39% राजस्व पानी में मनपा को घाटा, प्रणाली आधुनिक करने के दावे फोल

नागपुर :- शहर में 24 227 जलापूर्ति करने के साथी इसके लिए प्रणाली अत्याधुनिक करने के दावे मनपा द्वारा किए जा रहे हैं तो भी करीब 39% पानी से मनपा को राजस्व ना मिलने के बाद सामने आई है। गत वर्ष आया प्रमाण 41% इतना था वह 2% कम करने का दावा मनपा द्वारा किया जा रहा है तो भी बिलिंग ना होने वाले पानी से होने वाले नुकसान पर अभी तक कोई राह नहीं निकली।

शहर में प्रतिदिन 655 दशमलव 20 एमएलडी पानी उपलब्ध होता है इसमें से केवल 395 दशमलव 53 एमएलडी पानी का ही बिलिंग होता है। शीशम 261 एमएलडी पानी से मनपा को कोई भी राजस्व न मिलने से उसे नॉन रिवेन्यू वाटर एनआरडब्ल्यू घोषित किया गया है।

इसका मतलब यह पानी मिला मिल रहा है तो भी वह रिसाव और अन्य वजह से बर्बाद होता है परिणाम स्वरूप इसका आर्थिक झटका दीपा को सहन करना पड़ रहा है चालू वर्ष के शुरू में मनपा को 658 दशमलव 9 एमएलडी पानी मिलता था इसमें 267 दशमी 14 एमएलडी पानी से कोई भी राजस्व नहीं मिलता था।

एनआरडब्ल्यू का प्रमाण शहर में विभिन्न माध्यमों से मिलने वाले पानी का प्रमाण शहर के जल कुंबो से नागरिकों को होना है वाले जलापूर्ति के बाद निकाला जाता है। इस बारे में मनपा के जल प्रदाय विभाग के अधिकारियों ने दिए जानकारी के अनुसार विगत 4 वर्षों में एनआरडब्ल्यू मात्रा कम करने में मनपा को सफलता मिली है।

शहर में प्रतिदिन मिलने वाले 658 दसमलाव 20 एमएलडी पानी की आपूर्ति वैसे आप 396. ५३एमएलडी पानी का बिलींग किया जाता है। इसके पुरवा यह मात्रा 20% यानी 270. 83 एमएलडी तक आया है। फिलहाल शहर में जगह-जगह जल आपूर्ति प्रणाली बदलने का काम शुरू है वह पूर्ण होने के बाद एनआरडब्ल्यू के मात्रा में और कमी होने का दावा अधिकारी होने किया है।

विगत वर्ष भरे में घरेलू नल कनेक्शन के संख्या में वृद्धि हुई है इसमें 2021 में 373426 घरों में नल कनेक्शन दिए गए थे अब इसमें वृद्धि होकर ही हम संख्या 4लाख एक हजार 421 तक गया है।

इससे भी एनआरडब्ल्यू का भी प्रमाण कम करने में मनपा को सफलता मिलने का दावा अधिकारियों ने किया है

Contact us for news or articles - dineshdamahe86@gmail.com

NewsToday24x7

Next Post

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुळे यांनी आ. लक्ष्मण जगताप यांना अर्पण केली श्रद्धांजली

Tue Jan 3 , 2023
मुंबई :-आमदार लक्ष्मण जगताप यांच्या निधनाने भारतीय जनता पार्टीने पिंपरी चिंचवडमध्ये पक्षाचा जनाधार वाढविणारा आणि शहराच्या विकासासाठी सदैव झटणारा लोकप्रतिनिधी गमावला, अशा शब्दात भारतीय जनता पार्टीचे प्रदेशाध्यक्ष  चंद्रशेखर बावनकुळे यांनी श्रद्धांजली अर्पण केली. ते म्हणाले की, भारतीय जनता पार्टीने गेल्या निवडणुकीत पिंपरी चिंचवड महानगरपालिकेत बहुमत मिळविले. यामध्ये आ. लक्ष्मण जगताप यांचे मोठे योगदान होते. त्यांनी पिंपरी चिंचवडमध्ये भाजपाचा जनाधार वाढविण्यासाठी […]

You May Like

Latest News

The Latest News

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com