इसी महीने पूरा होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य,इससे जुड़ेंगे 6 बड़े शहर 

केन्द्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की घोषणा

मुंबई :-दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की विशेषताए यह हैं कि.इसमें आप 120 KM/घंटा की रफ्तार से गाड़ी दौड़ सकेंगे. हाईवे पर हर 500 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी कैमरों लगाए गए हैं.इनमें आने-जाने वाली गाड़ियों का रिकॉर्ड रहेंगे. दिल्ली से लेकर वडोदरा तक पूरे हाईवे पर कहीं भी ब्रेकर नहीं मिलेंगे. टोल का पैसा भी बाकी एक्सप्रेसवे से कम भुगतान करना होगा. हाईवे पर अंडरपास बनाए गए हैं ताकि जंगली जानवर सड़क पर ना आए. इसे काफी ऊंचा भी बनाया गया है. आवारा जानवरों को सड़क पर आने से रोकने के लिए दोनों ओर बैरिकेडिंग भी की गई है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि सड़क पर ही हेलिकॉप्टर की लैंडिंग हो सकेगी. इस हाईवे पर वाहनों के लिए 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार तय की गई है और जगह-जगह स्पीड डिस्प्ले लगाए गए हैं. तय स्पीड से ज्यादा गाड़ी चलाने पर ऑनलाइन चालान कटेगा. जुर्माना भी हाईवे पर ही वसूला जाएगा. बिना किसी तकनीकी खामी के गाड़ी को यात्री हाईवे पर नहीं रोक सकेंगे. एक्सप्रेसवे के किनारे बने रेस्ट एरिया में ही गाड़ी को रोकने की परमिशन होगी. दुर्घटना होने पर तुरंत मोबाइल वैन मदद के लिए पहुंचेगी.

दिल्ली-राजस्थान के बीच एक्सप्रेस-वे पर हिलालपुर, नूंह, खलीलपुर पलवल, काजिंजर नूंह, घाट संशाबाद, अलवर शीतल, पिनान व भांडरोज, डूंगरपुर और बड़ का पाड़ा सहित 9 इंटरचेंज बनाए गए हैं. मध्य प्रदेश की बात करें 8 इंटरचेंज बनाए जा रहे हैं. इन्हीं इंटरचेंज के जरिये मध्य प्रदेश की सड़कें जुड़ेंगी. रतलाम में धामनोद, रावटी, जावरा, नामली, मंदसौर में भानपुरा, गरोठ, सीतामऊ और झाबुआ में थांदला के पास इंटरचेंज बनाया जा रहे हैं.

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे में एंट्री लेते समय टोल नहीं कटेगा. जब आप हाईवे छोड़ेंगे तो टोल का भुगतान आपको करना होगा. एक्सप्रेस-वे पर जितना सफर करेंगे, उतना ही टोल आपको देना होगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला सेक्शन वडोदरा और अंकलेश्वर के बीच खुलने की उम्मीद है. दूसरा हिस्सा दिल्ली-दौसा के बीच खुलेगा. दिल्ली वाले छोर की बात करें तो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा दिल्ली में डीएनडी (DND) फ्लाईओवर से शुरू होगा. फिर शाहीन बाग, ओखला, कालिंदी कुंज, फरीदाबाद और वल्लभगढ़ से होकर गुजरेगा.

इस हिस्से का निर्माण कार्य अभी पूरा होना बाकी है. दूसरा हिस्सा हरियाणा में सोहना से खुलेगा, जहां पर एंट्री/एग्जिट प्वाइंट की सुविधा होगी. इस एक्सप्रेसवे के चालू हो जाने पर दिल्ली से दौसा दो घंटे में, जयपुर से मुंबई का सफर 10 घंटे में पूरा होगा. देश की पहली इलेक्ट्रिक लेन भी इसी एक्सप्रेसवे पर बनाई जानी है. फिलहल यह एक्सप्रेसवे 8 लेन का है जिसे भविष्य में जरूरत के हिसाब से 12 लेन का किया जा सकेगा

टेकराम/टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

शक्ती आणि यश मिळविण्यासाठी उत्तम मानसिकता कोणती आहे?

Sun Dec 18 , 2022
-एखाद्या पुस्तकाच्या शीर्षकात शक्ती असा शब्द लिहिला असेल तर ते पुस्तक घेण्यासाठी उड्या पडतात. शक्तीसाठी लोक ते पुस्तक वाचतील. हे सामान्य आणि नैसर्गिकच आहेत. यात नवीन काही नाही. परंतु तुम्हाला एकाग्र व्हायचे असेल तर योगमार्गात अनेक पद्धती आहेत. भौतिक कल्याणासाठी ते वापरता येऊ शकतात. परंतु त्याचा खूप फायदा नाही. आध्यात्मिक मार्गासाठी याचा खूप मोठा उपयोग होऊ शकतो. शक्ती आणि यशाच्या […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com