रायगढ़ किले पर 350 वा शिवराज्याभिषेक समारोह बड़े धूमधाम एवं उत्साह से मनाया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का होगा प्रसारण; समारोह के लिए प्रशासन सज्ज

मुंबई :- छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक को 350 वर्ष पुरे हुए है. इस औचित्य पर राज्य सरकार की ओर से रायगढ़ पर शिवराज्याभिषेक समारोह बड़े धूमधाम एवं उत्साह से मनाया जाएगा. कार्यक्रम और यहां पर आनेवाले शिवभक्तों की सेवा के लिए प्रशासन भी सज्ज हुआ है. शुक्रवार, 2 जून को सुबह 8.30 बजे इस समारोह के उद्घाटन का कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का प्रसारण किया जाएगा. इस समारोह में 1 जून से रायगढ़ परिसर में विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है.

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, सांस्कृतिक कार्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, पालकमंत्री उदय सामंत, रायगड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष संभाजी राजे छत्रपति एवं अन्य लोकप्रतिनिधि एवं मान्यवर, बड़ी संख्या में शिवप्रेमी उपस्थित रहेंगे. मंगलवार, 6 जून को भी सुबह 8.30 बजे रायगढ़ किले के परिसर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. पाचाड में 1 से 6 जून तक विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है.

गेटवे ऑफ इंडिया पर ‘जाणता राजा’ महानाट्य का आयोजन

1 जून से 7 जून तक गेटवे ऑफ इंडिया पर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन सांस्कृतिक कार्य विभाग व पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में किया गया है. 1 जून को ‘जाणता राजा’ यह महानाट्य, 2 जून को राजस्थानी लोककला, 3 व 4 जून को महाराष्ट्र की लोककला एवं 5 से 7 जून के बीच गोवा व गुजरात इन राज्यों की लोककला का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा. साथ ही 1 से 7 जून तक इस अवधि में शिवकालीन शस्त्रो का प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा.

350 वें शिवराज्याभिषेक समारोह के औचित्य पर गेट वे ऑफ इंडिया पर आयोजित विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों की नि:शुल्क सन्मानिका श्री. शिवाजी नाट्य मंदिर, दादर, रवींद्र नाट्य मंदिर, प्रभादेवी, दामोदर हॉल, परळ, दिनानाथ मंगेशकर नाट्यगृह, विले पार्ले, प्रबोधनकार ठाकरे नाट्यगृह, बोरीवली, गडकरी रंगायतन, ठाणे, सावित्रीबाई फुले नाट्यगृह, डोंबिवली, आचार्य अत्रे नाट्यगृह, कल्याण, विष्णूदास भावे नाट्यगृह, वाशी, महाकवी कालिदास नाट्यमंदिर, मुलुंड, डॉ.काशीनाथ घाणेकर नाट्यगृह, ठाणे पर उपलब्ध है और प्रथम आनेवाले को प्राथमिकता से सन्मानिका दी जाएगी.

शिवराज्याभिषेक समारोह के लिए प्रशासन सज्ज

छत्रपति शिवाजी महाराज का 350 वा शिवराज्याभिषेक समारोह दि. 2 व 6 जून 2023 को रायगढ़ पर बड़े धूमधाम एवं उत्साह से संपन्न होगा. इस समारोह में आनेवाले शिवाजी महाराज के अनुयायीओं के लिए अत्यावश्यक सेवा-सुविधाओं के साथ उनके स्वागत एवं तत्पर सेवा के लिए प्रशासन सज्ज हुआ है. इस शिवराज्याभिषेक समारोह में केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे. इस साल के शिवराज्याभिषेक समारोह को होनेवाली शिवभक्तों की भीड़ उमडने को देखते हुए रायगढ़ जिला प्रशासन की ओर से 33 समितियों का गठन किया गया है.

स्वास्थ्य सुविधाएँ

नागरिकों को धुप से परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने राज सदर, होळीचा माळ, जगदीश्वर मंदिर, नियंत्रण कक्ष, निवारा कक्ष, आराम कक्ष एसटी वाहन चालक, पुलिस, चिकित्सा टीमों के लिए भी वैद्यकीय सुविधाएँ उपलब्ध की जाएगी. नागरिकों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने एडव्हान्स लाईफ सपोर्ट सुविधा की, वहीँ बेसिक लाईफ सपोर्ट सुविधा की 16 एम्बुलेंस तैनात रखी है. पार्किंग, गढ पायथा, सीढी मार्ग (पायरीमार्ग) पर प्रत्येकी 300 मीटर की दुरी पर और गढ़ पर स्वास्थ्य अधिकारी, विसेषज्ञ डॉक्टर्स, नर्स, स्वास्थ्य सेवक, पर्याप्त दवाइयां आदि समेत कुल 24 चिकित्सा टीमों के माध्यम से 104 डॉक्टर्स व 350 स्वास्थ्य कर्मचारी दिन-रात सज्ज रखे गए है.

