मराठवाड़ा के सभीक्षेत्रों में समयबद्ध प्रगति ही लक्ष्य – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

– मराठवाडा मुक्तिसंग्राम दिन समारोह उत्साह में मनाया

छत्रपती संभाजीनगर:- कृषि, संचार, उद्योगविकास से रोजगार का निर्माण, बुनियादी सुविधाएं विकास ऐसे सभी क्षेत्रों में मराठवाड़ा की समयबद्ध प्रगति करना ही सरकार का लक्ष्य है, यह प्रतिपादन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज मराठवाडा मुक्ति संग्राम दिन कार्यक्रम में किया.

यहाँ सिद्धार्थ उद्यान में मराठवाडा मुक्ति संग्राम स्मृतिस्तंभ पर मुख्य शासकीय कार्यक्रम संपन्न हुआ, इस कार्यक्रम में वें बोल रहे थे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों पुष्पचक्र अर्पण किया गया. पुलिस दल के जरिये शस्त्र सलामी, मानवंदना के बाद ध्वजारोहण किया गया.

हुतात्माओं को अभिवादन और  स्वतंत्रता सैनिकों का स्मरण

ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रध्वज को मानवंदना दी गई. उसके बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उपस्थितों को संबोधित किया. अपने भाषण की शुरुआत में उन्होंने मुक्ति लड़ाई के हुतात्माओं को आदरांजलि अर्पित की गई. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि मुक्तिसंग्राम के लिए स्वामी रामानंद तीर्थ, गोविंदभाई श्रॉफ, दिगंबरराव बिंदू, रवी नारायण रेड्डी, देवीसिंह चौहान, भाऊसाहेब वैशंपायन, शंकरसिंह नाईक, विजयेंद्र काबरा, बाळासाहेब परांजपे ने लड़ाई का नेतृत्व किया. काशिनाथ कुलकर्णी, दगडाबाई शेळके, विठ्ठलराव काटकर, हरिश्चंद्र जाधव, जनार्दन होर्टीकर गुरुजी, सूर्यभान पवार, विनायकराव चारठाणकर, विश्वनाथराव कातमेश्वरकर ऐसे  अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने मराठवाडा मुक्ति संग्राम अजरामर किया है. भारत के तत्कालीन गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने निजाम के खिलाफ पुलिस कार्रवाई शुरू की. पुलिस कार्रवाई शुरू होते ही कुछ ही दिनों में भारतीय सेना ने हैद्राबाद संस्थान पर कब्ज़ा हासिल किया और इस लड़ाई को विजय प्राप्त हुआ. 

स्मृतिस्मारक के लिए 100 रुपये निधि

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मराठवाड़ा के स्वतंत्रता लड़ाई की यादों को संजोय रखने के लिए पिछले साल छत्रपति संभाजीनगर में स्मृति स्मारक के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये निधि किया है. साथ ही मराठवाड़ा के प्रत्येक जिले के जिला नियोजन निधि से प्रत्येक जिले को दो करोड़ रुपये दिए है. पिछले सव्वा दो साल से मराठवाड़ा के विकास के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाएं है. पिछले साल हुई मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णर्यों का अच्छा क्रियान्वयन शुरू किया है. मराठवाड़ा के सूखे की स्थिति से निपटने तथा इसे हटाने के लिए नदियों का समुद्र में बह जानेवाला पानी गोदावरी खोरे की ओर करने के लिए  ( वळविण्याकरिता) तक़रीबन 15 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की परियोजना रिपोर्ट तैयार की है. उसमें  प्रमुखता से दमणगंगा (एकदरे) गोदावरी (वाघाड) नदीजोड योजना और दमणगंगा वैतरणा – गोदावरी (कडवा देव नदी) नदीजोड योजना, पार गोदावरी नदीजोड योजना इन योजनाओं का समावेश है.  छत्रपति संभाजीनगर शहरों के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण 2740 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजनाओं का काम भी है. मराठवाड़ा में 4  लाख कुओं का काम जारी है. बीड जिले के श्री पांचाळेश्वर, पोहिचा देव, जालना जिले के जाळीचा देव और देवस्थानों के विकास के लिए 275 करोड़ रुपये निधि दिया है. सडकों के कामों को तेजी से पूरा करने पर जोर दिया है. नाबार्ड की मदत सेसडकों की 44 कामों को किया जा रहा है. हायब्रिड अॅन्यूईटी योजना से 1030 कि. मी. लम्बाई की सडकों की दुरुस्ती हो रही है. मराठवाड़ा के 75 ग्रामपंचायतों के कार्यालयों के लिए निर्माणकार्य जारी है. उन्हें भारतनेट के द्वारा जोड़ा जा रहा है. मराठवाड़ा के शहरों में अलग-अलग सेवा-सुविधाओं का काम भी जोरे से शुरू हो रहा है. इसके अलावा आवश्यक वह सभी मंजूरी भी दी है. ग्रामीण महिलाओं के सक्षमीकरण के लिए 1076 करोड़ के अधिक का प्रावधान भी किया है, जिसका मराठवाड़ा के १२ लाख के अधिक महिलाओं को लाभ हो रहा है.

