भारत मे रंगीन टीव्ही की शुरुआत वसंत साठेजी ने की – नितिन गड़करी 

– वसंत साठे की 99वीं जयंती समारोह संपन्न

नागपुर :- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में रंगीन टेलीविजन की शुरुआत अस्सी के दशक में हुई और इसका पूरा श्रेय तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के मंत्रिमंडल के दूरसंचार मंत्री वसंत साठे को जाता है।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कैबिनेट के मंत्री और महाराष्ट्र के कांग्रेस के दिग्गज नेता वसंत साठे की 99वीं जयंती 5 मार्च को दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में मनाई गई। केंद्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथी के रूप में उपस्थित थे. पूर्व वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल टिपनिस, पूर्व सीमा शुल्क बोर्ड के सदस्य यशोधन परांडे, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी प्रदीप भिड़े, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी शीला भिड़े, डॉ. डॉ। मकाशीर, लेखक और शोधकर्ता। एन भास्कर राव, मंजरी सिन्हा, वरिष्ठ पत्रकार विजय नाइक, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव आनंद पाटिल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव एके मागो, देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. इस अवसर पर राजेंद्र प्रसाद की बेटी और प्रसिद्ध नृत्यांगना शोभना नारायण, ईआईएल के पूर्व निदेशक अजय नारायण देशपांडे, लैब इंडिया हेल्थकेयर के प्रमुख वीएस उपाध्याय और एमएसईबी के वरिष्ठ अधिकारी प्रफुल्ल पाठक उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए नितिन गडकरी ने महान व्यक्तिमत्व के धनी और क्रांतिकारी नेता वसंत साठे के बहुमुखी जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत में रंगीन टेलीविजन शुरू करने का पूरा श्रेय वसंत साठे को जाता है। वह पूर्व प्रधान मंत्री के मंत्रिमंडल में दूरसंचार मंत्री थे। वसंत साठे इंदिरा गांधी के काफी करीबी नेताओमें से एक थे और भरोसेमंद नेता के रूप में जाने जाते थे।

कर्नल काकटिकर ने भी साठे के जीवन पर प्रकाश डाला। इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थीं जब वह महाराष्ट्र के दौरे पर थीं तो साठे ने उन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा बनवाए गए किले दिखाए। इंदिरा गांधी किले से इतनी प्रभावित हुईं कि उन्होंने दिल्ली आते ही दिल्ली में शिवाजी महाराज ट्रस्ट की स्थापना की। काकटिकर ने यह भी कहा कि साठे ने महाराष्ट्र की संस्कृति और गौरवशाली इतिहास के प्रचार और प्रसार के लिए खुद को समर्पित कर दिया था।

इसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध संतूर गुरु पद्मश्री पंडितजी सतीश व्यास द्वारा एक मनमोहक संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर द्वारा सार्वजनिक उत्सव समिति और श्री छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक राष्ट्रीय समिति के सहयोग से किया जाता है। वसंत साठे, सुभाष और इंद्राणी साठे का परिवार,डॉ. उदय एवं सुनीति बोधनकर सहित आयोजन समिति के गणमान्य सदस्य उपस्थित थे।

– डॉ. प्रवीण डबली

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

सब जूनियर बालिका हॉकी टीम राउरकेला रवाना

Sun Mar 10 , 2024
– अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता मे खेलेगी राज्य की बालिकाए राजनांदगाँव :- राउरकेला में प्रथम अखिल भारतीय सब जूनियर बालिका ग्रास रूट हॉकी प्रतियोगिता 11 मार्च से विश्व के सबसे बड़े बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता मैं देश की प्रतिष्ठित 16 टीमें भाग ले रही है।छत्तीसगढ़ हॉकी के महासचिव मनीष […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com