मोदी के नाम पर वोट मांग रहे भाजपा उम्मीदवार 

– उनकी नेतृत्व क्षमता को आखिरकार स्वीकारना पड़ा,सही मायने में पिछले 10 वर्ष में युवाओं-बेरोजगारों-महिलाओं के हितार्थ काम किये होते तो आज गली-गली प्रचार-प्रसार नहीं करना पड़ता 

नागपुर :- मोदी-शाह के कट्टर विरोधी या उनके प्रतिस्पर्धी नागपुर के भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी को जीत की हैट्रिक बनाने के लिए बैनर-पोस्टर-भाषण में मोदी की सफल नेतृत्व क्षमता का प्रचार-प्रसार कर गली गली मत मांगना पड़ रहा,अर्थात पिछले 10 वर्षों में सर्वांगीण करने के बजाय व्यक्तिगत विकास पर जोड़ रहा.

अमूमन सार्वजानिक भाषण में सरकारी तंत्र और नगरसेवकों को खुलेआम लताड़ते रहे.उनके द्वारा किये गए कामों में भ्रष्टाचार गिनाते रहे.पक्ष के कार्यकर्ताओं को दरी उठाने तक सिमित रखा और बाहरी ‘रेडीमेड नेताओं’ को पक्ष में तरजीह देते रहे,खुद के चुनाव में विपक्षी बाधक न बने तो कुछेक विपक्षी नेताओं को राजनैतिक रूप से मदद भी करते रहे.नतीजा स्नातक विधानपरिषद और शिक्षक क्षेत्र से विधानपरिषद चुनाव भाजपा हारी नहीं होती।

अमूमन विपक्षी विधायकों को निधि और उनके उनके क्षेत्रों में प्रकल्प देते रहे,इसलिए वे सभी उनके मुरीद है,नतीजा इस लोकसभा चुनाव में विपक्ष का कोई तथाकथित नेता उनके खिलाफ लड़ने को तैयार नहीं था,कारण साफ़ था.जो हुआ पहले ना करने के बाद किस मज़बूरी में हुआ,इससे भी घाघ राजनीतिज्ञ वाकिफ हैं.कांग्रेस की तिकड़ी का एकजुट होकर भाजपा के ख़िआलफ न लड़ना भी एक SETTING ही हैं ?

24 बाय 7 जलापूर्ति : एक ख्याली पुलाव,आज तक एक गली नहीं जहाँ 24 घंटे पानी उपलब्ध हो सरकारी नलों में,ठेकेदार कंपनी OCW(Orange City Water – Orange City Water Pvt. Ltd. (OCW) is a subsidiary of Veolia) के नाम पर कई खाकी,खादी धारी ने खुद की उन्नति कर ली लेकिन प्रोजेक्ट आज भी अधूरा ही है, आचार संहिता के काल में तो मनपा प्रशासक,तथाकथित VEOLIA ने बड़ी बड़ी पाइपलाइन बिछाने के नाम पर शहर के मुख्य मुख्य मार्गों पर निर्मित सीमेंट सड़कों को खोद अपनी गुणवत्तापूर्ण कार्यशैली का परिचय दे रही हैं.

मेट्रो रेल : अपने प्रचार प्रसार में मोदी के सफल नेतृत्व क्षमता के साथ भाजपा उम्मीदवार गिनवा रहे कि उन्होंने मेट्रो रेल लाई,दौड़ाई दरअसल यह रेल,पुलिया के बजाय शहर की तमाम सड़कें चौड़ी और डामरी की गई होती तो यातायात सुचारु रूप से नज़र आई होती। वर्त्तमान में मेट्रो रेल कर्ज से लबरेज है,यह कर्ज मुक्त कब होगी किसी को कोई खबर नहीं,फ़िलहाल मनोरंजन का साधन हैं.NMC,NIT,PWD को भ्रष्टाचारी विभाग बतला,बतला कर अधिकांश निर्माण कार्य मेट्रो को दिया गया,इसलिए मेट्रो रेल का मूल कार्य दरकिनार रहा,वर्ना आज मेट्रो रेल की चारों दिखा में दूरियां बढ़ी होती,यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ होता,सड़कों पर दो-चार पहिये वाहनों की संख्या घटी होती,ईंधन की बचता और आम आदमी की जेब को राहत मिली होती लेकिन ऐसा नहीं,सिर्फ ठेकेदार हित में तथाकथित सक्रिय रहे.

कड़वा सत्य यह है कि नागपुर ZERO MILES से 80 से 150 किलोमीटर की रेंज में जमीन पर मेट्रो रेल जब तक नहीं दौड़ेगी,न मेट्रो फायदे में आएगा और न संभावित उक्त मार्गो के गाँवो की GDP बढ़ेंगी,वर्त्तमान हालात में शहर पर आसपास के गांवों के नागरिकों का भर बढ़ता ही जा रहा है और उनके मूल गाँवो की दशा बाद से बदत्तर होती जा रही हैं.

