अंबानी बनाएंगे भारत को हाइड्रोजन हब

– अंबानी समूह ने इस महीने की शुरुआत में उत्पादन संयंत्रों, सौर पैनलों और इलेक्ट्रोलाइज़र सहित नवीकरणीय बुनियादी ढांचे में $ 75 बिलियन का निवेश करने की योजना की घोषणा की,विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस भारत के थोक बिजली बाजार से बचने के लिए हाइड्रोजन का विकल्प चुन सकती है, जो आर्थिक रूप से तनावग्रस्त उपयोगिताओं और विलंबित भुगतान से त्रस्त है।
नागपुर/दिल्ली – अंबानी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को हरित ऊर्जा की ओर ले जाने का महत्वाकांक्षी प्रयास भारत को एक स्वच्छ-हाइड्रोजन बाजीगरी में बदल सकता है।
अंबानी समूह ने इस महीने की शुरुआत में बिजली उत्पादन संयंत्रों, सौर पैनलों और इलेक्ट्रोलाइजर्स सहित नवीकरणीय बुनियादी ढांचे में $75 बिलियन का निवेश करने की योजना की घोषणा की। ऐसी अटकलें बढ़ रही हैं कि रणनीति उस सारी स्वच्छ शक्ति को हाइड्रोजन में बदलने पर जोर देती है, जो अगली पीढ़ी के ईंधन में सबसे बड़े समर्थन में से एक है।
विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस भारत के थोक बिजली बाजार से बचने के लिए हाइड्रोजन का विकल्प चुन सकती है, जो आर्थिक रूप से तनावग्रस्त उपयोगिताओं और विलंबित भुगतान से त्रस्त है। नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक सीईईडब्ल्यू में सेंटर फॉर एनर्जी फाइनेंस के निदेशक गगन सिद्धू ने कहा, “रिलायंस हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पर कब्जा करने के लिए खुद को तैयार कर रहा है।” “उन्होंने स्पष्ट रूप से दीवार पर लिखा हुआ देखा है।”
ग्रीन हाइड्रोजन – पानी और स्वच्छ बिजली से बना – दुनिया के उत्सर्जन में कमी के लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण के रूप में देखा जाता है, जिससे उपभोक्ताओं और प्रमुख उद्योगों जैसे स्टील संक्रमण को कम कार्बन ईंधन में मदद मिलती है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल भारत को ग्रीनहाउस गैसों का तीसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक और एक प्रमुख ऊर्जा आयातक, ईंधन के उत्पादन और निर्यात के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की योजना की घोषणा की। हालांकि रिलायंस ने यह नहीं बताया है कि हाइड्रोजन पर कितना खर्च किया जाएगा, स्वच्छ ऊर्जा में $75 बिलियन का निवेश देश में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। अन्य कंपनियों जैसे अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और राज्य द्वारा संचालित
ऊर्जा फर्म एनटीपीसी लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्प ने भी हरित हाइड्रोजन के लिए योजनाएँ निर्धारित की हैं।
ब्लूमबर्गएनईएफ के अनुसार, हाइड्रोजन रणनीति वाले देशों की संख्या पिछले साल दोगुनी होकर 26 हो गई, और यू.एस., ब्राजील, भारत और चीन की अपेक्षित योजनाएं वैश्विक बाजार को नया आकार दे सकती हैं। लेकिन यह क्षेत्र अभी भी प्रायोगिक है और व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य नहीं है। भारत नेतृत्व करने के लिए अंबानी और उनके प्रतिद्वंद्वी गौतम अडानी सहित देश के अरबपतियों पर निर्भर है।
सस्ती कीमत पर इसका उत्पादन करना एक प्रमुख चुनौती होगी। नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा उत्पादित ग्रीन हाइड्रोजन अन्य ईंधनों की तुलना में प्रतिस्पर्धी से बहुत दूर है, कोयले का उपयोग करने की कीमत लगभग दोगुनी है, जो भारत का बिजली उत्पादन का मुख्य स्रोत है।