बताया कि मराठवाड़ा में दुग्ध विकास को गति देने के लिए आठों जिले में दुग्ध विकास प्रकल्प चरण -1 यह 2027 तक चलाया जाएगा. इसके लिए एनडीडीबी और मदर डेयरी सहकार्य करनेवाला है और उसमें विदर्भ के भी कुछ जिले है. इस परियोजना के लिए 149 करोड़ रुपये को मान्यता दी गई है.  कपास और सोयाबीन उत्पादकों को 5  हजार करोड़ रुपये का अनुदान मंजूर किया है. मराठवाड़ा के खालसा हुए वर्ग दो के इनाम और देवस्थान की भूमि वर्ग एक करने का निर्णय हुआ है और इसका लाभ लाखों नागरिकों को होगा.

औद्योगिक निवेश से विकास

शेंद्रा स्थित ऑरिक सिटी में 20 हजार करोड़ के निवेश  रहें किर्लोस्कर-टोयोटाचा इलेक्ट्रिक- हायब्रीड कार प्रकल्प आ रहा है. बिडकीन में 100  एकड जगह पर 2 हजार करोड़ रुपये का निवेश का एथर एनर्जी कंपनी का ईव्ही प्रकल्प आ रहा है.  उद्योगों का विकास हों, इसके लिए मराठवाड़ा के उद्योगों को विद्युत शुल्क माफी की अवधि को मार्च 2029 तक समयसीमा बढाई है. अल्पसंख्यक छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति सीमा 50 हजार रुपये तक बढाई है. मराठवाड़ा के अल्पसंख्यक छात्रों को इसका बड़ा लाभ होगा. मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना में मराठवाड़ा में 25  हजार से अधिक युवाओं ने पंजीकरण किया है. छत्रपति संभाजीनगर में अल्पसंख्याक संशोधन एवं प्रशिक्षण संस्था के लिए निधि मंजूर किया है. जल्द ही यहाँ पर काम शुरू होगा.

‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना’ के द्वारा भगिनियों को लाभ

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 60 लाख भगिनियों के खाते में दो किश्त जमा हुई है. तक़रीबन 5 हजार करोड़ रुपये का वितरण हुआ है. मराठवाड़ा के   भगिनियों को भी इसका बड़ा लाभ मिला है. मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना आर्थिक दुर्बल परिवार को साल में तीन बार गॅस सिलेंडर मुफ़्त में दी जाएगी और इसका लाभ मराठवाड़ा के गरीब महिलाओं को होगा. मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के लिए भी मराठवाडा के हजारों को वरिष्ठों ने पंजीकरण किया है. लड़कियों के लिए मुफ़्त में शिक्षा इस निर्णय का लाभ भी मराठवाड़ा के लड़कियों को मिल रहा है.

संचार सुविधाओं का विकास

जालना मुंबई वंदे भारत एक्स्प्रेस की वजह से यह भाग आर्थिक राजधानी से जुड़ गया है. जालना से जलगाँव इस 174  किमी के नए रेल मार्ग की घोषणा हुई है. इससे जालना, सिल्लोड की कनेक्टिव्हिटी बड़े पैमाने पर बढ़ेगी. वहीँ मराठवाडा, उत्तर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के किनारी क्षेत्र की कनेक्टिव्हीटी बढ़ेगी. इससे वहां के विकास को भी गति मिलेगी. इस साल अच्छी बारिश हुई है. सिंचाई और पीने की पानी की चिंता नहीं रहेगी. सरकर किसनों के साथ मजबूती से खड़ा है. संतों के संस्कार, मेहनती युवक, शिक्षा को प्राथमिकता देनवाले नागरिक, संकट पर मात करनेवाले किसान, बढ़नेवाले उद्योग यह सभी इसी भमि की  विशेषता है. इस मराठवाड़ा का सभी क्षेत्रों में समयबद्ध प्रगति यहीं सरकार का लक्ष्य होने की बात मुख्यमंत्री ने कही.

इस समारोह में विधानपरिषद के विपक्षी नेता अंबादास दानवे, सांसद सर्वश्री डॉ.भागवत कराड, संदिपान भुमरे, कल्याण काळे, विधायक सर्वश्री प्रदीप जैस्वाल, प्रशांत बंब, संजय शिरसाट, उदयसिंग राजपूत, पूर्व  सांसद चंद्रकांत खैरे, अपर मुख्य सचिव विकास खारगे, विभागीय आयुक्त दिलीप गावडे, मनपा आयुक्त जी.श्रीकांत, जिलाधिकारी दिलीप स्वामी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास मीना, छत्रपति संभाजीनगर परीक्षेत्र के विशेष पुलिस महानिरीक्षक वीरेंद्र मिश्र, पुलिस आयुक्त प्रवीण पवार, पुलिस अधीक्षक डॉ. विनयकुमार राठोड और स्वतंत्रता सेनानी,  उनका परिवार और विविध क्षेत्रों के मान्यवर उपस्थित थे.

