केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) की शुरुआत करेंगे

नई दिल्ली :- केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 22 अगस्त, 2023 को बहु-प्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) को लॉन्च करेंगे। यह प्रोग्राम भारत में 3.5 टन तक के मोटर वाहनों के सुरक्षा मानकों को बढ़ाकर सड़क सुरक्षा में सुधार करने की सरकार की प्रतिबद्धता में उल्लेखनीय कदम है।

इस प्रोग्राम का उद्देश्य कार ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध मोटर वाहनों की दुर्घटना संबंधी सुरक्षा का एक तुलनात्मक मूल्यांकन करने के लिए एक उपकरण प्रदान करना है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत, कार निर्माता स्वेच्छा से मोटर-वाहन उद्योग मानक (एआईएस) 197 के अनुसार परीक्षण की गई अपनी कारों की पेशकश कर सकते हैं। इन परीक्षणों में कार की प्रदर्शन क्षमता के आधार पर, कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट की स्टार रेटिंग प्रदान की जाएगी। संभावित कार ग्राहक विभिन्न वाहनों के सुरक्षा मानकों की तुलना करने के लिए इन स्टार रेटिंग का उल्लेख कर सकते हैं और उसके अनुरूप अपना खरीद का निर्णय ले सकते हैं।

यह उम्मीद है कि इससे सुरक्षित कारों की मांग बढ़ेगी, जिससे कार निर्माता ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। उच्च सुरक्षा मानकों के साथ, भारतीय कारें वैश्विक बाजार में बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगी, जिससे भारत में कार निर्माताओं की निर्यात की क्षमता बढ़ेंगी। इस प्रोग्राम से भारत में सुरक्षा के प्रति संवेदनशील कार बाजार के विकसित होने की उम्मीद है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

रक्षा क्षेत्र को 'आत्मनिर्भर' बनाने की दिशा में पिछले नौ वर्षों में काफी प्रगति हुई है; सशस्त्र बलों के पास ज्यादातर हथियार भारत में निर्मित हैं - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Mon Aug 21 , 2023
– “नया भारत मुद्दों पर आधारित बहुपक्षीयता में विश्वास करता है, बगैर किसी दबाव के कार्य करता हैं” – “सरकार का लक्ष्य 2047 तक भारत को एक विकसित और सशक्त राष्ट्र बनाना है” नई दिल्ली :- पिछले नौ वर्षों में रक्षा क्षेत्र ने आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में काफी प्रगति की है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com