तनस व कपास के कचरे से बायो सीएनजी, इथेनॉल, बायो मास्क प्रकल्प की पहल

नॉर्वे के वाणिज्य राजदूत से की गई चर्चा : सत्येकार

 कन्हान :- नागपुर के साथ-साथ पूर्वी विदर्भ में धान और कपास की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। फसल कटने के बाद धान और कपास से बड़ी मात्रा में तनस और कचरा निकलता है। यह कचरा किसानों के किसी काम का नहीं होने के कारण किसान इसे खेतों में ही जला देते हैं। जिससे प्रदूषण दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। यदि इस कचरे को उपयोग में लाया जाए तो इससे बायो सीएनजी, इथेनॉल, बायो मास्क तैयार किए जा सकते है। जिससे किसानों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार मिलेगा तथा प्रदूषण पर भी काफी हद तक नियंत्रण लाया जा सकता है। साथ ही विदेशों है से पेट्रोलियम उत्पाद लाने (आयात) करने का पैसा भी बचाया जा सकता है।

नॉर्वे देश आपरंपरिक ऊर्जा निर्माण क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी देशों में से व एक है। नॉर्वे तकनीकी और वित्तीय सहयोग के माध्यम से भारत के साथ पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन परियोजनाओं को करने का इच्छुक है। नागपुर और पूर्वी विदर्भ में बायो सीएनजी, एथनॉल, बायो मास्क जैसे प्रोजेक्ट ने शुरू करने का बड़ा मौका है। नागपुर में विदर्भ उद्योग संघ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में किसान नेता संजय सत्येकर ने नॉर्वे के वाणिज्यिक व राजदूत आरने जन फ्लोलो और उपवाणिज्यिक राजदूत टोन हेलेना से चर्चा की और नागपुर क्षेत्र में संसाधन परिवर्तन के बारे में विस्तृत जानकारी देकर परियोजना शुरू करने का विषय प्रस्तुत किया।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

देशात रेडिओ कनेक्टिव्हिटीला चालना देण्यासाठी पंतप्रधानांनी केले देशभरातील 91 एफएम ट्रान्समिटर्सचे उद्घाटन

Fri Apr 28 , 2023
महाराष्ट्रातील अचलपूर, अहेरी, हिंगोली, नंदुरबार, सटाणा, सिरोंचा आणि वाशिम येथील एफएम ट्रान्समिटर्सचे खासदार आणि अन्य मान्यवरांच्या उपस्थितीत उद्घाटन संपन्न; दुर्गम आणि मागास भागाला विकासाच्या प्रक्रियेत आणल्याबद्दल आनंद व्यक्त या रेडिओ कनेक्टिव्हिटी विस्तारामुळे नागरिकांना मन की बात या कार्यक्रमाचा शंभरावा भाग ऐकता येईल मुंबई :- पंतप्रधान नरेंद्र मोदी यांनी आज दूरदृश्य प्रणालीच्या माध्यमातूनन देशातील 100 व्हॅट क्षमतेच्या 91 एफएम ट्रान्समिटर्सचे उद्घाटन […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com