श्याम गुप्त, एकल के संरक्षक का नागपुर आगमन

नागपूर :- एकल अभियान के अंतर्गत महाराष्ट्र संभाग को सदैव ही संगठन के वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन एवं स्नेह मिलता रहा है। इसी क्रम में एकल अभियान के मार्गदर्शक श्याम गुप्त का आगमन नागपुर में १ अगस्त सुबह राजधानी एक्सप्रेस से हो रहा है.

नागपुर के त्रिदिवसीय प्रवास के दौरान कई अन्य कार्यक्रम नियोजनों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक दिनांक : 2 अगस्त 2023 को सायंकाल : 04.30 से 06.30 बजे तक रहेगी!स्थान दत्तोपंत ठेंगड़ी सभागृह,डा.हेडगेवार स्मारक समिति स्मृति मंदिर परिसर, रेशिमबाग नागपुर में आयोजित है । श्याम गुप्त एकल आंदोलन के गुरु है।

पाकिस्तान में जन्मे, उनका परिवार उन लोगों में से एक था जो विभाजन के बाद भारत आ गए थे। तब वह 4 साल के थे. कानपुर के राम कृष्ण मिशन स्कूल में पढ़ते हुए वे स्वामी विवेकानन्द से बहुत प्रभावित हुए। और इसने गरीब आदिवासियों और वनवासियों की मदद के लिए आगे बढ़ने का रास्ता तैयार किया। अपने मिशन पर उन्होंने बहुत यात्राएं कीं और 1980 के दशक में ओडिशा के कालाहांडी क्षेत्र के एक गांव की ऐसी ही एक यात्रा ने उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया।

1988 में उन्होंने झारखंड और ओडिशा में आदिवासियों की जरूरतों को पूरा करने का जिम्मा उठाया। और एकल आंदोलन शुरू हुआ. प्रारंभिक वर्षों में गुप्त ने स्वयंसेवकों में एकल की आवश्यकता को विकसित करने के लिए समय लिया और एक शिक्षक विद्यालय खोलने के साथ शुरुआत की। पहले दशक में विस्तार धीमा लेकिन स्थिर था। और फिर असली विकास शुरू हुआ. आज एकल साक्षरता, स्वास्थ्य देखभाल, सशक्तिकरण गतिविधियाँ प्रदान करने के लिए अपने शिक्षा कार्यक्रमों के साथ देश भर के लगभग 55,000 गाँवों में अपना संचालन कर रहा है – यह सब एकीकृत गाँव विकास को देखने के लिए है जहाँ इसके निवासी साक्षर, स्वस्थ, अच्छे ‘संस्कारों’ के साथ आर्थिक रूप से मजबूत हैं।संपूर्ण एकल आंदोलन स्वयंसेवकवाद पर आधारित है और श्याम गुप्त प्रमुख प्रेरक हैं जिन्होंने हजारों ग्रामीण और शहरी स्वयंसेवकों के साथ व्यक्तिगत संपर्क से इसे संभव बनाया।

नागपुर मैं एकल श्री हरि वनवासी विकास ट्रस्ट का काम कृष्ण दायमा और शकुंतला अग्रवाल के नेतृत्व में किशोर धाराशिवकार, गोविंद पटेल, राजकुमार गुप्ता, अंजना मानसिंका, सुमन अग्रवाल, अन्नुजी लद्धड़, मोनिका मेहदिया, बी सी भरतिया आदि लगे है। उमरेड रोड स्थित उज्जवल गोरक्षण ट्रस्ट परिसर में संत निवास में व्यास कथाकार प्रशिक्षण केंद्र भी चल रहा है। शंकरलाल जलान नागपुर संस्था के संरक्षक है।

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

मनपाद्वारे ५० गुणवंत सफाई कर्मचा-यांचा सत्कार

Tue Aug 1 , 2023
– शहीद सफाई सैनिक दिनाच्या औचित्याने सफाई कर्मचारी प्रोत्साहित नागपूर :- शहीद सफाई सैनिक दिनानिमित्त नागपूर महानगरपालिकेच्या वतीने संपूर्ण शहरात सेवा देणा-या ५० गुणवंत सफाई कामगार व ऐवजदार सफाई कामगारांचा सोमवारी ३१ जुलै रोजी सत्कार करण्यात आला. मनपा मुख्यालयातील डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृती सभागृहामध्ये घनकचरा व्यवस्थापन विभागाचे उपायुक्त डॉ. गजेंद्र महल्ले यांनी सर्व गुणवंत सफाई कर्मचा-यांना सन्मानित केले. यावेळी मुख्य […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com