समारोह पर रहेगी सीसीटीवी, ड्रोन की नज़र

समारोह पर होनेवाली भीड़ के व्यवस्थापन के लिए ध्वनिक्षेपक यंत्रणा, पब्लिक अनाऊन्समेंट सिस्टम, वॉकी टॉकी, हैम रेडियो, पोर्टेबल साऊंड, सर्च लाईट, विद्युत अटकाव यंत्रणा आदि साधन-सामग्री की उपलब्धता रखी गई है. इसके साथ ही सीसीटीवी, ड्रोन के माध्यम से इस समूचे समारोह पर बारीकी से नजर रखी जाएगी. इसके अलावा आपदाकालीन हालातों में मदद के लिए प्रशासन से तत्काल संपर्क करने के लिए नियंत्रण कक्ष भी शुरू किया जा रहा है.

दमकल व्यवस्था सज्ज

पार्किंग, बस डिपो, गढ़ पायथा, गढ़ पर सभी पंडाल, भोजन कक्ष ऐसी सभी आवश्यक जगहों पर कुल चार दमकल वाहनों को तैनात रखा जाएगा.

वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था; एसटी की 150 बसेस तैनात

अलग-अलग रास्तों से समूचे महाराष्ट्र से रायगढ़ किले की ओर आनेवाले नागरिकों के लिए सुविधायुक्त पार्किंग की व्यवस्था की गई है. कोल्हापूर, सातारा, महाबळेश्वर, पोलादपूर, महाड, नातेखिंड इस मार्ग से आनेवाले वाहनों के लिए कोंझर पार्किंग क्रमांक एक व कोंझर पार्किंग क्रमांक दो, वालसुरे पार्किंग में व्यवस्था की गई है. मुंबई, पेण, कोलाड, माणगांव, धनगर फाटा, कवळीचा माळ और पुणे, ताम्हाणी, निजामपूर मार्ग से आनेवाले नागरिकों के वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था यह कवळीचा माळ और पाचाड बौद्धवाडी शिवसृष्टि की खुली जगह पर की गई है. वाहनों को यहाँ पर रखने के बाद शिवभक्तों को लाने-ले जाने के लिए पार्किंग से पाचाड नाका यहां पर राज्य परिवहन महामंडल की मुफ़्त 150 बसेस उपलब्ध की जा रही है. रायगढ़ जिला प्रशासन के जरिए पंडाल, विद्युत् आपूर्ति, भीड़ पर नियंत्रण, दमकल, चिकित्सा सुविधा, पीने का पानी और उपयोग में लाया जानेवाला पानी, भोजन, स्नानगृह व शौचालय, स्वच्छता, कचरा, परिवहन, पार्किंग, रोप-वे, रस्ते, मोबाईल नेटवर्क, पुलिस का पहरा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, किले का सौंदर्यीकरण, आपदा व्यवस्थापन ऐसी विविध बिंदुओं का नियोजन भी किया गया है.

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

‘व्हॉईस ऑफ मीडिया’च्या लढ्याला मोठे यश

Thu Jun 1 , 2023
ईलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल, रेडिओ आस्थापनांचा श्रमिक पत्रकार वर्गवारीत समावेश मुंबई :-  प्रिंट मीडियाप्रमाणे आता ईलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल, रेडिओ आस्थापनांचा श्रमिक पत्रकार वर्गवारीत समावेश करण्यात आला आहे. महाराष्ट्र सरकारच्या मंगळवार, ३० मे २०२३ रोजी पार पडलेल्या कॅबिनेट मंत्रिमंडळाच्या बैठकीत हा निर्णय घेण्यात आला. या साठी वर्षभर ‘व्हॉईस ऑफ मीडिया’ने आंदोलन केले होते.   ईलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल, रेडिओ आस्थापनांमधील पत्रकारांच्या विंग ‘व्हॉईस ऑफ मीडिया’च्या छत्राखाली […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com