महाराष्ट्र आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक संपन्न

राज्य को समग्र विकास के पथ पर ले जाने हेतु एक क्रांतिकारी कदम- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

मुंबई :- “आम आदमी को केंद्रबिंदु मानकर राज्य का समग्र विकास करने के उद्देश्य से स्थापित आर्थिक सलाहकार परिषद महाराष्ट्र के लिए एक क्रांतिकारी कदम है”, यह प्रतिपादन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज पत्रकार परिषद में किया.

राज्य के सहयाद्री अतिथि गृह में महाराष्ट्र आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक संपन्न हुई. ईसके पश्चात हुई पत्रकार परिषद में बैठक की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री  शिंदे बोल रहे थे. इस अवसर पर उप- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, टाटा संस के अध्यक्ष तथा महाराष्ट्र आर्थिक सलाहकार परिषद के प्रमुख एन चंद्रशेखरन उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह बैठक महाराष्ट्र को समग्र विकास के पथ पर ले जाने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण थी. महाराष्ट्र देश का ‘ग्रोथ इंजन’ है. राज्य के विकास के लिए यह बैठक क्रांतिकारी सिद्ध होगी. राज्य के सभी संभागों का संतुलित विकास करने के उद्देश्य से इस परिषद में महत्वपूर्ण चर्चा की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को वर्ष २०७० तक पांच लाख करोड डॉलर तक विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस लक्ष्य की पूर्ति करने के लिए महाराष्ट्र की भूमिका निसंदेह निर्णायक होगी. महाराष्ट्र देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है तथा इस राज्य के सहयोग से पांच लाख करोड डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य साध्य करने में काफी सहयोग होगा. इस परिपेक्ष में महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था को एक लाख करोड डॉलर करने का लक्ष्य रखा गया है और इस पृष्ठभूमि पर यह परिषद काफी महत्वपूर्ण थी, ऐसा भी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा.

उन्होंने आगे कहा कि आर्थिक विकास के साथ ही खेती, किसान और प्रत्येक व्यक्ति की जीवन शैली को उन्नत करने के उद्देश्य से भी परिषद में विचार विमर्श किया गया. उन्होंने कहा कि आम आदमी ही इस विकास प्रक्रिया में केंद्र स्थान पर होगा. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में उत्पादन में वृद्धि, आधुनिक तकनीक का उपयोग तथा वित्त आपूर्ति को लेकर यह परिषद अध्ययन कर अपनी सूचनाएं एवं सिफारिश करेगी.

विकास का रोडमैप तैयार करेंगे – उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र आर्थिक सलाहकार परिषद की बैठक में राज्य के विकास के लिए विजन को लेकर प्रस्तुतीकरण किए जाने की जानकारी उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी. उन्होंने आगे कहा कि इस बैठक में कृषि क्षेत्र, कौशल्य विकास, आर्थिक समावेशन तथा विभागीय असंतुलन दूर करने को लेकर भी चर्चा की गई. इस परिषद में अलग-अलग पृष्ठभूमि से सदस्य जुड़े हैं और उन्होंने भी इस बैठक में अपने विचार रखें. साथ ही परिषद के अध्यक्ष ने परिषद के सदस्यों द्वारा की हुई सूचनाओं के आधार पर प्रस्तुतीकरण किया. इस बैठक में परिषद सदस्यों ने दी हुई सूचनाओं पर आधारित विकास का रोड मैप तैयार किया जाएगा तथा उसे समयबद्ध तरीके से कार्यान्वित किए जाने की बात भी उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कही.

राज्य में अवसर की गति बढ़ाने के लिए परिषद के सदस्यों ने अपना योगदान देने के प्रति उत्सुकता जताई तथा आर्थिक विकास को लेकर विभिन्न कल्पनाएं इस परिषद के माध्यम से रखी गई, यह जानकारी परिषद के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने दी. उन्होंने आगे कहा कि महाराष्ट्र देश के लिए महत्वपूर्ण राज्य है और यहां का जीडीपी सकल उत्पादन सबसे अधिक है. उन्होंने यहां पर आधारभूत सुविधाएं तथा कुशल मानव संसाधन उपलब्ध होने की बात भी कही. उन्होंने राज्य के आर्थिक विकास के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति के जीवन शैली को उन्नत करने पर कैपिटा इनकम में वृद्धि करने पर चर्चा होने की जानकारी भी दी. साथ ही कृषि तथा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (ए आई), हरित मार्ग जैसे अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किए जाने की बात उन्होंने कही. उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री तथा उपमुख्यमंत्री के नेतृत्व में इस परिषद के माध्यम से साथ मिलकर काम करने के लिए सभी उत्सुक है.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

महावीरनगर के विकास के लिये प्रयत्नशील- विधायक मोहन मते

Wed Feb 15 , 2023
नागपुर : दक्षिण नागपुर का महावीरनगर मैदान नागपुर के बड़े मैदानों में एक हैं उसकी सुरक्षा और विकास महत्वपूर्ण हैं. इस दृष्टि से मैदान पर सुरक्षा रक्षक के विभिन्न सुविधा दी जायेगी. मैदान परिसर असामाजिक तत्वों पर प्रतिबंध रोकने के लिए मैदान के आसपास कैमरे और नियमित पुलिस पेट्रोलिंग सक्रिय करने का आश्वासन विधायक मोहन मते ने दिया. जैन समाज […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com