक्ट माननीय प्रधानमंत्री जी की ‘गति-शक्ती’ योजना के तहत वर्ष 2025 तक रिफाइनरी उद्योग को दोगुना विकास करने के उद्देश्य को भी पूरा करने में सहायक होगा। अतः सरकार ने इस रिफाइनरी व पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट को रत्नागिरी से नागपुर मे स्थानांतरित करना चाहिये ताकि इससे विदर्भ व्यापार व उद्योग जगत को रोजगार के अवसर निर्माण होकर विदर्भ के साथ-साथ महाराष्ट्र का भी आर्थिक विकास होगा।
उपरोक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति द्वारा चेंबर के सचिव रामअवतार तोतला ने दी।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

Next Post

युक्रेन देशात अडकलेल्या विद्यार्थ्यांच्या पालकांनी संपर्क साधावा

Sat Feb 26 , 2022
-जिल्हाधिकारी आर. विमला आतापर्यंत पाच पालकांनी संपर्क साधला नागपूर,दि. 25 : रशिया-युक्रेन देशांमध्ये सुरू असलेल्या युद्धाच्या पार्श्वभूमीवर युक्रेन देशात भारतीय नागरिक व विद्यार्थी अडकण्याची शक्यता वर्तविण्यात आली आहे. नागपूर जिल्ह्यातील कोणी नागरिक असतील तर त्यांच्या नातेवाईकांनी नमूद क्रमांकावर संपर्क साधण्याचे आवाहन जिल्हा प्रशासन मार्फत करण्यात आले आहे. जिल्हाधिकारी कार्यालय नियंत्रण कक्ष क्र. 0712-2562668 ई-मेल- rdc_nagpur@rediffmail.com केंद्रीय परराष्ट्रमंत्री कार्यालय, नवी दिल्ली […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com