मराठवाड़ा के विकास के लिए अधिक का प्रावधान –

● छत्रपति संभाजी नगर –  गोदावरी किनारे के200 देवस्थानों को जोड़नेवाला सर्वज्ञ अष्टशताब्दी मार्ग – 234 करोड़ रुपये का प्रावधान

● जालना में रेशीम पार्क व प्रशिक्षण केंद्र स्थापन किया जाएगा – 25 करोड़.

● परभणी- गंगाखेड स्थित संत जनाबाई तीर्थक्षेत्र विकास प्रारूप को मंजूरी दी है, इसके लिए 50 करोड़.

● नांदेड जिले के श्रीक्षेत्र माहूरगड यह शक्तिपीठ. यहाँ के सुधारित विकास प्रारूप को मान्यता दी है. नए से  करनेवाले और अत्यावश्यक कामों के लिए 829 करोड़ 13 लाख रुपये को मंजूरी.

● हिंगोली जिले के श्रीक्षेत्र औंढा नागनाथ तीर्थक्षेत्र विकास प्रारूप के दुसरे चरण के लिए 45 करोड़ 14  लाख.

● बीड जिले के परळी वैजनाथ स्थित आयटीआय के अल्पसंख्यक टीम के लिए (तुकड्यांसाठी) नए कार्यशाला के निर्माण के लिए 15 करोड़.

● धाराशिव स्थित सोनारी भैरवनाथ देवस्थान, परांडा स्थित विकास प्रारूप के लिए 186 करोड़ रुपये को मंजूरी.

● लातूर जिले के मौजे धनेगाव व मौजे चाकूर स्थित लड़कियों के शासकीय निवासी शाला के लिए 50 करोड़.

कुल 1434 करोड़ रुपये के विकासकार्य.

छत्रपती संभाजीनगर महानगरपालिका के निन्मलिखित कामों का भुमिपूजन व लोकार्पण मुख्यमंत्री शिंदे के हाथों किया गया.

1.  डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान में बनाएं गए डिजिटल डोम थिएटरपुनेटेरीयम (तारांगण) – लोकार्पण

2. प्री फॅब्रिकेटेड एसटीपी प्रकल्प लोकार्पण

3.  हरित कचरे पर (गार्डन/ग्रीन वेस्ट) पर प्रक्रिया प्रकल्प का लोकार्पण

4. पश्चिम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र NO NETWORK क्षेत्र में जलनिःसारण वाहिनी का भूमिपूजन

5.  एन-१२ सिडको में विशेष लड़कों के लिए स्कुल, उपचार व संशोधन केंद्र का भूमिपूजन

6. शहरों में विविध चौक में 14 स्मार्ट सिग्नल के निर्माण का भूमिपूजन

7. शहरों के स्मशानभूमि का सर्वांगिण विकासकामों का भूमिपूजन

8. 12 करोड़ के अंतर्गत शहरों की सडकों का काँक्रीटीकरण – भूमिपूजन

9. स्मार्ट सिटी अंतर्गत PM-e (इलेक्ट्रीकल बस) सेवा डेपो इमारत का भूमिपूजन

10. मालमत्ता कर विभाग में डिजिटल तकनीक आधारित मालमत्ता कर नियंत्रण कक्ष का लोकार्पण

11.  दिव्यांगक्षरे चलाएं जानेवाले सक्षम पेट्रोलियम इस पेट्रोल पंप का चे लोकार्पण

12. मिटमिटा मनपा स्कुल की इमारत का भूमिपूजन

13. नए खरेदी किये गए जेटींग मशीन, व्हॅक्यूम मशीन,स्वीपींग मशीन का लोकार्पण

14. स्मार्ट डिजिटल बस सेवा उपलब्ध करने के उद्देश से एकात्मिक वाहतुक व्यवस्थापन संचालन प्रकल्प का लोकार्पण

15. झोन क्र. ४ मनपा प्रशासकीय कार्यालय का लोकार्पण

16. मनपा शाला शास्त्रीनगर, गारखेडा में सिंथेटिक टर्फ का लोकार्पण.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

कामठी चा राजाचे थाटात विसर्जन

Wed Sep 18 , 2024
संदीप कांबळे, विशेष प्रतिनिधी  कामठी :- श्री सदाशिवराव पाटील शिक्षण संस्था कामठी येथील शैक्षणिक परिसरात विराजमान कामठी चा राजा चे थाटात मिरवणूक काढून महादेव घाट कॅन्ट कामठी येथे विसर्जन करण्यात आले. श्री सदाशिवराव पाटील शिक्षण संस्था, कामठी येथील शैक्षणिक परीसरात मागील १० दिवस कामठी चा राजा गणेशोत्सव साजरा करण्यात आला. दिनांक १७ सप्टेंबर रोजी अनंत चतुर्दशीला संस्थेचे सचिव सुरेश भोयर […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com