कैट की वार्षिक आम बैठक में 3 लाख महिला उद्दमियों को राष्ट्र से लेकर तालुका स्तर पर पद दे कर सशक्त बनाने का निर्णय सर्वसम्मति से पारित किया गया

– देश मे महिलाएं अपने 1 करोड़ 60 लाख व्यापार के जरिए 2 करोड़ 70 लाख लोगो को रोजगार के नए अवसर प्रदान कर रही है

नागपुर :- नागपुर में कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर की 2 दिवसीय वार्षिक आम बैठक के दूसरे दिन आज स्मृति ईरानी ने व्यापार के वर्तमान स्वरूप को अधिक उन्नत और आधुनिक बनाने में महिलाओं की भूमिका और उनके योगदान को प्रमुखता से उठाया और कैट को महिला उद्दमियो को ज्यादा ज्यादा संख्या में जोड़ने की अपील की।

ईरानी ने कहा कि”हमारे देश में 1 करोड़ 60 लाख व्यवसाय महिलाएं संचालित कर रही है और ये संख्या आने वाले 5 सालों में 3 करोड़ हो जायगी, और वर्तमान में महिलाएं अपने 1 करोड़ 60 लाख व्यवसाय के माध्यम से 2 करोड़ 70 लाख लोगो को रोजगार दे रही है।इस दृष्टि से कैट को महिलाओं को सफल उद्यमी बनने में उनकी सहायता करनी आवश्यक है तथा इस महिला शक्ति को संगठित करने की ओर सार्थक कदम उठाने चाहिए।

स्मृति ईरानी ने छोटे व्यवसायों के राष्ट्र निर्माण में उनके उल्लेखनीय योगदान को भी आकड़ो के माध्यम से सबके समक्ष रखा और कहा कि “देश की इकॉनमी में छोटे व्यवसायों का योगदान बेहद सराहनीय है।इसकी बिज़नेस वैल्यू 840 बिलियन है और भारत की इकॉनमी में इसका योगदान 90 फीसदी है पर आने वाले 5 सालों में ये गिर कर 70 फीसदी होने की संभावना है जिससे हमारी इकॉनमी को कितना बड़ा धक्का लगेगा इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है, यही कारण है कि छोटे व्यवसायों और महिला उद्दमियो को समृद्ध करना ज़रूरी है क्यों कि इनकी उन्नति पर देश की उन्नति निर्भर करती है।

उन्हीने आगे कहा कि ” पश्चिमी देशों में महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर दिया जाता है पर भारत मे हम महिलाओं के माध्यम से उनके घर, परिवार और समाज के उत्थान की बात करते है और दोनों बातों में बहुत बड़ा फर्क है। हम ये जानते है कि अगर हमारी महिला अपने व्यापार के जरिये कुछ कमाती है तो उनका 40 प्रतिशत वो परिवार पर खर्च करती है, जिससे सामाजिक विकास का रास्ता खुलता है, महिला अपने सेविंग्स के जरिये देश के बैंकों को मजबूत करती है , उनका योगदान हर क्षेत्र में है और अब समय आ गया है कि उनको इसका उचित श्रेय दिया जाए “।

कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने इस अवसर पर ईरानी का धन्यवाद दिया और कहा ” ये हमारे लिए बेहद गर्व की बात है कि ईरानी ने कैट के सलाहकार के रूप में हमारे साथ जुड़ने का हमारा अनुरोध स्वीकार किया है। उनका कुशल मार्गदर्शन, सार्वजनिक सेवा भाव और विशाल अनुभव का लाभ कैट को अमूल्य मार्गदर्शन और सुझाव प्रदान करेगा। भारत में व्यापार और वाणिज्य के जटिल परिदृश्य को समझने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। और महिला उद्दमियो से जुड़े हुए उनके सभी सुझाव पर हम अक्षरशः कार्य करेंगे और व्यापारियों को सशक्त बनाने और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में अग्रसर होंगे।महिला सशक्तिकरण और उद्यमिता में उनका समृद्ध अनुभव हमारे विस्तार में भी कारगर साबित होगा।”

इस अवसर पर कैट के राष्ट्रीय महामंत्री और दिल्ली के चाँदनी चौक से लोकसभा सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने कहा ” स्मृति ईरानी के मार्गदर्शन में कैट दोगुनी गति से विकास करेगा । व्यापार, महिला उत्थान, और वित्तीय मामलों में उनकी मजबूत पकड़ हमे सही मार्गदर्शन देगी और महिला उद्यमियों और छोटे व्यापारियों को कैसे कैट के साथ जोड़ा जाए और उनके माध्यम से कैसे व्यापार क्षेत्र को और मजबूत बनाया जाए इस पर हम चर्चा कर निर्णय लेंगे और स्मृति के सुझाव पर कार्य करते हुए अब जिला और तालुका स्तर पर कैट की टीम बनाने का कार्य आज से ही शुरू कर दिया गया है इसके अलावा राष्ट्र और तालुका स्तर पर महिला एवम युवा टीम का भी गठन किया जायेगा”।

इस दो दिवसीय बैठक में देश के विभिन्न राज्यों से आये 250 से अधिक प्रमुख व्यापारी नेताओ ने हिस्सा लिया और कैट के भविष्य और अन्य व्यापारी समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कन्हान येथे WCL. कामठी ओसीयम मधील बंद वर्कशॉपचे मध्यरात्री कुलूप तोडून, ICB मशीनचे पार्ट किंमती ८ लाख ६ हजार रूपयाचा मुद्देमाल, चोरणाऱ्यांना अवघ्या ६ तासाच्या आतच कन्हान पोलीसांनी केले गजाआड

Fri Aug 23 , 2024
कन्हान :- फिर्यादी कैलास उमराव बावणे वय २४ वर्ष (सेक्युरिटी गार्ड) कामठी हे रात्री कर्तव्यावर हजर असताना रात्री ०२.०० वा. ते ०२.३० वा. दरम्यान WCL कामठी ओसीयम बंद वर्कशॉप मधून तोडफोड करण्याचा आवाज येत होता. तेव्हा वर्कशॉप मध्ये जावून पाहीले असता गार्डला पाहून काही इसम वर्कशॉप च्या कंम्पाउंड वरून उड़ी घेवून पळू लागले. त्यांच्यावर संशय आल्याने वर्कशॉपची पाहणी केली असता, […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com