AIMS : एम्स की शाखा हिंगणा में आई,लेकिन मंजूर पद (sanctioned establishment) के हिसाब से MANPOWER नहीं हैं.विभिन्न प्रकार के इलाजों की सूची अंकित है,लेकिन उसके हिसाब से डॉक्टरों की भरपूर कमी,जब इलाज नहीं तो दवा काहे का.क्या ऐसे ही AIMS की नागपुर में जरुरत थी.इससे अच्छा न होता तो बेहतर।जो जो गरजू AIMS का आये दिन बेहतर इलाज के लिए चक्कर काट रहे,उनसे उनका दर्द पूछे तो समझ आएगा कि ‘सफ़ेद हाथी’ के शिवाय कुछ भी नहीं।SUPER,MEDICAL,MAYO,DAGA की दशा एक बार भाजपा उम्मीदवार जिन्हें हैट्रिक बनानी है,जिन्हें सर्वाधिक मतों से चुन कर आने की इच्छा है,एक सूक्ष्म दौरा कर आये,इलाजरत मरीजों और उसके परिजनों से बात कर अनुभव ले फिर सीना ठोक कहे SMART CITY है NAGPUR तो मानु !दयनीय अवस्था है,स्वास्थ्य सेवाओं का.

CC ROAD : निर्माण कार्य में भारी भ्रस्टाचार,निसर्ग के साथ खिलवाड़,शहर और सड़कों का तापमान कई गुणा बढ़ा,बरसात के मौसम में सड़कों की गलत नियोजन से पानी का जमावड़ा सेहत के लिए नुकसान आदि आदि.उक्त धांधली में सहयोग करने वाले भाजपा प्रणीत तथाकथित अधिकारी मनोज तालेवार को संरक्षण,धांधली करने वाले ठेकेदारों को संरक्षण यही कार्य हुआ.घर से बैठ बिना अनुभवी ठेकेदारों को काम बांटे गए.

PLACEMENT ZERO : जिले में जितने भी तकनीकी शिक्षण संस्थान है,या MANAGEMENT COLLEGE हो यहाँ से अध्ययन पूरी कर शत-प्रतिशत शहर छोड़ रहे है,यह सिलसिला 2-3 दशक से सतत चला आ रहा हैं,जनप्रतिनिधियों की निष्क्रियता और सिर्फ व्यावसायिक सोच से नागपुर जिला RETAIRED HOME CITY का रूप ले चूका है,बुजुर्ग शहर में शेष परिजन अन्य शहर,अन्य राज्य,अन्य देश की शान बढ़ा रहे,लौटने को तैयार नहीं,क्यूंकि हिंगणा,बुटीबोरी आदि MIDC,SEZ,MIHAN या तो उम्मीद या मांग के अनुरूप खाली,या फिर बाहरी का कब्ज़ा लेकिन कागजों पर उक्त MIDC,MIHAN,SEZ में जगह नहीं,WAITING LIST लम्बी और उद्योग लम्बा !

MARKET YARD : एशिया का सबसे बड़ा मार्किट यार्ड हो,तथाकथित शहरों के बाजार हो,ट्रांसपोर्ट प्लाजा हो सबकी वर्त्तमान अवस्था अस्वस्थ्य है,इसलिए शहर और ग्रामीण के मार्गो पर वाहनों का अतिक्रमण शहर की रौनक बढ़ा रहा हैं.सडको पर अवैध बाज़ारो से जो जान-माल की हानि हुई,इससे वाकिफ होने के बावजूद नज़रअंदाजगी समझ से परे हैं.

HIGHRISE BUILDING की बाढ़ : राजनैतिक संरक्षण से TOWN PLANNING और FIRE DEPARTMENT के कांधो पर बन्दुक रख गगनचुंबी इमारतों को खड़ा करने या खड़ा रखने की खुलेआम मंजूरी दी जा रही है,संरक्षण होने से उक्त दोनों विभाग चुप्पी साधे जहाँ बोलो वहाँ हस्ताक्षर कर रहे हैं,क्या यही विकास की परिभाषा है.

जिस शहर का 24 घंटे जलापूर्ति,स्वास्थ्य,सड़क,शिक्षा,रोजगार,सरकारी तंत्र लड़खड़ाया हो तो कैसे WORLD CLASS CITY की उपमा दी जा रही,सिर्फ और सिर्फ राजनीति है,वह भी थोथी। जब इतनी अव्यवस्था हो तो जाहिर सी बात है मोदी द्वारा किये गए जनहितार्थ कार्यो के आधार पर वोट मांगना लाजमी हैं,जीत का मूल मंत्र भी यही है ‘मोदी है तो हैट्रिक मुमकिन है’. अन्यथा NO BALL .  

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कुंभारे कॉलोनीतील बेपत्ता मुलाचा शोध लावण्यात नवीन कामठी पोलिसांना यशप्राप्त

Thu Apr 4 , 2024
संदीप कांबळे, विशेष प्रतिनिधी  कामठी :- स्थानिक नवीन कामठी पोलिस स्टेशन हद्दीत येणाऱ्या कुंभारे कॉलोनीतुन वंश प्रवीण मेश्राम नामक 9 वर्षीय बालक बेपत्ता झाल्याची घटना 30 मार्च ला दुपारी 3 दरम्यान घडल्याने बेपत्ता मुलाच्या कुटुंबियांसह पोलिसांची एकच तारांबळ उडाली होती. या मुलाचा शोध घेणे हे पोलिसांना एक आव्हानच असल्याने पोलिसांनी सर्वतोपरी प्रयत्न केले.अखेर पोलिसांना यशप्राप्त झाले व बेपत्ता झालेला हा […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com