अंबानी ने 1 डॉलर प्रति किलोग्राम की दर से हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने की कसम खाई है, जो आज की लागत से 60% से अधिक कम है। अंबानी ने पिछले साल कहा था, “रिलायंस इस लक्ष्य का आक्रामक तरीके से पीछा करेगी और इस दशक की शुरुआत से पहले इसे हासिल कर लेगी।”
डेलॉइट टौच तोहमात्सु के मुंबई स्थित पार्टनर देबाशीष मिश्रा के अनुसार, $ 1 मूल्य बिंदु तक पहुंचने के लिए इलेक्ट्रोलाइज़र की लागत में नाटकीय गिरावट की आवश्यकता होगी, हरे हाइड्रोजन बनाने के लिए आवश्यक उपकरण। इसके अलावा, 80% से अधिक की क्षमता उपयोग की आवश्यकता होगी, और यह निरंतर ऊर्जा आपूर्ति द्वारा 3 सेंट प्रति किलोवाट-घंटे से कम पर संचालित किया जाना चाहिए, मिश्रा ने कहा। चौबीसों घंटे आपूर्ति प्राप्त करने के लिए, भंडारण या जल विद्युत जैसे ऊर्जा के पूरक रूपों की आवश्यकता होगी, और यह लागत को वांछित स्तरों से आगे ले जा सकता है।
अंबानी भी सरकार से समर्थन की उम्मीद कर रहे होंगे।
सरकारी भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन में रिफाइनरियों के पूर्व निदेशक आर. रामचंद्रन ने कहा, “कोई नहीं जानता कि हम वहां पहुंच सकते हैं या नहीं।” कुछ सरकारी सब्सिडी की आवश्यकता” या आधिकारिक समर्थन के अन्य रूप।
ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने गुरुवार को एक आभासी संगोष्ठी में कहा, भारत ने लगभग 10 दिनों में अपनी पहली हरित हाइड्रोजन नीति का अनावरण करने की योजना बनाई है, जिसमें इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन दिया गया है।
मंत्री ने कहा कि राष्ट्र हाइड्रोजन बनाने के लिए एक प्रांत से दूसरे प्रांत में स्वच्छ ऊर्जा के मुफ्त संचरण की पेशकश करना चाहता है, और अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराना चाहता है और साथ ही हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया को स्टोर करने की सुविधा भी उपलब्ध कराना चाहता है।
रिलायंस, जिसका लक्ष्य 2035 तक शुद्ध शून्य करना है, ने कहा कि वह 100 गीगावाट अक्षय ऊर्जा का उत्पादन करने की योजना बना रही है, जो दशक के अंत तक गैर-जीवाश्म क्षमता के लिए देश के लक्ष्य का पांचवां हिस्सा है।
कंपनी ने कहा कि वह गुजरात में साइटों को देख रही है और उसने राज्य सरकार से कच्छ में 450,000 एकड़, भारत के पश्चिमी तट पर एक सफेद रेत रेगिस्तान और देश में अक्षय ऊर्जा के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के लिए अनुरोध किया है।
कोलंबिया विश्वविद्यालय में सेंटर ऑन ग्लोबल एनर्जी पॉलिसी के वरिष्ठ शोध विद्वान जूलियो फ्राइडमैन ने कहा, “रिलायंस ने उन क्षेत्रों की सही पहचान की है जहां वे प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं: हरित हाइड्रोजन और सौर।” “उन्होंने अपने अंतिम खेल की पहचान की है और स्थिति के लिए निवेश कर रहे हैं। खुद को बाजार हिस्सेदारी और विकास के लिए।”

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

News Today 24x7

Next Post

जिल्ह्यात कोरोनामुळे महिनाभरात 135 मृत्यू लसीकरणाला गंभीरतेने घ्या ! जिल्हाधिकाऱ्यांचे आवाहन

Wed Feb 2 , 2022
नागपूर  : कोरोनाचा नवीन विषाणू विध्वंसक नाही. कोरोना गेला. लसीकरण नाही केले तरी चालेल, अशा भ्रमात नागरिकांनी राहू नये. एका महिन्यात कोरोना बाधितांची मृत्यु संख्या 135 झाली आहे. त्यामुळे लसीकरण हाच एकमेव उपाय असून नागरिकांनी दुसरा डोस पूर्ण करावा, अशी आग्रही मागणी आज पत्रकार परिषद घेऊन जिल्हाधिकारी आर. विमला यांनी केली आहे. ग्रामीण व शहरी भागात लसीकरणाचा वेग आणखी वाढणे […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com