अब नागपुर से गोवा पहुंच सकेंगे केवल 8 घंटे में  

नागपूर :- महाराष्ट्र सरकार द्बारा नागपुर व गोवा को आपस में जोडने हेतु शक्तिपीठ एक्सप्रेस वे बनाने की घोषणा की गई है. इस एक्सप्रेस वे की वजह से दोनों शहरों के बीच यात्रा करने हेतु लगने वाले समय को 21 घंटों से घटाकर 8 घंटे पर लाया जा सकेगा.

जिससे दोनों शहरों के एक छोर से दूसरे छोर के बीच यात्रा करने में लगने वाले समय में 13 घंटे की बचत होगी. इस महामार्ग की वजह से विदर्भ, मराठवाडा व पश्चिम महाराष्ट्र के कुछ इलाकों के साथ ही कोंकण क्षेत्र तथा गोवा तक आपस में कनेक्टीवीटी बनेगी.

करीब 707 किमी की लंबाई वाले इस एक्सप्रेस वे की लंबाई नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन हाईवे की लंबाई से भी अधिक है और इस एक्सप्रेस वे की वजह से महाराष्ट्र के पूर्व, पश्चिम व दक्षिण क्षेत्र में स्थित तीन शक्तिपीठ, दो ज्योतिर्लिंग व कई तीर्थक्षेत्र आपस में जुड जाएंगे. जिसके चलते इस एक्सप्रेस वे को शक्तिपीठ एक्सप्रेस वे का नाम दिया गया है.

बता दें कि, 9 मार्च 2023 को नागपुर में गोवा की सीमा पर स्थित सिंधुदुर्ग जिले को जोडने वाले इस एक्सप्रेस वे के निर्माण की घोषणा की गई है. 6 लेन वाले इस एक्सप्रेस वे के निर्माण की प्रस्तावित लागत 75 हजार करोड रुपए तय की गई है. जिसका निर्माण महाराष्ट्र राज्य रास्तें विकास महामंडल द्बारा किया जा रहा है और इस एक्सप्रेस वे का निर्माण तेज गति से पूरा करते हुए इसे वर्ष 2028 अथवा 2029 तक आम लोगों की आवाजाही के लिए खुला कर दिया जाएगा. यह एक्सप्रेस वे यवतमाल, हिंगोली, नांदेड, परभणी, लातूर, बीड, उस्मानाबाद, सोलापुर, कोल्हापुर,सिंधुदुर्ग व पत्रादेवी (उत्तर गोवा) इन 11 जिलों से होकर गुजरेगा.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

फोनपे ने शेयर (डॉट) मार्किट के तौर पर लॉन्च किया अपना स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म

Wed Aug 30 , 2023
– शेयर (डॉट) मार्किट पर डिस्काउंट ब्रोकिंग के साथ रिसर्च और बेहतरीन सुविधाएं  – बड़े पैमाने पर समझदारी से किए जाने वाले निवेश को सक्षम बनाता है  – शेयर (डॉट) मार्किट स्टॉक और ETFs के साथ लाइव है । F&O और दूसरी सुविधाएं भी जल्द होंगी शुरू मुंबई :- फोनपे, ने आज अपनी सहयोगी कंपनी वेल्थ ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड (Wealth […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com